Diwali Special : ऐसे करे घर की साफ़ -सफाई कोना कोना चमक उठेगा

दिवाली से पहले ऐसे घर का कोना कोना चमका प्रसन्न करें माँ लक्ष्मी को , इजी और क्विक क्लीनिंग टिप्स के लिए पढ़ें ये आर्टिकल....

फीचर्स डेस्क। हमारा घर कितना भी साफ़ और ओरगनाइज़्ड हो पर दिवाली की शुरुवात तो घर की साफ़ सफाई से ही होती है। हर लेडी अपने घर के हर एक कोने को चमका कर लक्ष्मी माँ को अट्रैक्ट करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। आखिर ऐसी मान्यता भी तो है की दिवाली की रात जब लक्ष्मी जी भ्रमण के लिए निकलती है तो साफ़-सुथरे सुन्दर दिखने वाले घरो में ज़रूर जाती हैं। पर कई बार इतना काम घर की लेडी के लिए परेशानी का सबब बन जाता है स्पेशली जब सब अकेले करना हो। आज के इस आर्टिकल में हम आप के लिए घर के कोने-कोने को चमकाने के लिए कई  ले कर आएं हैं , इनसे आप पर काम का बोझ भी नहीं पड़ेगा और देवी माँ भी खुश हो जाएँगी। आइये जानते हैं

प्लानिंग करें

क्लीनिंग के लिए प्लानिंग बहुत ज़रूरी है।  इससे आप का काम ज्यादा आसानी से होगा। सबसे पहले ये तय करें की कहा से शुरू करेंगी। एक साथ सब कुछ ना फैलाये वार्ना घबराहट ज्यादा होगी और सफाई कम। एक कोने से स्टार्ट करें और धीरे धीरे आगे बढ़ें। एक-एक दिन के टारगेट रेडी करें। ज्यादा मेस्सी प्लेसेस या जहा ज्यादा सामान हो उसको दो दिन में डिवाइड करें। बच्चों और हस्बैंड की हेल्प लेने से कतराए नहीं।

इसे भी पढ़ें - Breast Cancer Awareness Month :ब्रैस्ट कैंसर को रोक सकते हैं ये प्राकृतिक तरीके

किचन एरिया

किचन में सब से ज्यादा सामान होता है और यहाँ चिकनाई आदि के दाग भी तो ये थकाऊ काम है। इसलिए सब से पहले यही से शुरू करें किन शुरुवात में एनर्जी ज्यादा रहेगी। चाहे तो किचन की सफाई को दो दिनों में डिवाइड कर लें। सब से पहले दीवारों की डस्टिंग और जाले निकालें फिर एक-एक कर के कैबिनेट का सामान बाहर निकाले ,साफ़ करें और जमाते जाए। क्लीनिंग के लिए 1 कप वेनिगर में 1 कप पानी मिलाएं और इस मिश्रण को स्‍प्रे बॉटल में भर लें। सूहे कपडे से पूछने के बाद स्प्रे करें दुबारा साफ़ करें और शीट बिछा कर सामान साफ़ कर लगाते जाएँ। जो सामान एक्सपायर हो गया हो या लम्बे समय से यूज़ में ना आया हो वो किसी जरूरतमंद को दे दें। कंटेनर्स को डिटर्जेंट और गुनगुने पानी में भिगो दें और मेड से क्लीन करवाए। 

बाथरूम

बाथरूम साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा का गाढ़ा घोल तैयार करें। इसमें बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और पानी को मिलिाएं। इस मिश्रण को टाइल्स , नल ,वाश बेसिन आदि पर लगा दें और 30 मिनट के लिए इसे ऐसे लगा रहने दें। इसके बाद ब्रश से रगड़ कर धो दें। वॉश बेसिन में पीलापन हो यो  सफाई के लिए नींबू के रस का इस्‍तेमाल करें। यह ब्‍लीचिंग का काम करता है। नींबू लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर टूथब्रश से रगड़ते हुए साफ करें। पीलापन गायब हो जाएगा। फर्श पर लगे टाइल्स को साफ करने के लिए 1 चम्मच एथेनाल को एक बाल्टी पानी में मिलाकर फर्श पर पोछा लगाएं। आप ब्रश से फर्श को रगड़ कर धो भी सकती हैं।

बेडरूम

बेडरूम घर का वह स्‍थान होता है जहां आप सुबह-शाम विश्राम करते हैं। इस स्‍थान का साफ-सुथरा होना आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों ही सेहत पर असर डालता है। सब से पहले क्‍लॉसेट को ऑर्गेनाइज करें। सभी कपडे बहार निकले जो काम के ना हो उनको अलग कर दें।  बाकि फोल्ड कर के करीने से लगाए। जिन कपड़ों को हैंगर किया जा सकता है उन्‍हें हैंगर करें।  ड्रेसिंग टेबल को साफ करने के लिए ड्रॉर्स का सामान बाहर निकालें और ड्रॉर्स को सूखे और फिर गीले कपड़े से पोछें। एक्‍सपायरी सामान को डिस्कार्ड करें। एक्‍सेसरीज और कॉसमैटिक्‍स को सेक्‍शन में डिवाइड करके रखें। ड्रेसिंग टेबल के शीशे को अख़बार से साफ करें। फर्नीचर को चमकाना है तो पैट्रोलियम जैली का यूज करें। बच्चों के कमरे को भी ऐसे ही साफ़ करें।

फर्नीचर की सफाई

अलग-अलग तरह के फर्नीचर की सफाई भी अलग-अलग तरह से करनी होगी। लकड़ी के फर्नीचर पर थोड़ा ऑलिव ऑयल लगाएं। इसे पूरे फर्नीचर पर कपड़ें से फैलाएं। 10 मिनट तेल लगा रहने दें फिर कपड़े से ही पोछ दें। फर्नीचर में चमक आ जाएगी।  लेदर फर्नीचर की सफाई टूथपेस्ट से की जा सकती है। टूथब्रश की मदद से हल्‍का रगड़ते हुए इसे पूरे फर्नीचर पर लगाएं। बाद में पानी और सिरके के घोल से इसे साफ करें और सूखे कपड़े से पोछ दें। प्लास्टिक के फर्नीचर को साफ करने के लिए थोड़ा ब्लीच लें और इसमें बराबर मात्रा में पानी मिला लें। इसे स्‍प्रे बोतल में डालें और पूरे फर्नीचर पर स्‍प्रे करें। 15 मिनट के लिए इसे धूप में रख दें। फर्नीचर में चमक आ जएगी। 

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर ज़रूर करें ऐसे ही ऐसे  अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुडी रहे आप की अपनी वेबसाइट फोकस हर लाइफ www.focusherlife.com  के साथ।

Photo Credit - Freepick