डॉ. अर्चना धवन बजाज से जानें, सेक्स करने के कितने देर बाद लेनी चाहिए गर्भनिरोधक गोली?

कई सारे कपल सेक्स के दौरान किसी तरह का प्रोटेक्शन इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिसके कारण उन्हें अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेनी पड़ती है। ऐसे में इसके डोज से जुड़ी कुछ बातों का ...

डॉ. अर्चना धवन बजाज से जानें, सेक्स करने के कितने देर बाद लेनी चाहिए गर्भनिरोधक गोली?

फीचर्स डेस्क। यदि आप एक बार भी बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करते हैं, तो आपके प्रेगनेंट होने की संभावना होती है। इसके साथ ही ऐसे कई और भी कारण है, जो अनचाही प्रेगनेंसी की वजह बन सकते हैं। लेकिन इन सबके बावजूद भी गर्भवती होने से बचने के लिए ज्यादा देर नहीं होती है। यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां ले लें। पर इसे लेने से पहले इसके बारे में ठीक तरह से रिसर्च कर लेना और अपने डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि बार-बार गर्भनिरोधक गोलियां लेने से महिलाओं के रिप्रोडक्शन अंग और हार्मोन नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं। ऐसे आज हमने बात किया है स्त्री रोग, प्रसूति एवं आईवीएफ विशेषज्ञ डायरेक्टर ऑफ नर्चर क्लिनिक, नई दिल्ली डॉ. अर्चना धवन बजाज से जो आपको इस विषय पर विस्तार से बताएँगी....

अनचाही प्रेगनेंसी के कारण

बिना किसी प्रोटेक्शन के सेक्स करने के अलावा यौन क्रिया के दौरान कंडोम के फटने से भी अनचाही प्रेगनेंसी का खतरा होता है। इतना ही नहीं यदि आपने बर्थ कंट्रोल गोली का 2-3 डोज छोड़ दिया हो, या बर्थ कंट्रोल का आखिरी टीका रह गया हो तो भी प्रेगनेंसी हो सकती है। इसके साथ ही एक और कारण है, जिसके कारण ज्यादा प्रेगनेंसी होती है, पुलऑट करना। इसमें आपको और आपके पार्टनर को ऐसा लगता है, कि इजैक्यूलेशन होने से पहले ही लिंग को यौनि से निकाल लिया गया है।

सेक्स के बाद प्रेगनेंसी कैसे रोकें

यदि आपने बिना प्रोटेक्शन के शारीरिक संबंध बना लिया है, तो अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए आप इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव ले सकते हैं। इसे मॉर्निंग पिल भी कहा जाता है। इसे सेक्स करने के बाद 3 तीन दिन तक ले सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव का पहला डोज सेक्स के बाद जितना जल्दी हो सके ले लेना चाहिए है। इसके बाद दूसरा डोज 12 घंटे के बाद लेना जरूरी होती है। ध्यान रखें कि यह दवा तभी कारगर साबित होता है, जब इसे अनप्रोटेक्टेड सेक्स के 72 घंटे के अंदर लिया जाता है।

कितना इफेक्टिव होता है इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव

यह गर्भनिरोधक गोलियां प्रेगनेंसी को रोकने में 75 प्रतिशत तक ही कारगर होती है। जिसका मतलब है कि वे सौ प्रतिशत प्रभावी नहीं हैं, लेकिन काफी हद तक अनचाहे गर्भधारण को रोक सकती है। पर यह गोलियां नियमित रूप से ली जाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स या शॉट्स की तुलना में उतना अच्छा विकल्प नहीं है।