Covid 19 के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को रखनी चाहिए ये सावधानियां

प्रेग्नेंट महिलाओं को इसे लेकर तनाव में नहीं रहना चाहिए। कुछ अच्छी आदतें बनाएं, ऐसी चीजें करें जो आपको खुश करें और तनावपूर्ण और चिंताजनक विचारों से अपने मन को निकालने की कोशिश करें...

Covid 19 के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को रखनी चाहिए ये सावधानियां

फीचर्स डेस्क। क्लीनिकली कोविड-19 को एक श्वसन तंत्र के संक्रमण के तौर पर देखा जाता है। नोवल कोरोना वायरस से हल्का श्वसन तंत्र संक्रमण हो सकता है। हल्का संक्रमण होने पर गैर जीवन हानिकारक निमोनिया और गंभीर संक्रमण होने पर जीवन हानिकारक निमोनिया होता है। ये वायरस सभी उम्र के लोगों को परेशान करता है। हालांकि, प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना वायरस संक्रमण होने का खतरा ज्यादा हो सकता है क्योंकि उन्हें श्वसन तंत्र संक्रमण जल्दी होते हैं। वैसे ऐसा कोई ठोस सबूत नहीं है जो ये बताता हो कि प्रेग्नेंट महिलाओं को अन्य स्वस्थ व्यक्तियों की तुलना में कोरोना संक्रमण ज्यादा होता है या नहीं। 

कैसे करें बचाव

कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रेग्नेंट महिला खुद को आइसोलेट कर लें।  जहां तक हो सके ऐसी महिला घर पर रहें और किसी को भी मिलने के लिए घर पर न बुलाएं। दूसरों से कम से कम 3 मीटर की दूरी बनाएं। क्योंकि जब कोरोना संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है, तो ड्रॉपलेट के साथ वायरस हवा में फैल जाते हैं, इनके संपर्क में आने पर गर्भवती महिलाएं भी संक्रमित हो सकती हैं।

क्या करें बचाव?

किसी भी पारिवारिक सदस्य के साथ तौलिया, साबुन, बर्तन जैसी चीजें शेयर न करें। नियमित रूप से एल्कोहलयुक्त साबुन और पानी से बार-बार 20 सेकेंड के लिए हाथ धोए या फिर हाथ अच्छी तरह सेनिटाइज करने ले। पर्सनल हाइजीन का विशेष ध्यान रखें, जब भी खांसी या छींक आए तो मुंह और नाक पर टिश्यू पेपर इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसे इस्तेमाल के बाद सुरक्षित तरीके से डिस्पोज करें। हर किसी के साथ सोशल डिस्टैन्सिंग। एक हाथ की दूरी से खड़े होकर बात करें। 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को जितना संभव हो सके धोएं। घर से बाहर निकलते समय हमेशा मास्क पहनें। दिन में कम से कम दो बार नमक के पानी के साथ स्टीम इनहेलेशन लें। विटामिन सी सेवन को बढ़ाएं।

क्या करने से बचें

- जितना हो सके अपनी आंखों, मुंह और नाक को छूने से बचें।

-जितना हो सके घर से बाहर निकलने से बचें।

-लोगों से मिलने से बचें और घर के कर्मचारियों, नौकरानियों, ड्राइवरों सहित दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा घर आने से बचें।

-जब तक इमरजेंसी न हो, अस्पताल जाने से बचें।

-टीवी चैनलों पर नकारात्मक खबरें देखने से बचें।

-व्हाट्सएप ग्रुप में प्रसारित सभी गलत सूचनाओं के शिकार होने से बचें।

बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना। इसे गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से पौष्टिक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करके बढ़ा सकती हैं।

इंफेक्शन से बचने के लिए

विटामिन सी, प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ ज्यादा से ज्यादा ले । ध्यान रखें कि घर में बना, अच्छी तरह पका, ताजा और गर्म खाना ही खाएं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध दिन में दो बार ले सकती। अपनी डॉक्टर की सलाह पर आप अपनी डाइट में प्रतिदिन में तुलसी, गिलोय, नीबू, अश्वगंधा, मुलहठी, अदरक, गुड़, आंवला के सेवन को बढ़ सकती। ऐ भी ध्यान रखें कि कुछ चीजें ऐसी ना लें जिससे आपको प्रॉब्लम है। 20-30 ग्राम रोस्टेड चने, मूंगफली, ड्राई फ्रूट्स या कद्दू के बीज, चिया, सूरजमुखी के बीज सुपरफूड ले सकती हैं। ये चीजें फूड कार्विंग को शांत करने के साथ-साथ सक्रिय रहने में भी मदद करती हैं। रात को सोने से पहले गर्म दूध ले सकती

हेल्थ पर पूरा ध्यान दें

नियमित रूप से एक्सरसाइजस करें सांस लेने वाली एक्सरसाइज

इंपोर्टेंट है अगर आपको लग रहा है कि आपको कुछ टेंशन हो रहा है तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क कर सकती हैं।

सभी दवाइयों का कम से कम 30 दिन के लिए स्टोर कर ले।

वैक्सीनेशन

वैक्सीनेशन में फ्लू और टीडीएपी वैक्सीन जरूर जरूर लगवाएं। आपके बच्चों को सुरक्षा प्रदान करेंगा। अगर आप ऑनलाइन कंसल्ट कर रही हैं तो सारे डाक्यूमेंट्स पेपर सबकी प्रिंट निकलवा कर आप अपने पास रख लें ताकि अगर कोई भी इमरजेंसी हो तो आपको इधर उधर ना भागना पड़े और सीधे आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर पाए।