आप अपने गर्दन के कालेपन से परेशान हैं तो ट्राई कीजिए ये घरेलू टिप्स

कई बार ऐसा भी होता है कि अपने बॉडी के उन हिस्सो पर ध्यान नहीं दे पाती हैं, जिन्हें देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है, की केयर नहीं कर पातीं...

आप अपने गर्दन के कालेपन से परेशान हैं तो ट्राई कीजिए ये घरेलू टिप्स

फीचर्स डेस्क। वोमेंस और गर्ल्स दोनों में ही अपने फ़ेस की ब्युटी को लेकर सजग देखा जाता है। इसके साथ ही स्किन केयर से जुड़ी प्रिकॉशन्स लेना भी नहीं भूलतीं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि अपने बॉडी के उन हिस्सो पर ध्यान नहीं दे पाती हैं, जिन्हें देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है, की केयर नहीं कर पातीं। उनमें से एक है गर्दन का कालापन। कई महिलाएं इससे परेशान रहती हैं। आइए जानते हैं घरेलू नुस्खो को अपनाकर गर्दन के कालेपन को कैसे दूर किया जा सकता है-

लैमन ब्लीज

हाफ स्पून लेमन का रस लेकर उसमें गुलाबजल मिलाकर एक मिक्स कर तैयार कर लीजिए। अब इसे अपने गले पर अच्छे से लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ दीजिए। सुबह उठकर पानी से इसे धो लें। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

हनी

एक स्पून नींबू का रस लें उसमें शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को आधे घंटे तक गर्दन पर लगाए रखें। गर्दन को धोते समय मसाज करते हुए आसपास जमी गंदगी साफ करें।

दही

दही हमारे लाइफ में बहुत अहम भूमिका निभाता है। आप एक कटोरी दही लीजिए और उसमें हल्दी मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इसका गर्दन पर मसाज करें। कुछ दिनों तक इस मिश्रण से मसाज करते रहें। आपको खुद ही फर्क महसूस होगा।

बेकिंग सोडा

एक बाऊल में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा और पानी मिलकर पेस्ट बना लें। इसे गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। पैची स्किन और स्किन के हाईपर पिग्मेंटेशन साफ हो जाएंगे।