Period Panties Review: क्या आप जानती हैं पीरियड पैंटीज़ के बारें में, पढ़ें इसको यूज़ करनी चाहिए या नहीं

आज मैं बात करूंगी पीरियड्स पैंटीज़ के बारे में, एक रिसर्च के अनुसार जब कुछ महिलाएं इसे पहली बार इस्तेमाल किया। जो अभी तक पैड्स को ही इस्तेमाल करती आ रहीं थीं। लेकिन जब उनको इसके बारें में पता चला तो उनका कहना है कि पीरियड पैंटीज़ के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए इसे इस्तेमाल करना तो बनता है..

Period Panties Review: क्या आप जानती हैं पीरियड पैंटीज़ के बारें में, पढ़ें इसको यूज़ करनी चाहिए या नहीं

फीचर्स डेस्क। पैड्स हमारे इन्वायरमेंट के लिए ठीक नहीं होते है। दरअसल, इसमे प्लास्टिक लेयर यानी पॉलिमर और ग्लू, बायोडिग्रेडेबल नहीं होते। ऐसे समझे आप कि पैड्स में मौजूद इन दोनों चीज़ों का रासायनिक विघटन नहीं होता मतलब मिट्टी में जल्दी नष्ट नहीं होते हैं। ऐसे में पैड्स का कचरा दिनोंदिन बढ़ रहा है और इन्वायरमेंट को नुकसान पहुंचा रहा है। हलाकि इस प्रॉबलम को सॉल्व करने के लिए आजकल  कई ऑप्शन हैं जैसे जैसे टैम्पोन, मेन्स्ट्रुअल कप्स, मेन्स्ट्रुअल स्पॉन्ज और पीरियड्स पैंटीज़। आज मैं बात करूंगी पीरियड्स पैंटीज़ के बारे में, एक रिसर्च के अनुसार जब कुछ महिलाएं इसे पहली बार इस्तेमाल किया। जो अभी तक पैड्स को ही इस्तेमाल करती आ रहीं थीं। लेकिन जब उनको इसके बारें में पता चला तो उनका कहना है कि पीरियड पैंटीज़ के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए इसे इस्तेमाल करना तो बनता है। तो उन महिलाओं ने दो ब्रांड्स की पैंटीज़ को यूज़ किया और उनका एक्सपीरिएंस कुछ ऐसा रहा।

कौन से दो ब्रांड्स की पीरियड्स पैंटीज़ का इस्तेमाल किया?

महिलाओं ने Lemmebe और SuperBottoms, इन दो ब्रांड्स की पीरियड पैंटी का इस्तेमाल किया। क्योंकि रिव्यूज़ के मामले में ये दोनों ही ब्रांड्स एक-दूसरे को टक्कर देते हैं। इसी के साथ क्वालिटी के मामले में भी दोनों काफी अच्छे हैं। चलिए बताती हूं कि इन पैंटीज़ से जुड़ी कुछ जरूरी बातें, जैसे इनमें कौन-सा फैब्रिक यूज़ हुआ है, कितनी लेयर्स मौजूद हैं और कैसे ये पीरियड्स ब्लड को लीक नहीं होने देती।

सबसे पहले Lemmebe पीरियड पैंटी के बारे में

Lemmebe की ये पीरियड पैंटी 4 लेयर्स फैब्रिक में आती है। ब्लड को लीक होने से बचाने के लिए इसमें अंदर की तरफ एंटी-पीलिंग माइक्रोफाइबर की दो लेयर्स दी गई हैं। इसके अलावा पैंटी को स्ट्रेच देने के लिए कॉटन फाइबर बॉडी और स्पैनडेस्क फैब्रिक (Spandex Fabric) का इस्तेमाल किया गया है, ताकि इससे पहनने में आसानी हो और स्किन से यह चिपकी रहे। इसके अलावा ये पैंटी 120ml की कपैसिटी के साथ आती है यानी ये इतना ब्लड सोख सकती है।

क्या है इसकी कीमत

इसकी कीमत कि बात करें तो यह आपको मार्केट में - 1,998 रुपये (Z-ड्रिप रि-यूज़ेबल पीरियड अंडरवेयर्स -पैक ऑफ 2) मिल जाएगा।

क्या है कंपनी का दावा

कंपनी के अनुसार Lemmebe की ये Z Drip Max पीरियड पैंटी 120ml वाली कैपेसिटी में आती है, जो 6 से 8 घंटे तक ब्लड को लीक नहीं होने देती। इसी के अलावा पैंटी के अंदर यूज़ हुई लेयर्स का फैब्रिक 100% ब्रीदेबल है यानी स्किन के पोर्स हैप्पी-हैप्पी रहेंगे और ये इको-फ्रेंडली एंड सस्टेनेबल है। इसके अलावा इस पैंटी को लगातार 6 महीनों तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है। 

