घर पर ही इन स्टेप्स से करें डीप क्लींजिंग फेशियल, पार्लर के बचेंगे पैसे और चेहरा करेगा ग्लो

स्किन को डीप क्लीन न किया जाए, तो इसके कारण चेहरे पर मुहांसे की समस्या हो सकती है। हेल्दी स्किन के लिए डीप क्लींजिंग फेशियल जरूरी है....

घर पर ही इन स्टेप्स से करें डीप क्लींजिंग फेशियल, पार्लर के बचेंगे पैसे और चेहरा करेगा ग्लो

फीचर्स डेस्क। स्किन को हेल्दी रखने के लिए फेशियल करवाया जाता है। फेशियल भी कई प्रकार के होते हैं। इनमें डीप क्लींजिंग से लेकर डायमंड और हाइड्रा फेशियल शामिल है। त्वचा को डीप क्लीन करना बेहद जरूरी होता है। डीप क्लींजिंग फेशियल के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे कुछ स्टेप्स में डीप क्लींजिंग फेशियल कर सकती हैं। 

डीप क्लींजिंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें

फेशियल का पहला स्टेप है स्किन को डीप क्लिंज करना। इसके लिए आपको एक एक क्लींजर का इस्तेमाल करना होगा। ऐसा क्लींजर चुनें, जो पोर्स को आसानी से साफ कर दे। चारकोल जैसे इंग्रेडिएंट्स पोर्स को आसानी से साफ करते हैं। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी फेस क्लींजर भी स्किन के लिए अच्छा होता है। ये क्लींजर त्वचा में मौजूद तेल और गंदगी को साफ करके स्किन को रेडियंट बनाते हैं।

त्वचा को कैसे करें एक्सफोलिएट

डीप क्लींजिंग फेशियल का दूसरा स्टेप  त्वचा को एक्सफोलिएट करना है। एक्सफोलिएशन के लिए चेहरे को पानी से गीला करें, फिर त्वचा पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब रगड़ लें। 2-3 मिनट बाद ठंडे पानी से स्किन को साफ कर लें। स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन हट जाती है और पोर्स में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है।

यह भी पढ़ें : महिलाओं में आजकल क्यो हो रहा 35 से 45 के बीच में ही मेनोपॉज? डॉ अर्चना से जानें कारण और लक्षण

चेहरे को स्टीम कैसे करें

डेड स्किन और पोर्स को साफ करने के बाद अब स्किन सर्फेस पर मौजूद गंदगी को साफ करना, फेशियल का तीसरा स्टेप है। इसके लिए आपको फेस स्टीम करना चाहिए। अगर आपके पास फेस स्टीमर है, तो उसका इस्तेमाल करें। वरना, एक बड़े बर्तन में पानी को अच्छे से उबाल लें। अब उस बर्तन के ऊपर अपना मुंह रखें और तौलिए से चेहरे को कवर कर लें।

क्ले मास्क का करें इस्तेमाल

डीप क्लींजिंग के लिए मास्क बेहद फायदेमंद होते हैं। आप घर पर ही यह मास्क बना सकती हैं या बाजार से खरीद सकती हैं। क्ले मास्क ऑयल को सूखने, धूल गंदगी को साफ करने का काम करता है, जिससे आपकी स्किन साफ और स्मूद हो जाती है। चेहरे पर क्ले मास्क लगाएं और करीब 5-7 मिनट बाद त्वचा को पानी से साफ कर लें।

स्किन को मॉइश्चराइज कैसे करें

डीप क्लींजिंग का आखिरी स्टेप है त्वचा को मॉइश्चराइज करना। स्किन मॉइश्चर के लिए आप लाइट वेट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसी क्रीम जिसमें ह्यालुरोनिक एसिड पाया जाता है।

डीप क्लींजिंग से जुड़ी जरूरी बातें

इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही डीप क्लींजिंग फेशियल करवाना चाहिए। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का उपयोग न करें। यह स्किन को ड्राई बनाने का काम करता है। एक्ने स्किन के लिए डीप क्लींजिंग बेहद जरूरी होती है। इसलिए अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं, तो आपको महीने में कम से कम 2 बार यह ट्रीटमेंट करवाना चाहिए।