इन सिग्नल्स को नज़रअंदाज करना हो सकता है घातक,आज ही बदले अपना नॉनस्टिक पैन

भले ही ये प्रोडक्ट्स ऐसी किसी मेंशनएड डेट के साथ नहीं आते पर कुछ सिग्नल्स जरूर देते हैं कि अब हम हैल्थी नहीं रहे,आप के लिए नुकसानदेह है। हमको बदल दीजिये पर एस यूज़र हम उनको चलाते  रहते हैं और तरह तरह की..........

इन सिग्नल्स को नज़रअंदाज करना हो सकता है घातक,आज ही बदले अपना नॉनस्टिक पैन

फीचर्स डेस्क। आजकल कम तेल के इस्तेमाल की भेड़चाल में नॉन स्टिक बर्तनो का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। नॉन स्टिक  पैन,कढ़ाई ,तवा हर कुछ का धड़ल्ले से यूज़ किया जा रहा है। इसमें कम तेल में चीज़े पक जाती है तो लगता है ये वेट मैनेज करने का बेस्ट ऑप्शन है। पर हर प्रोडक्ट की तरह इनकी भी शेल्फ लाइफ और एक्सपाइरी डेट होती है। भले ही ये प्रोडक्ट्स ऐसी किसी मेंशनएड डेट के साथ नहीं आते पर कुछ सिग्नल्स जरूर देते हैं कि अब हम हैल्थी नहीं रहे,आप के लिए नुकसानदेह है। हमको बदल दीजिये पर एस यूज़र हम उनको चलाते  रहते हैं और तरह-तरह की बिमारियों का शिकार होते हैं। एक्चुअली स्टील और पीतल के बर्तनो के साथ ऐसा नहीं है पर नॉनस्टिक बर्तन कोटिंग के साथ आते हैं और टाइम टू टाइम इन्हे बदलना ज़रूरी हो जाता है। आइये जानते हैं उन संकेतो के बारे में  

अनइवेन टेक्सचर

अगर आप का नॉनस्टिक खुरदुरा , उबड़-खाबड़ हो गया है। तो इसका मतलब है उसकी कोटिंग कई जगह से निकल चुकी है और उसे बदलने का समय आ गया है। लगातार यूज़ से हीट और क्लीनिंग से नॉनस्टिक लेयर लगतार घिसती रहती है। चम्मच ,स्क्रबर आदि के तेज़ प्रहार से भी लेयर डैमेज होती रहती है। अनइवेन सरफेस के कारण आपका भोजन सही तरह से नहीं पकेगा और असमान रूप से पके हुए फूड को खाने से आपको कई तरह की पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

पैन का डिस्कलरेशन

अमूमन स्टील और पीतल के कुकवेयर लगातार इस्तेमाल के बाद अपना कलर चेंज करने लगते हैं। जनरली ये हीट के कारण वह काले हो जाते हैं। लेकिन अगर आपका नॉन-स्टिक पैन डिस्कलर होने लगा है तो इसका अर्थ है कि नॉन-स्टिक पैन की  कोटिंग डैमेज हो गई है। जिसके कारण अक्सर खाना बनाते हुए उसकी बची हुई उपरी कोटिंग या तो खाने के साथ मिक्स हो जाती है। जो ह्यूमन बॉडी के लिए कन्ज़ूम  करने पर घातक हो सकती है।

शेप का बदलना

यह भी एक संकेत है जो यह बताता है कि आपका नॉन-स्टिक पैन अब पुराना हो गया है और अब आपको उसे बदल देना चाहिए। दरसअल चेंज्ड शेप दिखता है की प्रोडक्ट की लाइफ पूरी हो चुकी है। इसमें पका खाना भी सामान तौर से पक नहीं पाता और डाइजेस्टिव इश्यूज खड़े करता है।

हैंडल ,नट बोल्ट का निकलना

ये भी एक अहम् साइन है जो अक्सर इग्नोर किया जाता है। बर्तन के ढीले होते कल पुर्जे बताते हैं की अब हमारी उम्र हो चुकी है। यूज़र इनको रिपेयर करवा या कोई और जुगाड़ कर यूज़ करता रहता है पर इस लापरवाही का खामियाज़ा अपनी सेहत को बिगाड़ कर चुकाना पड़ता है।

तो आज ही चेक कीजिये अपने नॉन-स्टिक और देखिये वो आप को क्या सिग्नल्स दे रहे हैं।