अब SuperBottoms पीरियड पैंटी के बारे में

Lemmebe में जहां बाहर की तरफ स्पैनडेक्स फैब्रिक (Spandex Fabric) का यूज़ किया गया है, लेकिन SuperBottoms की इस पैंटी में बाहर का फैब्रिक भी कॉटन ही है। लेकिन इस पैंटी की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आपको पैड या फिर कॉटन या फिर कपड़ा यूज़ करने की स्पेस दी हुई है। SuperBottoms की इस पैंटी को भी लीक प्रूफ बनाए रखने के लिए इसमें 4 लेयर्स हैं। इसके अलावा इसमें दो कलर ऑप्शन्स भी मौजूद हैं।

क्या है इसकी कीमत

अगर आप इसको पसंद करती हैं तो यह आपको 998 रुपये (2 पीरियड अंडरवेयर- ब्लैक एंड लाइलैक) मिल जाएगा।

क्या है कंपनी का दावा

कंपनी के अनुसार सुपर बॉटम्स की इस पैंटी में 60% प्रीमियम प्लांट बेस्ड बैम्बू फैब्रिक का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा पैंटी में कॉटन और स्ट्रेचेबल बनाने के लिए 5% लाइक्रा फैब्रिक इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कंपनी का दावा है कि ये हैवी फ्लो वाले दिनों के लिए बेस्ट है यानी पीरियड्स के शुरुआती दिनों में ही इस पैंटी को 8 से 10 घंटों तक पहना जा सकता है, और इससे ब्लड लीक नहीं होगा।

दोनों में कौन-सी पीरियड पैंटी है बेस्ट

मैंने इन दोनों ही पैंटीज़ को यूज़ किया और पाया कि दोनों को आप हैवी फ्लो में नहीं पहन सकतीं। इसकी दो वजहें हैं, पहला - डे 1 और डे 2 के दिनों में इतना ब्लड फ्लो होता है कि पैंटी से होने वाले लीकेज से बचना मुश्किल है। दूसरा - कुछ घंटों के (हैवी फ्लो के 2 घंटे और आखिर के दिनों में) बाद आपको गीलापन काफी महसूस होने वाला है। लेकिन मैं सजेस्ट करूंगी कि दोनों ही ब्रांड्स की पैंटीज़ पीरियड्स के आखिरी दिनों में ही बेहतर रहेंगी। या फिर अगर आप मेनोपॉज़ के दिनों में हैं, तब भी ये पैंटीज़ आपके लिए बेहतर ऑप्शन हैं।  

पोस्टपार्टम ब्लीडिंग के लिए क्या पीरियड पैंटीज़ सही हैं?

पोस्टपार्टम ब्लीडिंग के लिए इस पीरियड पैंटीज़ की बात करें तो यह ठीक नहीं है। क्योंकि शुरुआती दिनों के हैवी ब्लड फ्लो को ये पैंटीज़ रोक नहीं पाएंगी। और दूसरा आपको इस दौरान आराम की जरूरत होती है, तो गीलेपन और बार-बार इन्हें चेंज करने के झंझट में पड़ना, खुद को थकाने वाला काम होगा।

कितने लंबे समय इन पैंटीज़ को पहना जा सकता है?

Lemmebe और Super Bottoms दोनों ही कंपनी का दावा है कि इन पीरियड पैंटीज़ को 6 से 10 घंटों तक पहना जा सकता है। लेकिन मेरी राय में आपको इन्हें पहनने के बाद 2 से 3 घंटे में ही बदलने की जरूरत पड़ सकती है।

पीरियड पैंटीज़ को क्लीन कैसे करना है?

Lemmebe और Super Bottoms दोनों ही पीरियड पैंटीज़ को साफ करने के लिए कंपनी ने सेम ही तरीके बताए हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको 10 से 12 मिनट सर्फ (डिटर्जेंट) के पानी में इन्हें सोक करके रखना है। फिर दोनों हाथों से जेंटली रब करते हुए इन्हें क्लीन करना है। साफ पानी में अच्छे से क्लीन करने के बाद इसे धूप में सुखाना है। बस! ये पैंटीज़ दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार हैं। लेकिन मैंने इसे सोक करने के बजाय गर्म पानी चलाकर नल के नीचे रख दिया, ताकि ब्लड खुद ही बह जाए और मुझे कम मेहनत करनी पड़े। ऐसा करने के बाद फिर मैंने कंपनी के बताए प्रोसेस को अपनाया। इसके इस्तेमाल से पैड्स का यूज़ कम होगा और इससे हमारे पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी।