November Horoscope: इस महीने किन 5 राशियों के बनेंगे धन लाभ के योग, जानें क्या कहती हैं ज्योतिष एक्सपर्ट दीपाली

आपके भविष्य में कौन से बदलाव हो सकते हैं और उनसे आपके जीवन में कैसे प्रभाव पड़ेंगे, ऐसी किसी भी बात की जानकारी आपको ज्योतिष से मिल सकती है। इससे आप समय को अपने अनुकूल बना सकते हैं...

November Horoscope: इस महीने किन 5 राशियों के बनेंगे धन लाभ के योग, जानें क्या कहती हैं ज्योतिष एक्सपर्ट दीपाली

फीचर्स डेस्क। इस महीने आपकी सेहत कैसी हो सकती है? आपकी नौकरी में क्या उतार-चढ़ाव आ सकते हैं? आपके शादी के योग बन सकते हैं या फिर रहना पड़ेगा अभी भी सिंगल? ऐसे कई सवालों के जवाब आपको ज्योतिष के मिल सकते हैं। ज्योतिष आपके भूतकाल से लेकर वर्तमान और भविष्य के लिए सभी बातों की जानकारी देने में मदद करता है। इससे आप अपने भविष्य का अनुमान लगाकर आने वाले समय की योजनाएं बना सकते हैं। अगर आप भी इस बात की जानकारी लेना चाहते हैं कि आपके लिए और सभी राशियों के लिए नवंबर का महीना कैसा होगा तो ज्योतिष और टैरो कार्ड एक्सपर्ट दीपाली जी से विस्तार से जानें मासिक राशिफल के बारे में। 

मेष राशि 

नवंबर के महीने में आपको आर्थिक हानि, संपत्ति की हानि या बीमारी होने के संकेत हैं। आप किसी गलत व्यक्ति से समर्थन की तलाश में। अपनी भावनाओं का ख्याल रखें। हालांकि आगे चलकर आपकी स्थिति सामान्य हो जाएगी और आपकी आर्थिक स्थिति में भी बदलाव होगा। 

आपको इस महीने करियर में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। महीने की शुरुआत में आपको अपनी नौकरी में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, उसके बाद चीजें आसान हो जाएंगी और आप आरामदायक स्थिति में आ सकते हैं। अगर आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो जल्द ही इसके सफल होने के योग हैं।

वर्क प्लेस पर आप अपने सीनियर्स से प्रशंसा और सहकर्मियों से सहयोग पाने में सफल होंगे। व्यापारियों के लिए कारोबार शुरुआत में धीमा रहेगा, लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा इसमें तेजी आएगी। इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी।  

सेहत के लिए समय अनुकूल है और किसी समस्या के संकेत नहीं हैं, हालांकि आपको अपनी दिनचर्या पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

अच्छी  सेहत के लिए अपना व्यायाम नियमित रखें और कोई भी नुकसान की सामग्री ग्रहण न करें।  

यह भी पढ़ें : horoscope : नवंबर के महीने में इन 5 राशियों को हो सकती हैं समस्याएं, जानें ज्योतिष एक्सपर्ट से कुछ उपाय

इस महीने अगर आपके प्रेम और वैवाहिक रिश्तों की बात करें तो आपके साथी के साथ अच्छे संबंध बने रहेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी ग़लतफ़हमी की वजह से अपने रिश्तों को खराब न करें और किसी भी अनावश्यक तनाव से बचें। परिवार के साथ आपके रिश्ते सामान्य रहेंगे और किसी भी तरह के मन-मुटाव होने के संकेत नहीं हैं। 

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले इस महीने अपने दिल से जुड़ी वास्तविकता को स्वीकार नहीं कर पाएंगे। नवंबर के महीने में प्रेम के मामले में आप स्वार्थी या अत्यधिक भावुक हो सकते हैं। 

