Apple Juice For Weight Loss: एप्पल जूस के इतने फायदे नहीं जानती होंगी आप, बेली फैट को भी करता है कम

Apple Juice For Weight Loss: एप्पल जूस के इतने फायदे नहीं जानती होंगी आप, बेली फैट को भी करता है कम

 हेल्थ डेस्क। आजकल बेली फैट से बहुत से लोग परेशान हैं। हलाकि ये मामूली परेशानी है भी नहीं, बल्कि एक बड़ी टेंशन भी है। अब सबसे जरूरी बात जो है वह यह कि बेली फैट लोगों को हो कैसे जाता है तो इसके दो बड़े कारण हैं आलस से भरा जीवन और कोई एक्सरसाइज़ न करना। इसके अलावा कई और वजह भी हैं जैसे कुछ खा लेने के बाद एक ही जगह पर ज्यादा समय तक बैठे रहना या ओवर ईटिंग करना,ज्यादा चीनी, प्रोसेस्ड फूड, सैचुरेटेड फैट के सेवन आदि।

अक्सर डेस्क जॉब करने वाले लोगों के साथ बेली फैट की परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है। इनमें भी सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान रहती हैं क्योंकि किसी ख़ास मौकों पर जब वे कोई ड्रेस पहनती हैं तो ये फैट उन्हें मनपसंद की ड्रेस पहनने से रोक देता है। फिर नए-नए विकल्प तलाशे जाते हैं चाहे वो ड्रेस हो या फैट कम करने वाले नुस्खे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बेली फैट कम करने से जुड़ी ख़ास जानकारी देने वाले हैं जिसमें हाल ही में आई एक रिपोर्ट के कुछ इनपुट्स और बाकी बातें शामिल हैं।

सेब का जूस कम करेगा बेली फैट (Apple Juice Can Reduce Belly Fat) जर्नल ऑफ ओलेओ साइंस (Journal of Oleo Science) में प्रकाशित हाल की रिसर्च में दावा किया गया है कि सेब का रस कुछ ही हफ्तों में बेली फैट को "काफी हद तक" कम कर सकता है। सेब से मिलने वाले पॉलीफेनोल्स के लंबे समय तक सेवन करने के बाद ये रिसर्च इस नतीजे पर पहुंची है। इस रिसर्च में कुल 124 लोगों को शामिल किया गया था और उन्हें दो ग्रुप में बांटा गया था। हर रोज़, एक ग्रुप को करीब 340 ग्राम पॉलीफेनोल वाले सेब का रस दिया गया और दूसरे ग्रुप ने बिना पॉलीफेनोल वाले रस का सेवन किया। 12 हफ़्तों के बाद, यह देखा गया कि पॉलीफेनोल्स युक्त सेब के जूस पीने वाले ग्रुप में फैट (VFA) काफी कम हुआ है। इस तरह इस रिपोर्ट से हमें ये जानने को मिला कि सेब का जूस भी फैट कम करने और वजन घटाने में काफी कारगर है।

सेब के जूस के फायदे

दिल को स्वस्थ रखना 

सेब के जूस का सेवन करने से यह शरीर की दिल से जुड़ी बिमारियों से रक्षा करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। 

वजन कम करना 

जैसा कि रिसर्च में भी पाया गया है कि सेब के रस का सेवन शरीर के फैट को खासतौर पर बेली फैट को कम करने में काफी मदद करता है। इसमें शामिल पॉलीफेनोल तत्व ये काम बहुत अच्छे से करता है। 

मानसिक स्वास्थ्य 

यह मेन्टल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है, जो हमें डिप्रेशन, चिंता से बचाने का कार्य करता है। इसलिए सेब के रस को अपनी रोज़ाना डाइट में शामिल करें। 

आंखों के लिए फायदेमंद (For Better Eyesight) 

सेब के जूस में विटामिन सी और ई, जिंक, कॉपर जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

वेट लॉस के लिए सेब को अपनी डाइट में क्यों करें शामिल? (Reason of Including Apple in Your Weight Loss Diet)

अगर आप वजन घटाने के लिए किसी डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो सेब इसमें आपकी मदद कर सकता है। एक 100 ग्राम सेब में सिर्फ 50 कैलोरी ही पाई जाती है जिसमें शुगर 19 ग्राम और फाइबर की मात्रा करीब 3 ग्राम होती है। ये बाकी फलों में पाए जाने वाले फ्रुक्टोज से कम है। जहां एक तरफ पॉलीफेनोल्स बेली फैट को कम करने में मदद करेगा वहीं फाइबर पेट भरा हुआ महसूस कराता है जिससे आप कम कैलोरी खाएंगे और पेट का फैट यानी चर्बी बर्न करने में मदद मिलेगी। सेब फाइबर से भरपूर होते हैं, विशेष रूप से इनमें पेक्टिन फाइबर पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ-साथ डाइजेशन को ठीक रखता है और ब्लड शुगर लेवल को भो कंट्रोल में करता है।