साक्षी भारद्वाज ने घर में बनाया मिनी जंगल, लाखों को कर रहीं प्रोत्साहित

4000 से भी अधिक पोधों का है कलेक्शन , कैसे करती हैं इनकी देखभाल? कैसे हुआ ये सिलसिला शुरू ? कौन कौन सी प्रजातियां है ये सब जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल ...

साक्षी भारद्वाज ने घर में बनाया मिनी जंगल, लाखों को कर रहीं प्रोत्साहित

फीचर डेस्क। प्रकृति का मोल देर सबेर सभी को पता चल ही जाता हैं। समय समय पर नेचर हमें अपनी ताकत से अवगत भी कराता रहता हैं। जहाँ एक और चारो तरफ  प्रकृति का छरण होता दिखता हैं वही आधुनिकता के दौर में आज भी कुछ ऐसे नेचर लवर्स हैं जो आये दिन अपने कार्यों से सभी को आश्चर्यचकित करते रहते हैं। इनमे से ही एक है साक्षी भारद्वाज  , इन्होने अपने घर को ही मिनी जंगल में कन्वर्ट कर लिया है। आइये जानते हैं कि इसकी शुरुवात कैसे हुई , क्या चैलेंजेज रहे और आगे के क्या प्लान हैं अर्बन जंगल ओनर साक्षी के

साक्षी का मिनी जंगल

26 वर्षीय साक्षी मध्य प्रदेश के भोपाल शहर की रहने वाली हैं। इन्होने अपने घर की दीवारों पर वर्टीकल प्लांटिंग कर 800 स्कावयर फीट में 450 प्रजातियों के पौधों को उगाया है। धीरे धीरे फलते फूलते ये अब लगभग 4000 से ज्यादा प्लांट्स को ओन करती हैं। जिनमे से 150 प्रजातियां बहुत ही रेयर हैं और उनको उगाने के लिए साक्षी ने स्पेशल एन्वॉयरमेंट क्रिएट किया हुआ है ताकि वो अच्छे से ग्रो कर सकें।

कैसे हुई शुरुवात

साक्षी कहती हैं कि शहरीकरण के चलते रिहायशी इलाके तो बढ़ते जा रहे पर पेड़ लगातार काटे जा रहे हैं ऐसे में ना सिर्फ इकोलॉजिकल बैलेंस बिगड़ रहा है बल्कि नई-नई  बीमारियां और हेल्थ प्रोब्लेम्स भी बढ़ रही हैं।  इसीलिए मैंने डिसाइड किया अपने घर की खली जगह में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाऊं और एक बार ये सिलसिला शुरू हुआ तो उसके बाद मैंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। वो जोड़ती हैं कि इसके कई फायदे हैं एक तो आप नेचुरल एन्वॉयरमेंट में रहेंगे , ताजे फल सब्ज़ी मिलेंगे , लाइफ में पाजिटिविटी और फ्रेश एयर मिलेगी साथ ही नेचर में भी ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन जाएगी।

पैशन को ही बनाया करियर

साक्षी मानसरोवर ग्लोबल यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर है। साल 2018 में उन्होंने जंगलवास के नाम से इस प्रोजेक्ट की शुरुवात की थी। घर के स्पेस का मैक्सिमम उपयोग हो सके इसके लिए वो दीवारों में वर्टिकली पौधे लगाती हैं। सब कुछ नेचुरल रखने के मद्देनज़र साक्षी ने कई प्लांट्स लगाने के लिए नारियल के खोल को उसे किया है। ऐसे उनके पास लगभग 500 पौधें हैं।

जागरूकता फैलाना है उद्देश्य

साक्षी कहती है अगर मेरे अर्बन मिनी जंगल से इंस्पायर हो कर कुछ लोग भी इस दिशा में काम करने लगे तो मेरा उद्देश्य सार्थक होगा।  इसलिए मैं अपने इंस्टा हैंडल से भी लोगो को जागरूक करती रहती हूँ। अलग अलग वैरायटी के प्लांट्स उगाने के लिए कैसी खाद हो , कैसी मिटटी और कैसे ध्यान रखें उनका ये सभी टिप्स में सब के साथ शेयर करती रहती हूँ ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग गार्डनिंग में इंट्रेस्ट लें। 

मुख्यमंत्री ने की सराहना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जब साक्षी के इस इनिशिएटिव के बारे में पता चला तो उन्होंने भी इनकी तारीफ की और बाकि लोगो से भी अपील की , कि आप वभि अपने घरों को ऐसे सजाये। हाल ही में न्यूज़ एजेंसी ANI ने भी साक्षी की स्टोरी प्रकाशित की थी। 

फोकस हर लाइफ भी अपने पेज पर 'फोकस ऑन गार्डनिंग' नाम से एक सीरीज चला रहा है जिसमे लोगो को गार्डनिंग के टिप्स दे कर , अपने घर में भी गार्डन डेवेलोप करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Special Thanks to Sakshi Bhardwaj