ऐसा प्रतीत होता है कि आपके मन में अपनी लव लाइफ को लेकर थोड़ा सा डर भी है। इस माह करियर या व्यवसाय में ज्यादा बदलाव न होने के संकेत हैं। आपके जीवन में भावनात्मक अशांति या असंतुलन हो सकता है। अपनी भावनाओं को ध्यान से देखें और उस पर अमल करने की कोशिश करें। आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वास्थ्य और खुशहाली पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

वृषभ राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज से नवंबर की शुरुआत अच्छी रहेगी। अपने कार्यक्षेत्र में आप विजेता रहेंगे। इस महीने आपके विचारों और सुझावों की सराहना की जाएगी और आपके अच्छे काम के लिए आपको पुरस्कृत किया जाएगा। 

व्यवसायी लोग उत्साहित रहेंगे और अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा आपको बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ेगी और आपके सहकर्मियों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी, लेकिन महीने के अंत में आपको कुछ अप्रत्याशित खर्चों से बचने की सलाह दी जाती है। 

आपका स्वास्थ्य औसत बना रहेगा। अपनी सेहत का ध्यान रखें, ऐसा भी संभव है कि आपको सेहत की वजह से अपने ऊपर ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ें।

आप अपने सहयोगियों के साथ अच्छे संचार और सौहार्द का आनंद लेंगे और वैवाहिक आनंद और घरेलू सद्भाव का लाभ उठाएंगे। महीने के अंत तक जीवनसाथी के साथ कुछ तनाव होने के संकेत हैं आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी बेवजह झगड़े से बचें। 

मिथुन राशि

आप किसी स्थिति या व्यक्ति से डर सकते हैं और डर के कारण उस स्थिति से बाहर नहीं निकलना चाहेंगे। वह डर आपको कोई भी कार्रवाई करने से रोकेगा। लेकिन अगर आप साहस दिखाएं तो आप इस स्थिति से जल्द बाहर आ सकते हैं। महीने के मध्य में कोई अस्थायी बीमारी भी संभव है। कृपया अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें।

आपके लिए इस महीने नई नौकरी या नए अवसरों के संकेत हैं। आप कुछ नए अवसरों के लिए पूरी तरह तैयार हैं और इस महीने आपकी पदोन्नति की भी संभावना है। आपका काम संतोषजनक रहेगा और इस महीने आपको विदेश यात्रा के अवसर मिल सकते हैं। व्यवसाय में साझेदारी या सहयोग आपके लिए लाभदायक होगा। 

आर्थिक दृष्टि से यह महीना अच्छा रहेगा और आपको पिछले किसी निवेश से अच्छा रिटर्न मिल सकता है। आप सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और अच्छे स्वास्थ्य का पालन करेंगे। महीने के बाद के 15 दिन आपके परिवार के बुजुर्गों को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आप वैवाहिक सौहार्द का आनंद लेंगे। जीवनसाथी के साथ घूमने की योजना बनाएंगे जिससे आपकी बॉन्डिंग और समझ बढ़ेगी। परिवार में बच्चे या युवा कुछ अच्छा करेंगे और आपको बहुत खुशी देंगे। 

कर्क राशि 

पिछले कुछ दिनों से आप नींद न आने की समस्या से आप अपने परिवार को लेकर चिंतित हो सकते हैं। नवंबर के महीने में आपको अपने कार्यस्थल पर राजनीति का सामना करना पड़ सकता है। आपको किसी रिश्ते में कष्ट हो सकता है लेकिन हार नहीं मानेंगे। आपको किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

कर्क राशि के जातकों के लिए इस महीने की शुरुआत औसत रहेगी और उन्हें काम के दबाव और बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। इस महीने आपकी पदोन्नति हो सकती है। व्यवसायियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि महीने के अंत में आप अपने प्रतिस्पर्धियों से हार सकते हैं। इस महीने आपको कुछ आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं। 

