Online shoping tips : अगर बेडशीट ऑनलाइन खरीद रहीं हैं तो ध्यान रखें ये 5 जरूरी टिप्स

Online shoping tips : अगर बेडशीट ऑनलाइन खरीद रहीं हैं तो ध्यान रखें ये 5 जरूरी टिप्स
Online shoping tips : अगर बेडशीट ऑनलाइन खरीद रहीं हैं तो ध्यान रखें ये 5 जरूरी टिप्स
Online shoping tips : अगर बेडशीट ऑनलाइन खरीद रहीं हैं तो ध्यान रखें ये 5 जरूरी टिप्स
Online shoping tips : अगर बेडशीट ऑनलाइन खरीद रहीं हैं तो ध्यान रखें ये 5 जरूरी टिप्स

फीचर्स डेस्क। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग ट्रेंडिंग में हैं। खासकर इन दो सालों में लोग घर से निकलने की जगह ऑनलाइन शॉपिंग पर अधिक ज़ोर दिया। एक तरफ जहां ऑनलाइन शॉपिंग सस्ती पड़ रही और घर बैठे मनपसंद मिल जा रहा है, वहीं अगर ऑनलाइन शॉपिंग का टर्म-कंडीशन को ध्यान न दें तो काफी नुकसान भी है। आज हम बात करते हैं ऑनलाइन बेडसीट ख़रीदारी की। दोस्तो, चाहें बेडरूम हो या बच्चों का कमरा, खूबसूरत बेडशीट्स से कमरे खिल उठते हैं। मल्टीकलर्ड और वाइब्रेंट कलर वाली बेडशीट्स देखकर मन खुश हो जाता है। बेडशीट्स की शॉपिंग आप अक्सर ही किया करती होंगी, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि एक अच्छी बेडशीट में क्या-क्या खूबियां होनी चाहिए? दिनभर का एक तिहाई हिस्सा हम बेडशीट पर गुजार देते हैं। ऐसे में आप एक अच्छी नींद चाहती हैं तो उसके लिए अच्छी बेडशीट का इस्तेमाल करना होगा। ... तो आइये जानते हैं की ऑनलाइन बेडशीट आर्डर करने के पहले क्या-क्या ध्यान देना चाहिए-

फैब्रिक वाला बेडशीट लें

आराम की बात करें तो 100% काटन कपड़े की बेडशीट ही सबसे बेस्ट होती है, बस यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि कई बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन सेलर के पास ऐसी सूती बेडशीट उपलब्ध नहीं होती। इसीलिए जब भी आप ऑनलाइन बेडशीट खरीद रही हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेडशीट किस फैब्रिक से बनी हुई है। प्रोडक्ट के बारे में सारी डीटेल आपको ऑनलाइन मिल जाती है, जिससे आपको मालूम हो जाएगा कि कहीं इस बेडशीट में सूती के अलावा कोई और फैब्रिक तो नहीं मिलाया गया है।

 थ्रेड काउंट भी है जरूरी

अगर आप ऑनलाइन बेडशीट खरीद रहीं हैं तो आपको यह देख लेना चाहिए कि इसके कपड़े में धागे की मात्रा यानि थ्रेड काउंट कितना है। आमतौर पर जिस बेडशीट में ज्यादा थ्रेड काउंट होता है, वह अच्छी मानी जाती है। लेकिन ऐसा होना हमेशा जरूरी नहीं है। आप जब भी ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हों तो ध्यान रखें कि बेडशीट का थ्रेड काउंट 300 से 500 के बीच होना चाहिए। जरूरी नहीं कि आप 500 या उससे ज्यादा थ्रेड काउंट वाली बेडशीट ही खरीदें। आप चाहें तो 350 से 400 के बीच की थ्रेड काउंट वाली बेडशीट भी चुन सकती हैं। 

साइज सही खरीदे

आपको तो पता ही है कि मार्केट में बेडशीट अलग-अलग साइज में आती हैं। ऐसे में अपनी जरूरत और बेड कि साइज का बेडशीट ही लें। अब बात करें सिंगल बेड की बेडशीट कि तो यह 150X225 सेंटीमीटर की बेस्ट होती है। जबकि किंग साइज़ कि देखें तो 270X250 सेंटीमीटर की बेडशीट लेना चाहिए। बेड के आकार की ही बेडशीट हो, इसके लिए ऑनलाइन बेडशीट ऑर्डर करने से पहले आपको एक बार अपने बेड का सही-सही नाप ले लेना चाहिए।

बेडशीट के कलर ऐसे सलेक्ट करें

आपके बेड रूम के दीवारों और पर्दे का कलर कैसा है उसके अनुसार बेडशीट खरीदें। आपके बेडरूम में ब्राइट कलर के पर्दे लगे हों तो आपको अपनी बेडशीट भी उसी कलर की रखनी चाहिए। बेडरूम को आकर्षक बनाने के लिए यह तरीका बहुत असरदार साबित होगा।

 लास्ट बात रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी

सबसे अहम जो बात ध्यान देना है वह ये कि जिस सेलर से ले रहें है उसकी रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी क्या है। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कई बार आपको बेडशीट के ऑनलाइन फोटो और जो बेडशीट आपको डिलीवर होगी, उसके कपड़े, रंग या फिर साइज में फर्क नजर आ सकता है। ऐसी में आपको इसे रिटर्न या एक्सचेंज करना ही पडे़गा। इसलिए बहुत जरूरी है कि ऑनलाइन बेडशीट खरीदते हुए आप उस ऑनलाइन स्टोर की रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी जरूर चेक कर लें, ताकि बाद में आपको पछताना न पड़े।