जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक नहीं बनाता शारीरिक संबंध तो पढ़ें क्या होता है

सेक्सुअल एक्टिविटी न केवल व्यक्ति को प्लेजर देता है, बल्कि कई तरह से उसकी सेहत को भी दुरुस्त करता है। ऐसे में एक समय बाद इसे पूरी तरह से बंद कर देना व्यक्ति को कई तरह से प्रभावित कर सकता है...

जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक नहीं बनाता शारीरिक संबंध तो पढ़ें क्या होता है

फीचर्स डेस्क। पार्टनर के बीच सेक्स प्लेजर के लिए की जाने वाली फिजिकल एक्टिविटी है। लेकिन मेडिकल में इसकी परिभाषा बहुत गहरी है। कई स्टडी में हैप्पी सेक्स लाइफ को ज्यादा जिंदा रहने से जोड़ा गया है। तो कुछ स्टडी यह भी बताते हैं, कि सेक्स करने से आपकी याददाश्त मजबूत होती है। ऐसे में यह जानना बहुत दिलचस्प है, कि यदि कोई व्यक्ति सेक्स करना बंद कर दे तो इसका क्या प्रभाव होगा।

होते हैं ये बदलाव

नियमित सहमति से सेक्स करने से व्यक्ति की मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक शक्ति में कई तरह से सुधार होता है। ऐसे में जब कोई व्यक्ति सेक्स करना बंद कर देता है, तो उसके व्यक्तित्व में कई शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन हो सकते हैं।

अकेलापन हो सकता है महसूस

सेक्स एक प्राकृतिक और स्वस्थ मानव जीवन का हिस्सा, और इसकी अनुपस्थिति हमारे शरीर और समग्र कल्याण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। इससे कई बार व्यक्ति अकेलापन भी महसूस करने लगता है।

दिख सकते हैं शारीरिक बदलाव

सेक्स नहीं करने से आपके जननांग में ब्लड फ्लो में कमी आने लगती है। साथ ही पेल्विक की मांसपेशियों में कमजोरी होने का खतरा भी होता है। इसके अलावा सेक्स करने की इच्छा में कमी आ सकती है। हालांकि, सेक्स न करने का प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। यह आयु, समग्र स्वास्थ्य, रिश्ते की स्थिति और व्यक्तिगत प्राथमिकताएं जैसे कारक इसमें अहम भूमिका निभाते हैं।

इनपुट सोर्स : डॉ. प्रशांत जैन, सीनियर कंसल्टेंट यूरो-सर्जन, डिपार्टमेंट हेड ऑफ जनरल यूरोलॉजी एंड एंड्रोलॉजी, इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर।