क्या आप ने कभी कढ़ाही में बनाया क्रिस्पी कुल्चा ? पढ़ें एकदम आसान स्टेप्स

अगर आप नाश्ते में छोले-कुल्चे खाना पसंद करते हैं, तो आज की रेसिपी आपके लिए है क्योंकि आज हम कढ़ाही में कुल्चा बनाने के आसान टिप्स साझा कर रहे हैं...

क्या आप ने कभी कढ़ाही में  बनाया क्रिस्पी कुल्चा ? पढ़ें एकदम आसान स्टेप्स

फीचर्स डेस्क। भारतीय खाने की सबसे अच्छी यह है कि यहां हर व्यंजन की अपनी एक खासियत है, जिसे बड़ी मोहब्बत से तैयार किया जाता है। अब रोटियों को ही ले लीजिए। भारत के जितने भी शहर हैं वहां पर अलग-अलग तरह की रोटियां बनाई जाती हैं जैसे रोटी, पराठा, नान और कुलचा आदि। पराठा या रोटी तो छोड़िए, नान और कुल्चे की दीवानगी बीते कई सालों बढ़ी है। छोले-कुल्चे तो अब कई लोगों का पसंदीदा नाश्ता है। सुबह-सुबह स्वादिष्ट छोले-कुल्चे खाने का अपना ही मजा है। कई लोग छोले घर ही बना लेते हैं, लेकिन कुलचा बाहर से मंगवाते हैं। सिर्फ इसलिए क्योंकि कुल्चे में बाहर जैसा स्वाद नहीं आ पाता। ऐसे में यह रेसिपी आपको जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कढ़ाही में कुल्चे को तैयार किया जा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं- 

ऐसे बनाए

1. सबसे पहले मैदा को छान लें और इसमें स्वादानुसार नमक, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, 1 छोटा चम्मच राई, 1 छोटा चम्मच धनिया के पत्ते डालकर अच्छी तरह से मिला लें। 

2. फिर आधा कप दही, 1 छोटा चम्मच मक्खन डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। मिलाने के बाद धीरे-धीरे पानी डालें और सॉफ्ट आटा गूंथ लें।

3. 10 मिनट बाद आटे को हल्के हाथों से मिक्स करें और लोइयां बनाकर सूखा मैदा डालकर रख लें। इस दौरान एक कढ़ाही को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। 

4. तेल डालकर गर्म करें और फिर लोई को कढ़ाही पर रखें। हल्का-हल्का कटोरी की मदद से फैलाएं और कुल्चा तैयार करें। 

5. अब ऊपर से धनिया के पत्ते डालें और लगातार दबाते रहें। पर इस बात का ध्यान रखें कि कु्ल्चा ज्यादा पतला न हो क्योंकि फिर ज्यादा मजा नहीं आएगा।

कुल्चा क्रंची हो जाए तो एक प्लेट में निकाल लें और गर्मागर्म छोले के साथ सर्व करें।