छुट्टियां नहीं है ज्यादा तो तीन दिन में कवर कीजिए ऋषिकेश को, साल भर के लिए हो जायेंगे रिफ्रेश

भले ही बच्चों की छुट्टियां हो गई है पर जो लोग प्राइवेट जॉब में है उनको छुट्टियां नहीं मिलती तो उनके लिए तो वीकेंड ही होता है छुट्टी का दिन। तो अगर आप वीकेंड ट्रिप का प्लान बना रहे है तो ऋषिकेश को कीजिए इस बार कवर जहां आपको एक से बढ़कर एक टूरिस्ट अट्रेक्शन देखने को मिलेंगे……

छुट्टियां नहीं है ज्यादा तो तीन दिन में कवर कीजिए ऋषिकेश को, साल भर के लिए हो जायेंगे रिफ्रेश

फीचर्स डेस्क। जब हमें ज्यादा छुट्टियां नहीं मिलती तो हम ऐसी जगह ढूंढते है जो हमारे शहर से नजदीक भी हो और खूबसूरत भी। ऐसी जगह जहां जाकर हम रिफ्रेश और एनर्जेटिक फील करें। यहां रोजमर्रा की भीड़ भाड़ से दूर जब आप अपने फैमिली, फ्रेंड्स के साथ कुछ दिन प्रकृति की गोद में बिताएंगे तो आपको भी नेचर को करीब से देखने का मौका मिलेगा। तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कर लीजिए तैयारी ऋषिकेश की ट्रिप की।

घूमिए पहाड़ी और नदियां

यहां घूमने के लिए ज्यादा दिन नहीं सिर्फ दो चार दिन ही काफी होते है। यहां पर खूबसूरत पहाड़ों के बीच गिरती नदी और झरने आपको प्रकृति के और करीब ला देंगे। जब आप यहां गंगा नदी के किनारे बैठेंगे तब आपको एक आत्मिक शांति का अनुभव होगा जो शायद आपको सिटी में न मिले।यहां कई मंदिर है जहां जाकर आप भगवान से करेंगे साक्षात्कार। आप यहां रिवर राफ्टिंग भी कर सकती है। ऋषिकेश तो यूथ लोगों के लिए एडवेंचर का खजाना है। आप यहां बंजी जंपिंग, कैंपिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग और भी कई एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते है।आपका पूरा दिन कब इन एक्टिविटीज में बीत गया ये आपको पता भी नहीं चलेगा।

इसे भी जानें :- छोटे बच्चों के साथ सफर करना है एक बड़ा टास्क, इंडियन रेलवे की शानदार पहल ने बनाया इसे आसान

वाटरफॉल और मैगी का उठाएं साथ में लुत्फ

ऋषिकेश में कई घाट है जहां आप वाटरफॉल का, झरने का मजा उठा सकते है। इन जगहों पे लोग पानी से खेलते तो है ही साथ ही ये जगह फोटोग्राफी के हिसाब से भी बहुत सुंदर है। और जब आप पानी से खेलते हुए और फोटोग्राफी करते करते भूख का अनुभव करें तो यहां स्टाल्स है जहां आप गरम गरम मैगी का लुत्फ उठा सकते है। यहां पर कई सारे घाट है जहां आप घूमने के साथ नहा सकते है और जब पानी से छूकर ठंडी हवा आपको छुएगी तो आप तरोताजा हो जायेंगे।

कीजिए मंदिरों की सैर और शॉपिंग

आप तीसरे दिन यहां कर सकते है मंदिरों के दर्शन। जिनमें भरत मंदिर, ऋषिकुंड, नीलकंठ मंदिर, स्वर्ग आश्रम मशहूर है। जहां के लोकल मार्केट में आप भगवान से संबंधित जय सारी सामग्री खरीद सकते है। यहां के लोकल मार्केट में आप खाने जा लुत्फ ले सकते है। यहां की कचोड़ी, लस्सी, चाट और पकोड़े आपका दिल चुरा लेंगे। अपने रिलेटिव्स और फ्रेंड्स के लिए आप कुछ गिफ्ट्स भी ले जा सकते है। यहां के लोकल मार्केट से हैंडमेड चीजें ले जाना न भूलें ये आपकी ऋषिकेश ट्रिप की साक्षी रहेंगी।

आप ऋषिकेश ट्रेन, बस किसी भी साधन से पहुंच सकते है। तो जल्दी बनाइए ऋषिकेश का प्लान और अपने मूड को कीजिए रिफ्रेश।

picture credit:google