क्या है ओलिगोस्पर्मिया ? शुक्राणुओं से इसका कैसे संबंध है, पढ़ें इसके इलाज के लिए 5 टिप्स

कुछ मामलों में, ओलिगोस्पर्मिया वाले पुरुष शुक्राणुओं की कम संख्या के बावजूद महिला स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण कर सकती हैं। हालाँकि, इसमें अन्यथा की तुलना में कुछ अधिक प्रयास हो सकते हैं....

क्या है ओलिगोस्पर्मिया ? शुक्राणुओं से इसका कैसे संबंध है, पढ़ें इसके इलाज के लिए 5 टिप्स

हेल्थ डेस्क। ओलिगोस्पर्मिया एक मेडिकल शब्द है। इसे आप ऐसे समझे जब किसी पुरुष में शुक्राणुओं की संख्या कम होती है तो इसे ओलिगोस्पर्मिया कहते हैं। आईवीएफ एक्सपर्ट कहते हैं किसी महिला को गर्भवती करने के लिए वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या 15 मिलियन प्रति मिलीलीटर से काम नहीं होनी चाहिए। यदि शुक्राणुओं की संख्या इससे कम है, तो स्थिति को ओलिगोस्पर्मिया या  ओलिगोज़ोस्पर्मिया कहा जाता है। ओलिगोस्पर्मिया पुरुष प्रजनन क्षमता के मुद्दों का कारण बनता है। कुछ मामलों में, ओलिगोस्पर्मिया वाले पुरुष शुक्राणुओं की कम संख्या के बावजूद महिला स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण कर सकती हैं। हालाँकि, इसमें अन्यथा की तुलना में कुछ अधिक प्रयास हो सकते हैं। इसे तीन श्रेणियों के अंतर्गत वर्णित किया जा सकता है। आपको बता दें कि आजकल ओलिगोस्पर्मिया का इलाज बहुत आसान हो गया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ओलिगोस्पर्मिया के इलाज के लिए सभी 5 टिप्स बताने जा रहें हैं इसके साथ ही घर पर ओलिगोस्पर्मिया के इलाज के लिए कुछ संकेत भी साझा करेंगे:

ओलिगोस्पर्मिया के इलाज के लिए 5 टिप्स

जीवनशैली में बदलाव

आजकल के लाइफ़स्टाइल में उच्च तनाव स्तर, संक्रमण, या अन्य अस्थायी परिस्थितियों के कारण कुछ पुरुषों में ओलिगोस्पर्मिया हो सकता है। ऐसे मामलों में, जब तक आप एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हैं, तब तक आप समस्या से उबर सकते हैं:

पर्याप्त नींद लें और व्यायाम करें

शराब या नशीले पदार्थों से बचें

कुछ दवाओं से बचें

धूम्रपान छोड़े

पर्याप्त विटामिन डी लें

पर्याप्त फोलेट और जिंक लें

हर्बल उपचार भी कारगर

कई प्राचीन, हर्बल और पारंपरिक दवाओं ने हमें शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और शुक्राणुओं के स्वास्थ्य में सुधार के उपाय दिए हैं। स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए इन जड़ी-बूटियों का सेवन काफी कारगर साबित हुआ है। वे हैं

अश्वगंधा

माका रूट

दामियाना चाय

एशियाई जिनसेंग की खुराक

प्राकृतिक उपचार

कुछ खाद्य श्रेणियां आपके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए आपको अच्छे पोषक तत्व देती हैं। शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपको अच्छे परिणाम प्रदान करेगा। निम्नलिखित है:

avocados (एवोकाडो)

केले

तरबूज

कस्तूरी

अंडे

लाल मांस

पालक

चॉकलेट

कॉफ़ी

दाने और बीज

फलियाँ

लहसुन

सैमन

एस्परैगस (शतावरी)

डेयरी

साबुत अनाज

औषधीय उपचार

कुछ विटामिन आधारित पूरक या हार्मोन संतुलन दवा ओलिगोस्पर्मिया के इलाज में मदद कर सकती है। हालांकि, इन दवाओं की प्रभावकारिता स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं है। इनमें मुख्य रूप से विटामिन ई, सी, और बी6 होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन की कमी या अन्य हार्मोन असंतुलन को ठीक करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट या हार्मोन संतुलन दवाओं से समृद्ध होते हैं।

सर्जिकल उपचार

सर्जरी के माध्यम से ओलिगोस्पर्मिया को ठीक करने के लिए समस्या का सही कारण जानना आवश्यक है। ओलिगोस्पर्मिया का इलाज सर्जरी के माध्यम से किया जा सकता है जब कुछ रुकावट या पुटी हो, या यह वैरीकोसेल (अंडकोष (टेस्टिकल) की नसों में सूजन), हाइड्रोसील (अंडकोष में द्रव यानी पानी जमा हो जाना), या स्खलन वाहिनी रुकावट का मामला हो।

कैसे आईवीएफ (IVF) उपचार बांझपन के इलाज के लिए एक अच्छा विकल्प है

डब्ल्यूएचओ (WHO) के दिशानिर्देशों के आधार पर, एक स्वस्थ शुक्राणु की संख्या 15 मिलियन प्रति मिलीलीटर (एमएल) या कम से कम 39 मिलियन प्रति वीर्यपात है। इससे कम को लो स्पर्म काउंट या ओलिगोस्पर्मिया माना जाता है। ओलिगोस्पर्मिया, पुरुष बांझपन की ओर संकेत करता है। जब विश्लेषण में वीर्य सामान्य से कम होता है, तो इसका कारण तलाशना आवश्यक है। एक प्राथमिक उपचार का उपयोग किया जा सकता है यदि कम शुक्राणुओं की संख्या हार्मोन से संबंधित है, जो कि संक्रमण के कारण होती है, या पुरुष शारीरिक असामान्यता से संबंधित होती है। लेकिन अगर ये काम नहीं करते हैं, या यदि यह ओलिगोस्पर्मिया का अधिक गंभीर मामला है, तो इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) सबसे अच्छा इलाज है। आईवीएफ की सफलता दर में कई कारक योगदान करते हैं। भारत में, आईवीएफ की सफलता दर लगभग 30-35% देखी जाती है । जबकि वैश्विक स्तर पर यह लगभग 40% है।

