लंग्स को हेल्दी रखने के लिए रोज़ खाये ये सुपरफूड्स

प्रदूषित हवा अस्थमा, फेफड़ों के कैंसर, अलग अलग तरह क स्किन डिसीसेस, आँखों में जलन आदि को जनम दे रही है और तो और ये डिजीज अब हर उम्र और जेंडर में देखे जा रहे हैं।  इनसे बच्चे भी अछूते नहीं ऐसे में हमारा सावधान हो जाना और भी ज़रूरी है। प्रदूषण पर तो हमारा कण्ट्रोल नहीं पर अपनी डाइट में क्या शामिल करना है क्या नहीं इस पर हमारा पूरा कण्ट्रोल है.....

लंग्स को हेल्दी रखने के लिए रोज़ खाये ये सुपरफूड्स

फीचर्स डेस्क। प्रदूषण का प्रकोप लगातार बढ़ा जा रहा है और हर कोई जाने अनजाने चाहे अनचाहे इसका शिकार बन रहा है , लाजिमी है की आप भी इस से अछूती नहीं है।  ऐसे में कुछ फ़ूड आइटम्स ऐसे हैं  जिनका उपयोग आप लगातार करें तो प्रदूषण के असर को काफी हद तक कम कर पाएंगी। आइये जानते हैं उन सुपर फूड्स के बारे में डिटेल से

प्रदूषित हवा अस्थमा, फेफड़ों के कैंसर, अलग अलग तरह क स्किन डिसीसेस, आँखों में जलन आदि को जनम दे रही है और तो और ये डिजीज अब हर उम्र और जेंडर में देखे जा रहे हैं।  इनसे बच्चे भी अछूते नहीं ऐसे में हमारा सावधान हो जाना और भी ज़रूरी है। प्रदूषण पर तो हमारा कण्ट्रोल नहीं पर अपनी डाइट में क्या शामिल करना है क्या नहीं इस पर हमारा पूरा कण्ट्रोल है तो आइये जानते हैं हेल्थी फ़ूड आइटम्स क बारे में जो प्रदूषण के प्रभाव को काम करते हैं।

खट्टे फलो से करें दोस्ती 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खट्टे फल शरीर में फ्री रेडिकल को नुकसान होने से बचाते हैं। विटामिन सी, फोलेट और फास्फोरस से भरपूर फल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को भी कम करते हैं और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं। यही नहीं अगर आप विटामिन सी का सेवन करती हैं तो त्वचा में भी निखार आता है। सर्दियों के मौसम में ऐसे कई फल हैं, जैसे संतरा, आंवला, नींबू, और अमरूद आदि जिसका सेवन कर सकती हैं। इन मौसमी फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

गाजर का जूस 

वैसे तो कई हेल्दी ड्रिंक है जिसका सेवन आप कर सकती हैं, लेकिन बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए गाजर का जूस पी सकती हैं। लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर गाजर के जूस में कई स्वास्थ्य लाभ छिपे हुए हैं। विटामिन ए, बी-6 और सी से भरपूर गाजर एक इम्यूनिटी बूस्टर है, जो शरीर को कई बीमारियों और वायरस से बचाता है। आप चाहें तो गाजर का सेवन कच्चा या पका दोनों रूप में कर सकती हैं। सेहत के साथ-साथ यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है।

खड़े मसाले हैं फायदेमंद

प्रदूषण से बचने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटियों और मसालों का सेवन करें जैसे तुलसी, नीम, हल्दी, गिलोय, अश्वगंधा,अजवाइन ,जीरा और सौंफ आदि। रोजाना इन नेचुरल जड़ी बूटियों से बने हेल्दी ड्रिंक या फ़ूड आइटम्स को खाने से प्रदूषण की वजह से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए ताकत मिलती है। 

ग्रीन टी है कारगर 

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ ही यह गले में खराश, खांसी या फिर अन्य तरह की एलर्जी जैसी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती है। फेफड़ों में जलन को कम करने ,शरीर को हाइड्रेट रखने या फिर वायुमार्ग को साफ रखने के लिए ग्रीन टी पीना अच्छा रहता है। इसलिए आम चाय को छोड़ कर ग्रीन टी का सेवन करें।अगर आप रेगुलर टी नहीं छोड़ सकती तो भी हर रोज़  ग्रीन टी ज़रूर लें। 

इमेज सोर्स गूगल इमेजेज