ऐसे समझे क्या है डायबिटीज़ रिवर्सल? जानें, डायबिटीज़ से कैसे मिल सकती है आज़ादी

डायबिडीज़ एक तरफ उनको हो सकता है जिनकी अनप्लानेड लाइफ़स्टाइल रूटीन है तो दूसरा उनको सबसे अधिक चान्स है परिवार में यह पहले भी लोगों को रहा हो या अभी भी हो। हलाकि तनावपूर्ण जीवन भी एक बड़ा कारण ....

ऐसे समझे क्या है डायबिटीज़ रिवर्सल? जानें, डायबिटीज़ से कैसे मिल सकती है आज़ादी

हेल्थ डेस्क। डायबिडीज़ आजकल एक आम बीमारी हो चुकी है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर 30 लोगों में किसी एक को डायबिडीज़ ने अपने गिरफ्त में ले रखा है। डायबिडीज़ एक तरफ उनको हो सकता है जिनकी अनप्लानेड लाइफ़स्टाइल रूटीन है तो दूसरा उनको सबसे अधिक चान्स है परिवार में यह पहले भी लोगों को रहा हो या अभी भी हो। हलाकि  तनावपूर्ण जीवन भी एक बड़ा कारण हो सकता है। कई केस में देखा जाता है कि डॉक्टर के दवाइयों के बावजूद ग्लूकोज़ लेवल कम नहीं होता है। ऐसे में डॉक्टर को दवाई की ख़ुराक बढ़ानी पड़ती है। आपके लिए खास बात यह है कि आज हज़ारों ऐसे लोग हैं, जिन्होंने अपनी डायबिटीज़ के लिए कुछ करने का फैसला लिया, सही राह अपनाई और सबसे ज़रूरी चीज़, डायबिटीज़ को लौटाने के अपने लक्ष्य को हासिल करने तक लगे रहे। यह साबित किया जा चुका है कि ज़रूरी नहीं है, डायबिटीज़ ज़िंदगी भर रहे। आप ऐसी ज़िंदगी की उम्मीद लगा सकते हैं, जिसमें डायबिटीज़ का कम जोखिम हो और बिना दवाइयों के ज़िंदगी में आगे बढ़ सकें। आज इस टॉपिक पर हमारे साथ चर्चा में थी  डायटीशियन और डायबिटीज़ ऐज्यूकेटर विनीता सिन्हा जो कि कहती हैं, “डायबिटीज़ रिवर्सल’ का मतलब है पूरी तरह से दवाइयां बंद होना या कम हो जाना। साथ में ग्लूकोज़ लेवल सामान्य के आसपास रहे और शरीर का वज़न सही होने के साथ-साथ नियमित तौर पर शारीरिक गतिविधि का होना। वह स्थिति जब डायबिटीज़ की समस्या बढ़नी बंद हो जाए, आपने वह पाई है या नहीं इसका पता लगाने के लिए HbA1C टेस्ट करवाया जाता है। यह टेस्ट पिछले तीन महीनों का औसत ब्लड शुगर लेवल नापता है।

‘डायबिटीज़ रिवर्स’ कैसे की जा सकती है?

डायबिटीज़ रिवर्सल मतलब आप डायबिटीज़ को कैसे खत्म कर सकते हैं। इसके कई रास्ते हैं जैसे-  

डायटीशियन विनीता सिन्हा कहती हैं खानपान और व्यायाम के ज़रिए डायबिटीज़ रिवर्सल एक आसान ऑप्शन है। दरअसल, खानपान में ऊर्जा देने वाली चीज़ों पर पाबंदी लगाकर, आपके अग्न्याशय (पाचक-ग्रंथि) के काम में सुधार लाया जा सकता है।  डायटीशियन के अनुसार बहुत कम कैलोरी वाले खानपान से कम से कम 6 महीनों के लिए डायबिटीज़ में सुधार लाया जा सकता है। हलाकि यह सुनने में चमत्कार से कम नहीं  लगता है, लेकिन इस लक्ष्य को पाना नामुमकिन भी नहीं है। किसी डायटीशियन कि हेल्प से आप अपने खानपान में छोटे बदलाव करके और अपने सुधार पर लगातार नज़र रखकर डायबिटीज़ लौटाने के रास्ते पर पहुंचा जा सकता है।

बेरिएट्रिक सर्जरी के बाद डायबिटीज़ रिवर्सल

अगर आपके लिए वज़न कम करना बहुत मुश्किल है और डॉक्टर ने आपको बेरिएट्रिक सर्जरी (वजन कम करने की सर्जरी) करने की सलाह दी है, तो आपके लिए इस सलाह को अपनाना अच्छा होगा। डायटीशियन विनीता कहती हैं कि डायबिटीज़ रिमिशन यानी डायबिटीज़ में सुधार के 45-95 प्रतिशत मामले इस तरह की सर्जरी पर निर्भर करते हैं। ऐसे में आपको अपना वज़न घटाने के लिए इंतज़ार करने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती।

 

आप इसे कैसे हासिल कर सकते हैं?

आपका डायटीशियन आपकी डायबिटीज़ का जिस तरह से इलाज कर रहीं हैं उसके साथ किसी सपोर्ट प्रोग्राम को अपनाकर आप अपनी डायबिटीज़ को लौटा सकती हैं। इस प्रोग्राम में सेहतमंद खानपान, व्यायाम और ख़ुद पर नज़र रखना शामिल होना चाहिए। अनुभवी डायटीशियन डायबिटीज़ एज्यूकेटर विनीता के मुताबिक, “डायबिटीज़ रिवर्सल एक मुश्किल काम है लेकिन इसका समाधान आसान है। यह जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है और इस बीमारी को लौटाने के लिए एक ख़ास इलाज है।”

क्या पूरी ज़िंदगी के लिए यह ऐसे बना रह सकता है?

डायबिटीज़ रिवर्सिंग यानी डायबिटीज़ लौटाने का मतलब उसे पूरी तरह ठीक करना नहीं है। इसको लौटाने से आप दवाइयों पर निर्भर रहे बगैर ही डायबिटीज़ की समस्या को बढ़ने से रोक सकते हैं। आप बहुत कम कैलोरी वाले खानपान और एक्सरसाइज़ के ज़रिए ज़िंदगी भर भी इस हालत में बने रह सकते हैं।

डायबिटीज़ रिवर्सल के बाद किन बातों का खयाल रखें?

डायटीशियन विनीता के अनुसार अगर आप दोबारा दवाइयों पर निर्भर नहीं होना चाहते, तो आपको अपनी जीवनशैली स्वस्थ रखनी पड़ेगी। अगर इस तरह की कोई समस्या पहले ही हो चुकी है, तो बहुत ध्यान रखे जाने की ज़रूरत पड़ती है। लंबे वक्त तक सुधार बनाए रखने के लिए साल में एक बार इन परेशानियों की जांच करवानी चाहिए। 5 या उससे ज़्यादा साल के लिए डायबिटीज़ मुक्त ज़िंदगी जीने के बाद, आप ज़्यादा समय के अंतर पर भी जांच करा सकते हैं। डायटीशियन कि सलाह के बाद आप जांच करवाना बंद भी कर सकते हैं।

नोट : आप चाहें तो डाइटीशियन विनीता सिन्हा से संपर्क कर सकते हैं,  विनीता पिछले कई सालों से मधुमेह से जुड़ी जानकारियों के प्रति लोगों को जागरूक कर रहीं हैं। मेल आईडी-sinhavineeta999@gmail.com