Skin Solution: अगर आपको कब्‍ज की प्रॉबलम है तो पढ़ें, 5 तरह से कैसे प्रभावित होती है आपकी स्किन

कब्‍ज की समस्या है तो आपकी त्‍वचा पर भी इसका असर साफ नजर आएगा। इस आर्टिकल को पढ़ें और जानें कि आखिर कब्ज से आपकी त्‍वचा किस हद तक प्रभावित हो सकती है...

Skin Solution: अगर आपको कब्‍ज की प्रॉबलम है तो पढ़ें, 5 तरह से कैसे प्रभावित होती है आपकी स्किन

हेल्थ डेस्क। कब्ज (Constipation) आजकल होने वाली एक आम प्रॉबलम है। ऑल्मोस्ट इस समस्या से काफी लोग कभी न कभी परेशान होते हैं। वहीं बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिनको कब्‍ज प्रॉबलम हमेशा ही बनी रहती है। ऐसे में अगर आपको कब्‍ज प्रॉबलम है तो समझ लीजिए पेट के साथ-साथ त्‍वचा से रिलेटेड प्रॉबलम हो सकती है। इस संबंध में हमने स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर रश्मि रस्तोगी से बात की और जाना कि कब्ज के कारण त्‍वचा पर क्‍या प्रभाव पड़ता है, इस पर वह कहते हैं, 'अगर आपको कब्ज है तो जाहिर है कि आपका पेट ठीक से साफ नहीं हुआ होगा। पेट यदि गंदा रह जाए तो त्‍वचा पर भी इसका साफ असर नजर आने लगता है।' तो आइये जानते हैं डॉक्टर डॉक्टर रश्मि रस्तोगी से कि कब्ज के कारण आपकी त्‍वचा में क्‍या दिक्कतें आ सकती हैं। 

स्किन रैश 

डॉक्टर रश्मि रस्तोगी के अनुसार अगर आपको कब्‍ज की समस्या है, तो त्‍वचा में इरिटेशन, खुजली और रैशेज आदि देखने को मिलती है। आमतौर पर आपको चेहरे पर लाल रंग की लकीरें या चक्‍की नजर आएंगे, जो छरछराएंगे भी और उनमें समय-समय पर खुजली भी होगी। कई बार यह रैशेज इतने ज्यादा भी बढ़ जाते हैं कि इन पर नाखून लगने घाव हो जाता है और इनके सूखने पर पपड़ी जम जाती है और चेहरे पर निशान तक बन जाते हैं। यदि आपको रैशेज के संकेत नजर आएं तो सबसे पहले आपको स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करके इस समस्या का समाधान करना चाहिए। 

पिंपल्स 

डॉक्टर रश्मि रस्तोगी ने कहा- अगर आपका पेट साफ नहीं है, तो त्‍वचा पर पेट की गर्मी तेल के रूप में स्किन पोर्स से बाहर आने लगेगी। कभी-कभी इससे स्किन पोर्स क्लोज हो जाते हैं और फिर यह तेल इन पोर्स को ब्लॉक कर देता है, जिससे पिंपल्स होने की संभावना बढ़ जाती है। कई बार यह व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स के रूप में सामने आते हैं। जिन्हें पिंपल्स की दिक्‍कत पहले से ही है, उनके लिए यह स्थिति और भी ज्यादा गंभीर और पीड़ादायक हो जाती है। 

ऑयली स्किन 

डॉक्टर रश्मि रस्तोगी ने बताया कि स्किन का अत्‍यधिक ऑयली होना भी घातक है। यह भी कब्ज का ही संकेत है। कई बार बहुत ज्यादा ऑयली स्किन होने पर भी आपको त्‍वचा से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। खासतौर पर आपको मुंहासे, रैशेज, व्हाइट हेड्स और ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती हैं। ज्यादा ऑयली स्किन होने पर आपको लार्ज स्किन पोर्स की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आपको अपनी त्‍वचा को डीप क्लीन जरूर करते रहना चाहिए और ऐसे प्रोडक्‍ट्स का चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए, जो त्‍वचा के ऑयल को कंट्रोल करें। 

डल स्किन 

डॉक्टर रश्मि का कहना है कि कई बार कब्ज के कारण त्‍वचा में डेड स्किन जमने लगती है और इससे चेहरा डल नजर आने लग जाता है। इसलिए आपको त्‍वचा को हफ्ते में कम से कम 2 बार स्‍क्रब जरूर करना चाहिए। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको माइल्ड स्क्रब का ही इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपके स्किन पोर्स लार्ज न हो। डिहाइड्रेटेड स्किन अगर आप पानी कम पीती हैं, तो जाहिर है कि आपको कब्ज की समस्या होगी। मगर इसका असर आपकी त्‍वचा पर भी साफ नजर आएगा। आपकी त्‍वचा ड्राई हो जाएगी और त्‍वचा पर ग्लो नहीं रहेगा।

With Inputs: Dr. Ashok gund, Consultant, Obstetrics And Gynaecology, Max Super Speciality Hospital, Patparganj Delhi