Guruwar Upay: चावल और बेलपत्र से आज करें ये 7 उपाय, भोले बाबा की होगी अपार कृपा

Sawan Guruwar Upay: आज के दिन भगवान शिवजी से जुड़े इन उपायों को अपनाने से आपको अपने जीवन की कई समस्याओं से छुटाकारा मिल सकता है...

Guruwar Upay: चावल और बेलपत्र से आज करें ये 7 उपाय, भोले बाबा की होगी अपार कृपा

फीचर्स डेस्क। सप्ताह का गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन लक्ष्मीनारायण की पूजा करने से जीवन की सभी समस्याओं का समाधान मिल जाता है। सावन में आने वाले गुरुवार का महत्व और बढ़ जाता है, क्योंकि इसमें विष्णु जी के साथ भोलेनाथ की भी कृपा मिलती है। ऐसे में सावन के गुरुवार को शिवजी से जुड़े कुछ विशेष उपायों को करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होगी। तो आइए आचार्य दीपाली सक्सेना से जानते हैं कि आज के दिन क्या करना शुभकारी होगा... 

1. अगर आप अपने बिजनेस में नयापन लाना चाहते हैं, उसमें बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस में नयापन लाने के लिए और उसमें बढ़ोतरी करने के लिए आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव जी के मंदिर में जाना चाहिए। अब तीन बेलपत्र लेकर उन्हें अच्छे से धोना चाहिए। इसके बाद उन बेलपत्रों को भगवान को अर्पित करना चाहिए। साथ ही एक बात आपको बता दूं कि बेल पत्र का चुनाव करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेल के पत्ते कहीं से कटे-फटे न हो। आज के दिन इस प्रकार शिवजी को बेल पत्र अर्पित करने से आपके बिजनेस में नयापन आएगा और बिजनेस में आपकी खूब बढ़ोतरी होगी।

2. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर घर के मंदिर में ही भगवान शंकर के दर्शन करें और उन्हें दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। साथ ही अपनी परेशानी भगवान से कहें, लेकिन ध्यान रहे ये सारी कार्यवाही आपको दक्षिण-पूर्व दिशा में मुंह करके ही करनी है।

3. अगर आप जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति करना चाहते हैं तो शिवजी की कृपा से शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आज के दिन अपने घर में या अपने मंदिर में उत्तर दिशा की तरफ भगवान शिव की तस्वीर या कोई पोस्टर लगाएं, लेकिन ध्यान रहे कि भगवान शिव की तस्वीर को अपने बेडरूम में बिल्कुल न लगाएं। बेडरूम के अलावा आप अन्य किसी भी जगह पर भगवान की तस्वीर लगा सकते हैं।

4. अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनें। इसके बाद घर की उत्तर दिशा के एक कोने में अच्छे से साफ-सफाई करें। फिर गोबर, साफ, शुद्ध मिट्टी और राख को मिलाकर छोटा-सा शिवलिंग बनाएं। इस प्रकार शिवलिंग बनाने के बाद जब वह शिवलिंग थोड़ा सूख जाये तो उसकी विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करें। पूजा के बाद आज पूरा दिन उस शिवलिंग को ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन शिवलिंग समेत बाकी सामग्री को किसी साफ बहते पानी के स्त्रोत में बहा दें।

5. अगर आपके अंदर कई पुरानी बातों को लेकर उधेड़-बुन चल रही है तो ऐसी उधेड़-बुन से बाहर निकलने के लिए और अपने अंदर नए विचारों के समावेश के लिए आज के दिन आपको शिव तांडव स्त्रोत का श्रवण करना चाहिए, यानि सुनना चाहिए। आपको इसका ऑडियों आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाएगा। आप चाहें तो इसकी सीडी भी बाजार से खरीदकर अपने पास रख सकते हैं।

6. अगर आपको लगता है कि आपके दाम्पत्य जीवन को किसी की नजर लग गई है, जिसके कारण रिश्तों में अब पहले जैसा प्यार नहीं रहा है तो आज के दिन गाय के गोबर से बने एक कंडे, यानी उपले पर थोड़ी-सी गुग्गुल रखकर जलाएं। अब भगवान शिव के मंत्र- 'ऊँ नमः शिवाय' का जाप करते हुए उस गुग्गुल से पूरे घर में धूप दिखाएं। धूप दिखाते हुए 'ऊँ नमः शिवाय' बोलते जाए।

7. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन आपको शाम के समय दिन ढलने के बाद शिवजी के इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमः शिवाय।' मंत्र जप के बाद भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करनी चाहिए।