रिश्तों के मामले में समय और धैर्य आपके लिए सबसे अच्छे रहेंगे। इस महीने के मध्य से चीजें सामान्य हो जाएंगी। परिवार के सदस्यों के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की दिशा में काम करें। जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा, आप अच्छे पारिवारिक संबंधों का आनंद लेंगे।

सिंह राशि

इस महीने आपके लिए कुछ कठिन समय हो सकता है, लेकिन आप इसे प्रबंधित कर लेंगे। आपमें बिना परेशान हुए एक समय में दो या तीन काम निपटाने की क्षमता बनी रहेगी। इस माह के दौरान आपको कोई अतिरिक्त व्यावसायिक प्रस्ताव मिलने की संभावना है।

किसी रोमांटिक मूड वाले व्यक्ति से जुड़ने की भी अच्छी संभावना है। आत्म-देखभाल को प्राथमिकता दें और अपनी ऊर्जा की सुरक्षा के लिए स्वस्थ सीमाएं स्थापित करें।

सिंह राशि के जातकों के लिए पेशेवर तौर पर नवंबर का समय अनुकूल रहने की संभावना है। नौकरी में पदोन्नति आपके आत्मविश्वास और मनोबल को बढ़ाने वाली है। आपको सलाह दी जाती है कि विनम्र और जमीन से जुड़े रहकर लौकिक उपकारों का आनंद लें।

अपने सहकर्मियों के प्रति विचारशील और दयालु रहें और अपने वरिष्ठों के प्रति सम्मानजनक रहें। आर्थिक दृष्टि से यह एक अच्छा महीना है। आपको अपनी कड़ी मेहनत का फल मिलने और प्रचुर धन का आनंद लेने की संभावना है। इस महीने के दूसरे भाग में समझदारी से निवेश करें और विवेकपूर्वक अपने वित्त को संभालें।

इस महीने आपको अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने और ऊर्जावान और मजबूत महसूस करने की संभावना है। अपनी ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक गतिविधियों में करें। महीने के मध्य में आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 

इस महीने आप अपने साथी के साथ अच्छे रिश्ते का आनंद लेंगे और अतीत की किसी भी बुरी भावना से बाहर निकलने का प्रयास करेंगे। इस महीने आप परिवार और दोस्तों के साथ आनंददायक समय बिताएंगे। परिवार के सदस्यों के साथ संबंध मजबूत होने होंगे और बच्चों के साथ आपका रिश्ता नए आयाम लेगा।

कन्या राशि

नवंबर के महीने में आपकी किस्मत बदलने वाली है। आपको नई नौकरी या व्यवसाय का अवसर मिल सकता है। यह जीवन में समृद्धि, खुशी और आनंद की शुरुआत हो सकती है। इस सप्ताह नए व्यापारिक उद्यम की सफल नींव पड़ सकती है। आपको कुछ भावनात्मक और मानसिक असंतुलन का सामना करना पड़ सकता है। 

कन्या राशि के जातकों के करियर की शुरुआत औसत रहेगी। आपके पास ज्यादा से ज्यादा अवसर होंगे, लेकिन आपके उपयोग करने से पहले ही वे ख़त्म हो सकते हैं और यह बात आपको परेशान कर सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोग अपने प्रतिस्पर्धियों से हार जाएंगे लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा चीजें आपके लिए बेहतर होने लगेंगी। इस सप्ताह आपके लिए धन आगमन के योग हैं लेकिन बहुत ज्यादा लाभ न होने के योग हैं।

अपने खान-पान के प्रति सचेत रहें और नियमित व्यायाम पर ध्यान दें। सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं होने के योग हैं जो बाद में दूर हो जाएंगी। 

कन्या राशि के जातक महीने के पहले दो हफ्तों में घरेलू शांति और सद्भाव का आनंद लेंगे। वहीं महीने के आखिरी कुछ दिनों में आपके रिश्तों में गलतफहमियां हो सकती हैं। 

