गर्मी में बच्चों के इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमार होने से कैसे बचाएं ? पढ़ें, डॉ सागरिका के ये टिप्स...

जब भी सर्दी से गर्मी का मौसम चेंज होता है तो बच्चों में सीजनल फ्लू, बुखार, पेट संबंधी परेशानियां और गर्मी के कारण उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं होने लगती हैं...

गर्मी में बच्चों के इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमार होने से कैसे बचाएं ? पढ़ें, डॉ सागरिका के ये टिप्स...

हेल्थ डेस्क। गर्मी स्टार्ट हो चुकी है। ऐसे में इस बदलते मौसम के साथ ही सबसे ज्यादा प्रॉबलम बच्चों को होती है। बता दें कि जब भी सर्दी से गर्मी का मौसम चेंज होता है तो बच्चों में सीजनल फ्लू, बुखार, पेट संबंधी परेशानियां और गर्मी के कारण उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं होने लगती हैं। कई बार बच्चों को ये समस्याएं इतनी जल्दी होती है कि उनको इतनी जल्दी दवाइयां भी नहीं दी जा सकती। ऐसे में अक्सर पेरेंट्स सोचते है कि उनकी किस तरह मौसमी बीमारियों से उनका बचाव करें। बदलते मौसम के दौरान बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स की मदद ली जा सकती है। आज मेरी बात इस विषय पर किशनगंज बिहार कि डॉ सागरिका से हुई। आइए जानते हैं बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने वाली टिप्स के बारे में...

पानी का सही मात्र रखें

गर्मी के मौसम में बच्चों को सही मात्रा में पानी पीने से इस तरह के कई बीमारियों से बचा सकती हैं। दरअसल, बच्चों को पानी पिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। पानी एनर्जी ड्रिंग शामिल कर सकती हैं बीच-बीच में। पानी पीने से बच्चे कई तरह की बीमारी से बच सकते हैं। ये बच्चों की एनर्जी लेवल को बढ़ा कर इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

मौसमी सब्जियां जरूर खिलाएँ

डॉ सागरिका कहती हैं कि अगर आपका बच्चा 4 साल के ऊपर का है और अनाज सब्जियाँ खाने लगा है तो पूरा कोशिश कीजिये कि मौसमी सब्जियां  खिलाएँ ये आपके बच्चे के शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ उनके शरीर की कमजोरी को भी दूर करते है। बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए उन्हें पालक, तुरई, घीया और बीटरूट आदि सब्जियां अवश्य खिलाएं। ये सब्जियां खिलाने से बच्चों के शरीर की खून की कमी भी दूर होगी।

प्रोटीन रिच डाइट

डॉ सागरिका के अनुसार बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में प्रोटीन रिच डाइट को अवश्य शामिल करें। प्रोटीन रिच डाइट से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। उनकी डाइट में पनीर, सोया, मटर, ड्राई फ्रूट्स, अंडा और चिकन आदि को शामिल करें।

दही शामिल करें

डॉ सागरिका कहती हैं कि दही बच्चों को खिलाने से उनकी इम्यूनटी उन्हे के साथ उनकी हड्डियां भी मजबूत होती है। दही में मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। दही में मौजूद प्रोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन सी बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और उनके शरीर को भी हेल्दी रखता है।

बाहर खेलने दें

जी हां, बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए उन्हें बाहर अवश्य खिलने दें। बाहर खेलने से उनका शारीरिक और मानसिक विकास ठीक ढ़ंग से होता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं। बच्चों को बाहर खिलने से इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

नोट : बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए इन टिप्स की मदद ली जा सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें।