ये 5 फूड्स प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी को करते हैं पूरा, पढ़ें क्या कहती हैं एक्सपर्ट

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम का सेवन न किया जाए, तो ये चिड़चिड़ेपन, गुस्सा आना जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है...

ये 5 फूड्स प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी को करते हैं पूरा, पढ़ें क्या कहती हैं एक्सपर्ट

हेल्थ डेस्क। कैल्शियम हम सभी की सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। खासकर जब बात प्रेग्नेंट महिलाओं की आती है, तो कैल्शियम और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। कैल्शियम गर्भ में पलने वाले शिशु के दांतों और हड्डियों के विकास में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि प्रेग्नेंसी में अगर महिलाएं सही मात्रा में कैल्शियम न लें, तो इससे गर्भ में पलने वाले शिशु की हड्डियों के विकास में रुकावट आ सकती है। साथ ही, प्रेग्नेंट महिलाओं को भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए महिलाएं कई बार बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट और दवाओं का सहारा लेती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी में कैल्शियम या किसी अन्य पोषक तत्व की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि कुछ नैचुरल चीजों का सेवन किया जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जो प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे। दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कैल्शियम की कमी की सही खानपान के जरिए दूर की जा सकती है। आइए जानते हैं उन फूड आइटम के बारे में, जो प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे।

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी के लक्षण

 चिड़चिड़ापन होना

गैस की समस्या का होना

मांसपेशियों में दर्द

हाथ-पैरों की उंगलियों में दर्द व ऐंठन

स्किन में बहुत ज्यादा सूजन दिखाई देना

स्किन का ड्राई होना या खुजली जैसे प्रॉब्लम

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी पूरा करेंगे ये 5 फूड्स

पालक

प्रेग्नेंसी में पालक का सेवन करने से कैल्शियम और आयरन दोनों की ही कमी को पूरा किया जा सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट विनीता सिन्हा के अनुसार, 95 ग्राम पालक में लगभग 123 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यह होने वाली मां और गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए बहुत जरूरी है।

दूध

दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) होता है। प्रेग्नेंसी में रोजाना 1 गिलास दूध पीकर कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। मायो क्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक 1 गिलास दूध मं लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है।

सोयाबीन

अक्सर लोगों का लगता है कि सोयाबीन सिर्फ प्रोटीन की कमी को पूरा करता है, लेकिन यह कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स है। प्रेग्नेंसी में सोया बड़ी, सोया मिल्क और टोफू को डाइट का हिस्सा बनाकर कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है।

बादाम

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बादाम एक अच्छा ऑप्शन है। लगभग 100 ग्राम बादाम में 240 से 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। साथ ही, यह गर्भ में पलने वाले बच्चे के मानसिक विकास में भी मदद करता है।

खजूर

खजूर में मौजूद कैल्शियम बच्चों की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी में खजूर का सेवन करने से बच्चे को दिमाग से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।