Holi Special : सांस  की तकलीफ या एलेर्जी प्रोन होने पर होली खेलते समय रखें इन बातों का ध्यान

आप सेफ और हैल्थी रहते हुए होली के पूरे मज़े लें , होली के बाद भी किसी तरह की कोई स्वास्थ्य समस्या ना हो इसलिए आप के लिए खास हेल्थ टिप्स लेकर आये हैं आज इस आर्टिकल में आइये पढ़ते हैं। 

Holi Special : सांस  की तकलीफ या एलेर्जी प्रोन होने पर होली खेलते समय रखें इन बातों का ध्यान

फीचर्स डेस्क। होली आते ही मन में रंगो के गुबार फूटने लगते हैं। कहा कहाँ जाना है , किस से मिलना है , क्या शॉपिंग करनी है , क्या  क्या बनाना है , लास्ट होली से क्या स्पेशल करें, इस की तैयारी कई दिन पहले से शुरू हो जाती है। शॉपिंग, मेनू , विजिटर लिस्ट सब  रेडी हो जाती है पर इन सब में जो हाशिये पर चली जाती है, वो है हमारी सेहत। होली की मस्ती में हम अपनी हेल्थ का ध्यान रखना ही भूल जाते हैं ऐसे में अगर आप अस्थमैटिक हैं या एलर्जी प्रोन हैं तो समस्या और भी बढ़ सकती है। आप सेफ और हैल्थी रहते हुए होली के पूरे मज़े लें इसलिए आप के लिए खास हेल्थ टिप्स लेकर आये हैं आज इस आर्टिकल में आइये पढ़ते हैं।  

दिन की शुरुआत करे काढ़ा से

होली वाले दिन की शुरुआत आप एक कप गरमा-गरम काढ़ा से करें। काढ़ा आप के फेफड़ों में प्रदुषण या रंग जाने से पहले से ही रोक देगा। इससे सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होगी और इसके सेवन से किसी अन्य एलर्जी से भी दूर रहेंगी। काढ़ा की जगह आप अदरक या मसाले वाली चाय भी ले सकती हैं।

ब्रेकफास्ट में विटामिन सी का रखें ध्यान

ब्रेकफास्ट हेल्थी करें क्योंकि दिन भर तो होली के पकवान खाये जाने हैं इसलिए ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स और स्टीम्ड फ़ूड को प्रायोरिटी दें। इडली, उपमा, पोहा आदि ब्रेकफास्ट में लें साथ में अमिया पुदीने की चटनी इस से आप की बॉडी को एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी दोनों भरपूर मात्रा में मिल जायेगे। 

लौंग को मुँह में रखें 

लौंग हम सभी के किचन में रहती है। क्या आप को पता है कि ये कई बीमारियों से दूर रहने में हेल्प करती है। होली के इस रंगीन मौसम को आप सांस की परेशानी से दूर रखना चाहती हैं, तो रंग खेलने जाने से पहले एक से दो लौंग को खाकर या फिर जीभ के नीचे रखकर जाये। कहा जाता है कि लौंग रंगों से फ़ैलाने वाले इंफेक्शन या संक्रमण से आपको दूर रखता है। यह पानी की वजह से बंद नाक को खोलने में भी हेल्प करता है साथ ही आप के मुँह से भीनी भीनी खुशबू भी आएगी।

रंग खेलने के बाद

यह ज़रूरी नहीं की रंग खेलने से पहले ही सावधानी रखनी है बल्कि रंग खेलने के बाद भी ध्यान रखना है।  काफी देर तक भीगे रहने की वजह से सर्दी जुखाम हो सकता है। इसलिए नहाने के बाद थोड़ी देर धूप में ज़रूर बैठे, काढ़ा या मसाला चाय पिए। लाजमी है कि थकान हो रही होगी तो थोड़ी देर सो लें इस से बॉडी रिलैक्स हो जाएगी। डिनर हल्का ही लें और एक एप्पल ज़रूर खाये ये बॉडी को डेटॉक्स करने में हेल्प करेगा।   

यक़ीनन अपना डे इस तरह से प्लान करने पर आप की होली का रंग फीका नहीं पड़ेगा। इन टिप्स की मदद से आप आसानी से रंगों से होने वाली परेशानी को दूर कर सकती हैं।