तुला राशि

इस महीने आपको अपने सपनों की नौकरी मिल सकती है। आपकी पदोन्नति या वेतन वृद्धि भी हो सकती है। यदि आप व्यवसायी हैं, तो आप एक नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, खासकर यदि आप उस व्यवसाय के लिए अपने कौशल का उपयोग कर रहे हैं तो यह सही सही समय है।

असामान्य परिस्थितियों में आपकी किसी से मुलाकात हो सकती है और अकप रोमांटिक संबंध में आगे बढ़ सकते हैं। आपकी सेहत सामान्य रहेगी, लेकिन खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 

तुला राशि के जातक अपने करियर में मजबूत स्थिति में रहेंगे। यह कुछ विशेष कौशल हासिल करने का अच्छा समय है जिससे आपके करियर को फायदा होगा। विशेष रूप से महीने के दूसरे भाग में आपके सहकर्मी आपका आदर करेंगे।

आप व्यवसाय बढ़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अपने सभी रचनात्मक विचारों का उपयोग करें और उन्हें क्रियान्वित करें, जिससे आ[को भरपूर लाभ मिलेगा। इस महीने पैसा प्रचुर मात्रा में रहेगा, लेकिन सलाह दी जाती है कि अपने खर्च कम करें और बचत ज्यादा करें।

इस महीने आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। इस महीने की शुरुआत आपके साथी के साथ काफ़ी बहस और छोटी-मोटी झगड़ों के साथ हो सकती है। रिश्तों में सौहार्द बनाए रखने का प्रयास करें। 

वृश्चिक राशि 

इस सप्ताह आपके रिश्तों में दरार आ सकती है, आप अपने पिछले अनुभवों की कड़वाहट अपने साथ लेकर चल रहे हैं। आपका उज्जवल भविष्य आपका इंतजार कर रहा है। जो आपके हाथ में है उस पर ध्यान केंद्रित करें, न कि उस पर जो आपने खोया है। प्रियजनों से समर्थन मांगने और आत्म-करुणा का अभ्यास करने के लिए खुले रहें। अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृश्चिक राशि के लोगों को अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने और सभी बारीकियों पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है। आपकी ओर से कुछ चूक आपको असहज स्थिति में डाल सकती है। 

इस महीने आप में फोकस और एकाग्रता की कमी हो सकती है। इस महीने किसी भी तरह की साझेदारी से बचें। इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी। 

इस सप्ताह आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी और आपको सेहत का ध्यान देने की सलाह दी जाती है। इस महीने जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे होंगे। 

धनु राशि 

धनु राशि वालों के लिए इस महीने कोई कानूनी मामला परेशान कर सकता है। इस महीने में आपके पक्ष में फैसला आ सकता है। अपने जीवन को संतुलन में लाने की जरूरत है। कोई भी निर्णय लेने से पहले सिक्के के दोनों पहलू देख लें। अपने स्वास्थ्य को ठीक बनाए रखने के लिए संतुलित आहार लें।

धनु राशि के जातकों को अपने करियर में स्थिरता और संतुष्टि मिलेगी। इस महीने नौकरी  के नए अवसर आपके सामने आएंगे और आपके विदेश यात्रा और विदेश में बसने के योग भी हैं। आपके वरिष्ठ आपके कार्यकाल से बहुत प्रसन्न होंगे और आपको पुरस्कार के रूप में उच्च वेतन प्राप्त होगा। कारोबार बढ़ने की संभावना है और कुछ विदेशी सहयोग की भी भविष्यवाणी की गई है।

इस महीने आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी और अच्छी सेहत के लिए आप व्यायाम आदि पर ध्यान देंगे। अपने साथियों के साथ अच्छे तालमेल का आनंद उठाएंगे। आप साथी के और ज्यादा करीब आएंगे और एक-दूसरे के प्रति आपका प्यार बढ़ेगा। 

