Holi 2023 : होली में एक छोटी सी लापरवाही से आपका हो सकता है बड़ा नुकसान, पढ़ें ये आर्टिकल  

ऐसे में हम आपको कुछ खास बाते बताने वाले हैं, जिनको ध्यान में रख कर आप बेहतर ढंग से होली का लुत्फ उठा सकती हैं...

Holi 2023 : होली में एक छोटी सी लापरवाही से आपका हो सकता है बड़ा नुकसान, पढ़ें ये आर्टिकल   

फीचर्स डेस्क। होली के फेस्टिवल को उमंग, उल्लास, उधम-कूद, भाग दौड़ के लिए जाना जाता है। ऐसे में मस्ती के इस फेस्टिवल पर हमारी एक छोटी सी लापरवाही से किसी का बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ खास बाते बताने वाले हैं, जिनको ध्यान में रख कर आप बेहतर ढंग से होली का लुत्फ उठा सकती हैं।

शुगर पर रखें काबू

इस बात का ख्याल रखना खासा जरूरी है।  खास कर के जो लोग शुगर के मरीज हैं। त्योहारों में तेल और शक्कर से बने हुए पकवानो की भरमार होती है।  डायबिटीज के मरीजों के लिए तेल और चीनी, दोनों ही नुकसानदायक होते हैं।  मौज मस्ती में इन पकवानो का अधिक सेवन बाद में आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। इस लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान पर अत्धिक ध्यान रखें और संयामित हो कर कुछ भी खाएं।

आंखों का रखें ख्याल

होली में खेले जाने वाले रंग रसायन से मिल कर बने होते हैं। अगर ये आंख में चले जाएं तो तेज जलन और कौर्निया को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जो लोग लेंस लगात हैं, वो रंग खेलते वक्त अपने लेंस उतार लें। ऐसा ना करना उनकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है।

दिल का रखें ध्यान

दिल की बीमारी झेल रहे लोगों को मिठाइयों, तेल के पकवानो से दूरी बनानी चाहिए। होली पर बनने वाले पकवान उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। भारी खानपान से बेहतर कुछ हल्का फुल्का खाएं। त्योहार के उत्साह में कुछ भी ऐसा ना करें जिससे दिल पर जोर पड़े या धड़कन तेज हो जाए। अपनी दवाइयों को लेना ना भूलें।

किसी के नाक में ना जाए रंग

होली खेलते हुए हमें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि रंग किसी की नाक में ना जाए। ये रंग आर्टिफीशियल होते हैं और तरह तरह के रसायनो से बने होते हैं। ऐसे में अगर रंग नाक में जाएगा तो गंभीर परेशानियां हो सकती हैं।