Expert Tips: आपका भी भाई इस रक्षाबंधन पर दूर शहर में है तो मंगल कामना के लिए करें ज्योतिष के ये उपाय

अगर आप किसी वजह से अपने भाई से दूर हैं और उसे राखी नहीं बांध पा रही हैं तो यहां बताए कुछ उपायों से उनके मंगल कामना की प्रार्थना कर सकती हैं...

Expert Tips: आपका भी भाई इस रक्षाबंधन पर दूर शहर में है तो मंगल कामना के लिए करें ज्योतिष के ये उपाय

फीचर्स डेस्क। रक्षाबंधन का त्योहार भाई- बहन के प्यार और स्नेह का प्रतीक माना जाता है। ये एक ऐसा अटूट बंधन होता है जो ईश्वर ने हमारे लिए निर्धारित किया है। इस अटूट बंधन को और ज्यादा मजबूती से संजोने के लिए रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाई के कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं और भाई अपनी बहन की रक्षा और साथ निभाने का वचन देता है। भाई और बहन के संबंधों में मजबूती लाने वाला रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। लेकिन यदि किसी वजह से बहनें अपने भाई से दूर हैं और उन्हें राखी नहीं बांध पा रही हैं ऐसे में वो कुछ विशेष उपाय आजमाकर भगवान को राखी बांध कर अपने भाई की मंगल कामना की प्रार्थना कर सकती हैं। इस लेख में जानी मानी एस्ट्रोलॉजर और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ रुचिका गुप्ता जी बता रही हैं कि यदि आप रक्षाबंधन के दिन अपने भाई से दूर है और उसके मंगल के लिए ईश्वर को ज़रिया बनाना चाहती है तो ऐसे कुछ उपाय हैं जिनसे आप अपने इष्ट रूप को राखी बांध अपने भाई के जीवन में मंगल के संचालन की प्रार्थना कर सकती हैं।

प्रथम पूजनीय श्री गणेश जी

यदि आप रक्षाबंधन के दिन गणेश जी को सर्वप्रथम हरे रंग की राखी बांधती हैं और बेसन के लड्डू का भोग लगाती हैं तो गणपति की विशेष कृपा प्राप्त होगा। गणपति से अपने भाई की मंगल कामना की प्रार्थना करें तो निश्चित रूप से आपके भाई के जीवन के विघ्न दूर हो जाएंगे और उनको सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी।

श्री हनुमान जी से करें प्रार्थना

यदि आप भाई से दूर हैं तो रक्षाबंधन के दिन हनुमान जी को केसरिया या लाल रंग की राखी बांधें और सूजी के हलवे का भोग लगाएं। ऐसा करके हनुमान जी से अपने भाई की रक्षा करने की प्रार्थना करें तो निश्चित रूप से आपके भाई हर बुरी बला से बचे रहेंगे।

श्री भोलेनाथ जी से करें प्रार्थना

डॉ रुचिका गुप्ता जी बताती हैं कि भाई से दूर हैं तो यदि आप रक्षाबंधन के दिन भोलेनाथ जी को सफेद या पीले रंग की राखी बांधेंगी और चावल की खीर का भोग लगाते हुए अपने भाई की उन्नति की कामना करेंगी तो निश्चित ही आपके भाई को जीवन में खूब तरक्की मिलेगी और उनका भाग्योदय हो जाएगा।

श्री विष्णु जी को लगाएं भोग

अगर आप अपने भाई को राखी नहीं बांध पा रही हैं तो आप रक्षाबंधन के दिन विष्णु जी को पीले रंग की राखी और पतीसे का भोग लगाएं और अपने भाई के मंगल की कामना करें। ऐसा करने से निश्चित रूप से आपके भाई के जीवन में अत्यधिक सुख का संचार होगा।

श्री वासुदेव जी को बांधें राखी

यदि आप रक्षाबंधन के दिन वासुदेव को पीले या मोरपंखी रंग की राखी बांधकर रबड़ी का भोग लगाते हुए मन ही मन प्रार्थना करेंगी कि ईश्वर आपके भाई की रक्षा सदैव करें तो आपके भाई पर कोई संकट आएगा। किसी भी संकट के समय में कान्हा जी उसको सुरक्षा कवच प्रदान करेंगे।

लड्डू गोपाल जी को बांधें राखी

यदि आप रक्षाबंधन के दिन लड्डू गोपाल जी को रंगबिरंगी राखी पहनाकर चाकलेट का भोग लगाएंगी तो निश्चित ही आपके भाई की कई पीढ़ियां बहुत सुख भोगेंगी। यदि आप रक्षाबंधन के दिन अपने भाई से दूर हैं, तो उपर्युक्त सभी उपायों से उनकी मंगल कामना की प्रार्थना कर सकती हैं।