धूल आंधियों से परेशान है तो कीजिए इन ट्रिक्स से सफाई, मिलेगा आराम और काम हो जायेगा आसान

इस मौसम में आंधियां बहुत चलती है और घर में आती है बहुत सारी धूल। रोज रोज सफाई करना बहुत बड़ा टास्क होता है। अगर आप भी परेशान है घर में आ रही धूल से तो इन ट्रिक्स से घर की धूल करें साफ….

धूल आंधियों से परेशान है तो कीजिए इन ट्रिक्स से सफाई, मिलेगा आराम और काम हो जायेगा आसान

फीचर्स डेस्क। हर हाउस वाइफ की परेशानी है रोज घर में आने वाली धूल, मिट्टी। हर रोज सफाई करना आसान नहीं होता। घर के और भी बहुत से काम होते है जिसके कारण रोज रोज डस्टिंग करना नहीं हो पाता। पर रोज रोज धूल मिट्टी भी करती है परेशान। कभी आंधी चलती है तो कभी चल रहा होता है पड़ोस के घर में कंस्ट्रक्शन का काम। ऐसे में एक हाउस वाइफ हो जाती है परेशान। कई लोगों को धूल से एलर्जी भी होती है और जिनको अस्थमा की प्रॉब्लम है उनके लिए तो धूल जहर के समान है। तो अब आपको परेशान होने की नहीं है जरूरत क्योंकि हम आपकी परेशानी को जानते है, समझते है। इन ट्रिक्स की मदद से करें अपने घर की जमा धूल को।

करें वैक्यूम क्लीनर का यूज

वैक्यूम क्लीनर कपड़े की अपेक्षा ज्यादा अच्छा ऑप्शन है। ये वहां वहां से धूल साफ करता है जहां हमारे हाथ भी नहीं पहुंच पाते। वैक्यूम क्लीनर से पर्दों में जमा धूल साफ हो जाती है। गद्दों, सोफे, फ्रिज, पंखे ,कूलर ,विंडो की जालियां,कालीन, पायदान ये सब साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर बेस्ट है। अगर आपके यहां ज्यादा धूल आती है तो बिना ज्यादा सोचे ले आइए एक हैंड हेल्ड वैक्यूम क्लीनर।

इसे भी जानें :- मिल्क टी और गुड़ का कॉम्बिनेशन है हार्मफुल, जानिए इसके नुकसान

सफेद सिरके की लें मदद

जब हम कपड़े से धूल को झरकाते है तब धूल एक जगह से हट कर दूसरी जगह जमा हो जाती है। पूरी तरह से साफ नहीं होती । ऐसे में आप माइक्रोफाइबर वाला कपड़ा ले उसमे सफेद सिरका डाले फिर धूल वाली जगह साफ करें। ये बाजार में मिलने वाले क्लीनर की तरह ही वर्क करेगा। 

बाहर की चप्पल बाहर ही रखें

आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि बाहर पहनने वाली चप्पल हम घर में नहीं लाते। ये ही अगर आपने कर लिया तो आप देखेंगे कि 50 परसेंट धूल तो आपके घर तक पहुंचेगी ही नहीं। बाहर से जूते चप्पलों में धूल लग कर आ जाती है और हमारा इस बात पर ध्यान हो नहीं जाता। घर के बाहर शू रैक रखें और मोटा पायदान लगाएं। आप खुद महसूस करेंगे कि आपका घर ज्यादा साफ दिखेगा।

हमेशा करें क्लीन कपड़े का उपयोग

कई बार हम जिस कपड़े से फर्नीचर साफ कर रहे उसी से वॉल भी साफ करते है जिससे वॉल पर गंदे कपड़े की वजह से धूल के स्पॉट से बन जाते है लाइन्स बन जाती है जो सूखने के बाद दिखती है तो बहुत गंदा लुक देती है। इसलिए जब भी कमरे की दीवारें साफ करें साफ कपड़े का उपयोग करें।

इसे भी जानें :- क्या आप भी खाते है कम नमक, हो सकती है आपको कई घातक बीमारियां

पुराने जमाने की ट्रिक अपनाएं

पुराने जमाने में आपने देखा होगा कि गद्दों को डंडे से पीट पीट कर उसकी धूल निकालते थे। ऐसे ही आप भी सोफे, बड़े कुशन और गद्दों, रजाई की धूल निकाल सकते है। घर के अंदर एयर प्यूरीफायरी प्लांट जैसे अनेक प्लांट रखें वो भी आपकी धूल को साफ करने में मदद करेंगे। रोज हल्की हल्की सफाई करते रहे ताकि ज्यादा जमा न हो धूल।

अगर इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको सफाई करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

picture credit:imagesbazaar.com