मकर राशि

नवंबर के महीने में आप एक नई शुरुआत करने जा रहे हैं। यह कोई नई नौकरी, नया व्यवसाय या कोई नया रिश्ता हो सकता है। इस चक्कर में आप ऐसा जोखिम उठा सकते हैं जिससे लोग चौंक जाएंगे। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह पर ध्यान दें, जो किसी न किसी तरह से आपसे जुड़ा हो। आपको अचानक कोई नई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

मकर राशि के जातकों के करियर में कुछ अप्रत्याशित उछाल आएंगे। पश्चाताप के बजाय आगे की तैयारी करें और काम को बेहतर बनाए रखने की कोशिश करें। करियर के सभी मामलों में दो बार सोचें। जैसे-जैसे यह महीना आगे बढ़ेगा, चीजें व्यवस्थित हो जाएंगी और आप अपने काम में शांति महसूस करेंगे। 

आपकी सेहत सामान्य बनी रहेगी और कुछ नुकसान होने के योग नहीं हैं। 

आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा कुछ गलतफहमियां घरेलू सौहार्द बिगाड़ सकती हैं। अपनी समस्याएं परिवार के लोगों के साथ साझा करें और स्पष्टवादी तथा संवेदनशील बनें। संपत्ति से संबंधित कुछ मुद्दे परिवार के सदस्यों के बीच अप्रियता का कारण बन सकते हैं, परिवार में कलह जैसी कोई बात नहीं होगी और सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने का प्रयास करें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों को अपने कार्यस्थल या व्यवसाय में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अपने साहस और ताकत की वजह से आखिरकार आपकी जीत होगी। दूसरे आपकी प्रगति को रोकने का प्रयास भी कर सकते हैं।

काम पर ध्यान केंद्रित करें और यदि आप शिक्षण जैसे पेशे में हैं या किताब लिखने की योजना बना रहे हैं, तो नवंबर का महीना आपके लिए शुरुआत करने का सही समय है। आपके प्रोफेशन में बदलाव की भी संभावना है।

कुंभ राशि के लोगों को काम में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और वो खूब मेहनत करेंगे। आपकी नौकरी में संतुष्टि की कमी हो सकती है और दबाव बहुत अधिक हो सकता है। आपके लिए कार्य संबंधी यात्रा निरर्थक रहेगी।

आपको यह सलाह दी जाती है कि इसे फिलहाल स्थगित कर दें। व्यापार से जुड़े जातकों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। साझेदारी वाले व्यवसाय में कुछ नुकसान होने की संभावना है। 

इस महीने की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य औसत रहेगा लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा, आपको परेशान करने वाली छोटी-मोटी बीमारियां हो सकती हैं।  

रिश्तों के मामले में यह महीना अच्छा नहीं रहेगा। आपके साथी के साथ कुछ अनबन हो सकती है जिससे आपको समस्याओं का समना करना पड़ सकता है। 

मीन राशि 

मीन राशि वालों के जीवन में इस महीने सौहार्द बना रहेगा। आपकी योजनाओं को समर्थन मिलेगा जिसकी आपको ज़रूरत है। इस महीने आपके किसी नए रिश्ते में बंधने की संभावना है। यह आपके लिए एक रोमांटिक मामला हो सकता है। 

मीन राशि के जातकों के करियर में इस महीने अच्छी शुरुआत नहीं होगी। आपके असहयोगी सहकर्मी काफ़ी तनाव पैदा करेंगे और आपके लक्ष्यों में बाधा बनेंगे। समय और धैर्य को इस चरण से निपटने में आपकी मदद करने दें।

नवंबर के पहले पखवाड़े के बाद हालात में सुधार होगा और आपके ध्यान और कड़ी मेहनत का भरपूर लाभ मिलेगा। व्यवसायियों को इस महीने अपना समय बचाए रखने के लिए काम करने में लगाने की जरूरत है। इस महीने अपने वित्त की अच्छी तरह से योजना बनाएं क्योंकि नुकसान और बड़े अप्रत्याशित खर्चों की संभावना है। आपको इस माह स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। इस महीने आपके रिश्ते में सद्भाव और शांति की कमी हो सकती है।