क्या लौकी का जूस पीने से कम होता है ब्लड प्रेशर? जानें एक्सपर्ट की राय

अगर बीपी कंट्रोल रखने के लिए आप भी लौकी का सेवन करते हैं, तो इस लेख में जानें कुछ जरूरी बातें...

क्या लौकी का जूस पीने से कम होता है ब्लड प्रेशर? जानें एक्सपर्ट की राय

हेल्थ डेस्क। शरीर में ब्लड प्रेशर के सामान्य स्तर को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। अगर यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल से बाहर हो जाता है, तो इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक से लेकर नसों के डैमेज होने और ब्लीडिंग के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। इसके कारण मस्तिष्क से ब्लीडिंग भी हो सकती है। इसके अलावा, सीने में दर्द, अंधापन, गर्भधारण में परेशानी जैसी समस्याएं भी हाई ब्लड प्रेशर के कारण देखने को मिल सकती हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी जीवनशैली और खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। अक्सर हम देखते हैं कि बहुत से लोग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने या हाई बीपी को कम करने के लिए लौकी के जूस का सेवन करते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है। वहीं, अन्य लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि वाकई लौकी का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है? क्या इसका सेवन ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद  साबित हो सकता है? अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है और आप लौकी के जूस के सेवन को लेकर चिंतित हैं, तो आज हेल्थ एक्सपर्ट डायटीशियन विनीता सिन्हा से जानते हैं लौकी का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है या नहीं…

अगर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। लौकी का जूस आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। पोषण और कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर यह जूस आपकी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। लौकी के जूस की सबसे अच्छी बात यह है कि इस जूस में कैलोरी और फैट बहुत कम मात्रा में होते हैं। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जो रक्त वहिकाओं में प्रेशर को कंट्रोल करने और उन्हें नुकसान से बचाने में मदद करता है। पोटेशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों रिलैक्स करता है और बीपी कम करता है। यह मांसपेशियों की ऐंठन को भी रोकता है। यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, इस जूस में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जो ब्लड प्रेशर के बढ़ने का कारण बनता है। इस तरह हाई बीपी के रोगियों के लिए लौकी का जूस एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इसके लिए सामग्री

2 मीडियम साइज लौकी

3-4 आंवला

पुदीने की पत्तियां

आधा चम्मच जीरा

आधे नींबू का रस

अदरक का टुकड़ा

बनाने का तरीका

पका हुआ लौकी लें और इसे छीलकर काट लें। उसके बाद सभी सामग्रियों को एक ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड 2-3 मिनट तक ब्लेंड कर लें। उसके बाद इसमें नींबू का रस और जरूरत के अनुसार पानी डालकर फिर से 2-3 मिनट के लिए ब्लेंड करें। इसे इसे आप छानकर या ऐसे ही किसी बर्तन में निकालकर पी सकते हैं। लेकिन कोशिश करें कि अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो नमक न डालें। इसके अलावा कोशिश करें कि दिन में 50ml से ज्यादा इस जूस का सेवन न करें। सीमित मात्रा में सेवन करने से ही आपको अधिकतम लाभ मिल सकते हैं। सुबह के समय इसका सेवन अधिक लाभकारी माना जाता है।