मुख्यमंत्री योगी ने वाराणसी के लाभार्थियों को दिया ऋण व टूलकिट

मुख्यमंत्री योगी ने वाराणसी के लाभार्थियों को दिया ऋण व टूलकिट

वाराणसी सिटी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को वाराणसी के लाभार्थी उद्यमियों को ऋण एवं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में निःशुल्क टूल किट वितरित किया। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम में प्रदेश भर में 31 हजार 542 एमएसएमई इकाइयों को 2505.58 करोड़ ऋण वितरित किये। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ओडीओपी कामन फैसिलिटी सेंटर योजना के पोर्टल का शुभारम्भ कर वाराणसी की लाभार्थी मंदाकिनी प्रकाश से ऑनलाइन बातचीत भी की। उन्होंने ट्रेनिंग, बाजार, रोजगार आदि से जुड़े सवाल पूछा। मंदाकिनी ने बताया कि उन्होंने कार्य की ट्रेनिंग ले रखी है। स्थानीय दुकानदारों व डीलरों से सम्पर्क कर बाजार में बातचीत की है। अभी पांच-छह लोग उनके साथ जुड़कर कार्य कर रहे हैं। काम बढ़ेगा तो और लोगों को रोजगार मिलेगा। 

मुख्यमंत्री ने बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मंदाकिनी का कार्य महिला स्वावलम्बन में अहम भूमिका निभायेगी। सरकार मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को शिक्षा, स्वावलम्बन, सुरक्षा के लिए उनके साथ है। देश की महिलाएं अब उद्यम कारोबार में तेजी से आगे बढ़ रही हैं और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में युवा अपनी प्रतिभा व लगन से एमएसएमई यूनिट से आत्मनिर्भर भारत परिकल्पना के अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने जनपद स्तरीय लोन मेला आयोजित करने के निर्देश दिए। 

 वाराणसी के लाभार्थी

 वाराणसी निवासी सुधा देवी को 12 लाख साड़ी निर्माण इकाई के लिए, अशोक कुमार पाल को 08 लाख आटा चक्की लगाने के लिए खादी ग्रामोद्योग विभाग से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में ऋण दिया गया। उद्योग विभाग ने आनंद कुमार मौर्य को 20 लाख पावर लूम के लिए दिया, मंदाकिनी प्रकाश को 10 लाख डिटर्जेंट पाउडर यूनिट स्थापना के लिए दिया गया। इसी तरह मंताशा को 05 लाख साड़ी निर्माण इकाई के लिए ओडीओपी, मुख्यमंत्री युवा रोजगार व प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में ऋण दिया गया। वहीं, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में वाराणसी के सोनी पाल व गुंजा सिंह को सिलाई मशीन निशुल्क उपलब्ध कराई गई, जिसे जिलाधिकारी ने अपने हाथों से दिया।