अगर आप चाहती है कि आपकी पर्ल ज्वैलरी हमेशा चमकती रहे तो इसके लिए अपनाइए ये केयरिंग टिप्स

पर्ल की ज्वैलरी दिखने में जितनी डीसेंट लगती है उतनी ही पहनने में ग्रेसफुल भी लगती है। पर हमारी एक लापरवाही हमारी ज्वैलरी को खराब भी कर सकती है। इसलिए अगर आपको है शौक पर्ल ज्वैलरी का तो फॉलो कीजिए ये टिप्स….

अगर आप चाहती है कि आपकी पर्ल ज्वैलरी हमेशा चमकती रहे तो इसके लिए अपनाइए ये केयरिंग टिप्स

फीचर्स डेस्क। हर लेडीज की कमजोरी होती है ज्वैलरी। यूं तो मार्केट में कई तरह की ज्वैलरी अवेलेबल है पर आज भी पर्ल ज्वैलरी सबसे खास है। एक तो पर्ल ज्वैलरी हर ड्रेस के साथ मैच हो जाती है। और एक ये ज्वैलरी आपके लुक्स और ग्रेस में चार चांद लगा देती है। अगर हम साइंटेफिक नजरिए से देखे तो पर्ल हमको शांति देता है। तो इस ज्वैलरी को पहनने के बाद आपको अपने अंदर एक चेंज लगेगा और आपकी पर्सनेलिटी चमक उठेगा। पर आपकी पर्सनेलिटी और ज्वैलरी हमेशा चमके इसके लिए इनकी देखरेख बहुत इंपॉर्टेंट है। वरना पर्ल ज्वैलरी पीली या काली पड़ जाती है और फिर वो पहनने में नहीं आती। तो आप भी ध्यान से पढ़े और अपनाएं ये केयरिंग टिप्स।

करें असली नकली की पहचान

सबसे पहले तो ये जान लें कि आपकी ज्वैलरी असली है या नकली। असली पर्ल ज्यादा चिकने नहीं होते थोड़ा खुरदुरा पन होता है उनमें। साथ ही असली पर्ल एक ही शेप के नहीं होते कभी। इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। और एक अचूक उपाय ये है कि आप अपनी पर्ल ज्वैलरी को घी के बर्तन में रखो अगर घी पिघल जायेगा तो वो असली है और अगर नहीं पिघला तो समझ ले कि वो नकली है। पर्ल हमेशा ठंडक देता है बॉडी को तभी तो ज्यादा गुस्से वाले व्यक्ति को पर्ल पहनने की सलाह दी जाती है। अगर आपको टच करके ठंडक का अहसास हो तो वो सच्चा पर्ल है और अगर आपकी बॉडी के टेंप्रेचर जैसा हो जाए तो समझ ले कि वो सच्चा नहीं।

इसे भी पढ़ें:- परफेक्ट साड़ी लुक के लिए होना चाहिए आपका पेटीकोट भी परफेक्ट,क्या आपका पेटीकोट सही है

सफाई क्यों है इंपॉर्टेंट

यूं तो सभी टाइप्स की ज्वैलरी केयर मांगती है। पर पर्ल ज्वैलरी और ज्वैलरी के मुकाबले बहुत डेलिकेट होती है। इसलिए उनको एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। जब भी आप पर्ल ज्वैलरी पहनें तब कोई भी केमिकल बेस्ड चीजे यूज न करे। जैसे परफ्यूम,हेयर स्प्रे या अदर मेकअप प्रोडक्ट्स। आप सबसे लास्ट में ही पर्ल ज्वैलरी पहनें ताकि इन सब चीजों के संपर्क में आने से आपकी ज्वैलरी खराब न हो। बाई चांस अगर आपको लगता है कि उन पर कुछ केमिकल की केयर लग गई है तो उसे तुरंत टिश्यू पेपर से क्लीन करें।

पर्ल ज्वैलरी को साफ करने का तरीका

जब भी आप पर्ल ज्वैलरी कैरी करें तब ध्यान रखे कि आपकी गर्दन अच्छे से साफ हो। और आप जब उसको वापस से रख रही हो तब उसे टिश्यू से पोंछ कर रखें। ताकि अगर गलती से उसमे कोई केमिकल लग गया हो तो वो साफ हो जाए और ज्वैलरी को खराब न कर सके। अगर आपकी ज्वैलरी में कोई दाग लगा हो तो आप गुनगुने पानी में डिश वॉशर डाल कर उसको मिक्स करके उस पानी में मुलायम कपड़ा डुबोए और फिर उस कपड़े से ज्वैलरी साफ करें। पर्ल ज्वैलरी को डायरेक्ट कभी भी पानी में न डुबोए। वरना उसकी बाहरी परत खराब हो जायेगी और उसके रेशम के धागे को भी नुकसान पहुंचेगा।अगर आपकी ज्वैलरी प्योर पर्ल की है तो कोशिश करें कि साल में एक बार सुनार के पास जाकर उसको साफ करा ले। इससे लंबे समय तक आपकी ज्वैलरी नई बनी रहेगी। और याद रखें पर्ल ज्वैलरी को किसी भी तरह के कॉस्मेटिक उत्पाद और केमिकल युक्त उत्पादों के संपर्क में न आने दें। अगर आपने वर्कआउट के टाइम पर्ल ज्वैलरी पहनी है तो उतार दे क्योंकि पसीने से ज्वैलरी खराब हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:- किड्स फैशन से रहना है अपडेट तो फॉलो करें ये साइट

ऐसे करें पर्ल ज्वैलरी स्टोर

सबसे जरूरी बात कि कभी भी पर्ल ज्वैलरी को किसी और ज्वैलरी के साथ न रखे। हमेशा पर्ल ज्वैलरी को एक अलग बॉक्स में मलमल के कपड़े में लपेट कर ही रखें। जब आप ज्वैलरी साफ करे तब पूरी तरह सूख जाए तब ही इसे बॉक्स में रखें। जरा सी भी सीलन आपकी ज्वैलरी की शाइन को खराब कर सकती है। पर्ल ज्वैलरी को कभी भी टाइट थैली या एयरटाइट डिब्बे में न रखें। ज्यादा गर्मी से मोती टूट जाते है। दो तीन पर्ल नेकलेस भी साथ में रखने से बचें। क्योंकि वो साथ में रखने से उलझ सकते है और उलझ कर टूट सकते है। कभी भी पर्ल ज्वैलरी को टांग कर न रखें इससे उसका शेप बिगड़ सकता है।

अगर इन सभी बातों का आप रखेंगी ध्यान तो सालों साल आपकी पर्ल ज्वैलरी दिखेगी नई जैसी।

picture credit:imagesbazaar.com,google