World Environment Day 2022: लें ये पांच रिजॉल्यूशन और सुरक्षित रखें अपनी धरती मां को

हर साल हम 5 जून को वर्ल्ड एनवायरमेंट डे मनाते है और एक पेड़ लगा कर भूल जाते है। इस साल सिर्फ एक पेड़ ही न लगाएं बल्कि लें अपनी पृथ्वी के लिए ये 5 रिजॉल्यूशन जिससे पृथ्वी बन जायेगी स्वर्ग….

World Environment Day 2022: लें ये पांच रिजॉल्यूशन और सुरक्षित रखें अपनी धरती मां को

फीचर्स डेस्क। नेचर यानि प्रकृति हमसे कभी कुछ नहीं मांगती, हमेशा कुछ न कुछ देती ही है। पर मानव इसका गलत फायदा उठाता है। हम प्रकृति से जरूरत से ज्यादा ले लेते है और उसका गलत इस्तेमाल करते है। ऐसे में असमय बारिश, तूफान, अत्यंत गर्मी, कभी तेज ठंड पड़ना इन माध्यमों से प्रकृति अपना गुस्सा दिखाती है। हम अपने जीवन के हर छोटे से छोटे काम के लिए प्रकृति पर निर्भर है। हम जो हर पल सांस ले रहे है वो प्रकृति की ही मेहरबानी है। यदि हम यूं ही प्रकृति का नुकसान करते रहें तो मानव जीवन भी खतरे में पड़ जायेगा। यदि हम चाहते है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को ऐसा वातावरण दे जो रहने योग्य हो तो हमें अभी से प्रकृति को संरक्षित रखने के लिए ये पांच रिजॉल्यूशन लेने होंगे। 

पहला रिजॉल्यूशन

पहला रिजॉल्यूशन ये लें कि घर से निकलने वाले रोज के कचरे को चाहे वो गीला हो या सूखा यूं ही सड़क में नहीं फेकेंगे। बकायदा उसको डस्टबिन में डाल कर कचरा उठाने वाली गाड़ी आएगी उसमे ही डालेंगे। क्योंकि जब हम इधर उधर कचरा फेंकते है तब या तो कचरा गाय या अन्य पशु खा लेते है या नदियों में वो कचरा बह जाता है। जिससे पानी दूषित हो जाता है। सड़क भी गंदी दिखती है।

दूसरा रिजॉल्यूशन

दूसरा रिजॉल्यूशन ये हो कि हम कम से कम गाड़ी का इस्तेमाल करेंगे। कम दूरी की जगह हम पैदल ही जायेंगे। ज्यादा दूरी की जगह दो तीन लोग मिल कर जायेंगे जिससे डीजल पेट्रोल की तो बचत होगी ही साथ ही वातावरण भी कम दूषित होगा। हो सके तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें।

तीसरा रिजॉल्यूशन

तीसरा रिजॉल्यूशन ये लीजिए कि जितना ज्यादा हो सके पेड़ लगाएंगे। हमारे रोजमर्रा के कामों में हम कई चीजें जो यूज करते है वो इन्ही पेड़ों की देन है। हमारे रोजमर्रा के एक सामान के लिए न जाने कितने पेड़ों को कटना पड़ता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं और धरती को उजाड़ होने से बचाएं।

चौथा रिजॉल्यूशन

चौथा रिजॉल्यूशन ये लें कि प्लास्टिक को पूरी तरह से न कहेंगे। कहीं भी प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे। प्लास्टिक और पॉलीथीन दोनो ही ऐसे पदार्थ है जो रीसाइकल नहीं होते। और हमारी पृथ्वी को सबसे ज्यादा ये ही नुकसान पहुंचाते है। इसलिए न खुद प्लास्टिक या पॉलीथीन यूज करेंगे न ही किसी और को करने देंगे।

पांचवां रिजॉल्यूशन

पांचवां रिजॉल्यूशन ये लें कि आपको वातावरण को शुद्ध रखने के लिए पृथ्वी को बचाने के लिए जो करना पड़ेगा करेंगे। आवारा पशुओं को खाने पीने को व्यवस्था करेंगे। उनको फालतू में परेशान नहीं करेंगे। आप सभी रिजॉल्यूशन को निभाने का प्रण लें।

ये न सोचे कि सब तो ऐसा नहीं कर रहे तो मैं क्यों ऐसा करूं। जब भी आप दुनिया को बदलने का प्रयास करते है तो सबसे पहले स्वयं को बदलिए। शुरुवात खुद से करें।

picture credit:imagesbazaar.com