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) एक जटिल प्रक्रिया है जिसका उपयोग गर्भ धारण करने के लिए किया जाता है।आईवीएफ प्रक्रिया इस प्रकार है: परिपक्व अंडे को अंडाशय से निकाला जाता है और प्रयोगशाला में शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है। फिर निषेचित अंडे (भ्रूण) को गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है। आईवीएफ के एक पूर्ण चक्र में लगभग तीन सप्ताह लगते हैं। आईवीएफ, सहायक प्रजनन तकनीक (ART) का सबसे प्रभावी रूप है। प्रक्रिया को युगल के अंडे और शुक्राणु का उपयोग करके किया जा सकता है। या आईवीएफ में दाता के अंडे, शुक्राणु या भ्रूण शामिल हो सकते हैं । कुछ मामलों में, एक gestational carrier – कोई ऐसा व्यक्ति जिसके गर्भाशय में भ्रूण प्रत्यारोपित किया गया हो, का उपयोग किया जा सकता है।

क्या आईवीएफ दर्दनाक है ?

ज्यादातर मामलों में, आईवीएफ इंजेक्शन दर्दनाक नहीं होते हैं और केवल एक चुभने वाली सनसनी से महसूस किया जा सकता है जिसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। 

ओलिगोस्पर्मिया के कारण क्या हैं? 

ओलिगोस्पर्मिया या पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम होने के शीर्ष 10 कारण हैं:

वैरीकोसेल : एक आदमी के अंडकोश में बढ़ी हुई नसें शुक्राणु उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। ओलिगोस्पर्मिया से पीड़ित लगभग 40% पुरुषों में इसके लिए वैरीकोसेल जिम्मेदार होता है।

संक्रमण : यौन संचारित संक्रमणों की तरह।

वीर्यस्खलन के मुद्दे

चोट या ट्यूमर के कारण शुक्राणुओं की संख्या में कमी हो सकती है या रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (प्रतिगामी स्खलन – जब ऑर्गेज्म (Orgasms) के दौरान वीर्य पीनस के माध्यम से बाहर निकलने के बजाय मूत्राशय में प्रवेश कर जाता है।) भी शुक्राणुओं की संख्या में कमी को प्रभावित करता है।

दवाएं : ब्लड प्रेशर की दवाएं या एंटीबायोटिक्स जैसी कुछ दवाएं शुक्राणुओं की संख्या में कमी का कारण बन सकती हैं।

हार्मोन की समस्या

धातुओं और रसायनों के संपर्क में : जैसे सीसा या कीटनाशक

अंडकोष का अधिक गर्म होना : एक ही स्थिति में बहुत देर तक बैठने या तंग कपड़े पहनने के कारण

वजन की समस्या

शराब का अधिक सेवन

दवाई का दुरूपयोग

ओलिगोस्पर्मिया (शुक्राणुओं की कमी) के लक्षण

ओलिगोस्पर्मिया के कोई लक्षण नहीं हैं; उन्हें समस्या तभी समझ में आती है, जब वे गर्भधारण न कर पाने के कारण ढूंढने लगते हैं। लेकिन कुछ मामलों में, चेतावनी के संकेत हैं जो पुरुष प्रजनन प्रणाली के साथ समस्याओं का संकेत देते हैं। इन लक्षणों में शामिल हैं:

अंडकोष में सूजी हुई और बढ़ी हुई नस

गाढ़ा डिस्चार्ज

अंडकोष के क्षेत्रों में दर्द, सूजन या गांठ

हार्मोनल असंतुलन से चेहरे या शरीर के बालों में कमी या अन्य लक्षण दिखाई देते हैं। यौन कार्यप्रणाली के मुद्दे जैसे इरेक्शन या अन्य वीर्यस्खलन संबंधी समस्याओं को बनाए रखने में असमर्थता। संक्रमण होने पर पेशाब करते समय दर्द भी हो सकता है।

ओलिगोस्पर्मिया का निदान

एक वीर्य विश्लेषण परीक्षण अल्पशुक्राणुता (ओलिगोस्पर्मिया) का निदान करता है। यह परीक्षण, शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता, गतिशीलता, सामान्य और असामान्य आकारिकी रूपों की जांच करता है। बांझपन स्वास्थ्य समस्या है जिसका सामना लगभग 10-15% युगल करते हैं जो बच्चे को जन्म देने की कोशिश कर रहे हैं।बांझपन के सभी मामलों में, लगभग 30% महिला कारकों के कारण होते हैं, और 30% पुरुष कारकों के कारण होते हैं। शेष 30% दोनों भागीदारों के साथ समस्याओं के कारण हैं, और शेष 10% अस्पष्टीकृत कारकों के कारण हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अल्पशुक्राणुता और अशुक्राणुता के बीच अंतर?

लगभग 15 मिलियन प्रति एमएल से कम शुक्राणुओं की संख्या को ओलिगोज़ोस्पर्मिया या कम शुक्राणुओं की संख्या कहा जाता है, जबकि यदि आप एजुस्पर्मिया से पीड़ित है, तो आपके वीर्यस्खलन में कोई शुक्राणु नहीं है। इसे निल स्पर्म काउंट भी कहते हैं।

input with aasthafertility