Life Partner तलाशने में ना करें यह गलतियां, जिंदगी हो सकती है बर्बाद

Life Partner तलाशने में ना करें यह गलतियां, जिंदगी हो सकती है बर्बाद

फीचर्स डेस्क। सही लाइफ पार्टनर तलाशने में कई बार समय लगता है। ऐसे में समय चाहे जितना भी लगे, जरुरी है की पूरे जीवन के लिए जिसको भी आप चुने वो आपके लिए सही हो। कई बार किसी शक्स के साथ समय बिताने के ही समझ पाते हैं की वो हमारे लिए सही नहीं है।गलत पार्टनर चुनना या फिर जानबूझकर गलत पार्टनर के साथ रिश्ता निभाते जाना शादी से जुड़ी दो सबसे बड़ी समस्याएं है। इन परेशानियों के शुरू होने की वजह भी लगभग एक सी ही है। ये हैं वो कारण जिनकी वजह से या तो हम गलत पार्टनर चुनते हैं या फिर हम ऐसे रिश्‍ते को कायम रखने पर मजबूर हो जाते हैं जिसका कोई भविष्‍य ही नहीं होता है। आईए जानते हैं ऐसी 5 गलतियां जो जीवनसाथी चुनते वक्त नहीं करनी चाहिए।

फैमिली के डर से शादी

एक आम मिडिल क्लास फैमिली में लोग शादी-ब्याह जैसे रिश्ते से डरकर ही बांधते हैं। घरवालों के ये डर सताता है कि बाहर वाले क्या सोचेंगे और शादी करने वाले को ये बात खलती है कि कहीं घरवाले उनसे रिश्ता न तोड़ दें। यहीं से एक गलत रिश्ते की नींव पड़ती है। शादी के बाद अगर एहसास हो भी गया कि जीवनसाथी गलत है तो भी रिश्ता तोड़ने से डर लगता है। तब डर इस बात का होता है कि कहीं समाज में लोग उन्हें तिरस्कृत न कर दें।

पजेसिवनेस के चलते

कुछ लव कपल्स ऐसे हैं जो एक दूसरे को लेकर बेहद पोजेसिव हैं। ऐसा एक दूसरे के प्रति प्यार की वजह से नहीं बल्कि डर की वजह से ही है। डर इस बात का कहीं सामने वाला हमसे दूर न चला जाए। समय के साथ हो सकता है की पजेसिवनेस और पार्टनर से लगाव दोनों ही खत्म हो जाए।

रिबाउंड के चक्कर में ना करें शादी

इश्क की वादियों में गुम जब किसी कपल का ब्रेकअप होता है तो जाहिर है उसे तकलीफ होती है। ऐसे नाज़ुक वक्त में अगर कोई उसके आंसू पोंछे तो लाज़मी है वो सामने वाले से ब्रेकअप के बाद ज़िंदगी में आए खालीपन को भरने की भी उम्मीद रखना शुरू कर दे। ऐसे में अगर सामने वाला हमारे लिए सही नहीं होता तो भी हम उसके करीब चले जाते हैं। क्योंकि ऐसे वक्त पर दिल और दिमागा दोनों काम करना बंद कर दते हैं।

पार्टनर को जल्द से जल्द जान लें

अगर पार्टनर योग्य नहीं है तो जीवन मुश्किल हो जाती है। किसी अनजान व्यक्ति से घरवालों की मर्जी से शादी करने से पहले उस व्यक्ति को जान लें। इसलिए जिससे शादी कर रहे, उसके बारे में जानने में देर नहीं लगाइए।जितना जल्दी हो सके, उसकी पसंद और ना पसंद को जान लीजिए. क्योंकि आपको पूरा जीवन आपने उनके साथ काटना है। पछताने से अच्छा है कि पहले ही थोड़ा समय लगाकर, आलस न करते हुए किसी को समझ लेंगे तो सब अच्छा हो जाएगा।

शादी के बाद पार्टनर को बदलने की सोचना

अगर आपको आपके होने वाले जीवनसाथी की को आदत पंसद नहीं आ रही तो साफ-साफ उसी समय बता दें। यह सोचना की शादी के बाद आदत बदलवा देंगे बहुत बड़ी गलत सोच है। ये बात भी पक्की नहीं है क्योंकि अगर ना बदले तो नुकसान भी आपको ही होगा।