Astro Beliefs: आप भी कीचन में कहीं गिनकर तो नहीं बनाती हैं रोटियां, पढ़ें क्यो ऐसा नहीं करना चाहिए

आप में से बहुत से लोगों को रोटी गिनकर बनाने की आदत होगी। ज्योतिष में इसे अशुभ बताया गया है। ऐसे में आइये जानते हैं कि आखिर क्यों गिनकर रोटी नहीं बनानी चाहिए...

Astro Beliefs: आप भी कीचन में कहीं गिनकर तो नहीं बनाती हैं रोटियां, पढ़ें क्यो ऐसा नहीं करना चाहिए

फीचर्स डेस्क। हमारे हिन्दू धर्म में हर एक कार्य के पीछे कोई न कोई मान्यताएँ हैं। जीवन में धार्मिक तौर पर क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए ये समझना है तो कुछ बातें जानना जरूरी है। आज हम आपको कीचन से रिलेटेड बहुत जरूरी टॉपिक लेकर आयें हैं। जी, हाँ आज के टॉपिक में रोटियाँ हैं। दरअसल, रोटी बनाने से जुड़े कुछ ऐसे दिलचस्प नियम हैं जो न सिर्फ धर्म की नीव पर खड़े हैं बाली विज्ञान से बंधे हुए भी हैं। ज्योतिष एक्सपर्ट डॉ रुचिका गुप्ता से आइये जानते हैं कि आखिर क्यों गिनकर रोटी नहीं बनानी चाहिए और इस बात के पीछे का धार्मिक के साथ-साथ वैज्ञानिक आधार क्या है। 

क्यो लोग गिनकर बनाते हैं रोटियाँ

बता दें कि आपको कभी रोटियाँ गिनकर नहीं बनानी चाहिए। धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष शास्त्र में इस बात का उल्लेख मिलता है कि रोटी बनाते समय आपको गिनना नहीं चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करना अशुभ होता है। हालांकि कुछ लोग गिनकर रोटी शायद इसलिए भी बनाते हों कि अन्न बर्बाद न हो लेकिन फिर भी इसे उचित नहीं माना गया है। हिन्दू धर्म में पहली रोटी गाय  की और आखिरी रोटी कुत्ते की निकालने का नियम है। इसके अलावा, दो रोटियां मेहमान के लिए बनाना भी निश्चित है। इस नियम का सभी नहीं लेकिन कुछ घरों में आज भी नियमित रूप से पालन किया जाता है। 

सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान

वहीं, रोटी बनाने को लेकर ऐसा कहा जाता है कि रोटी बिना गिने बनानी चाहिए। इसका वैज्ञानिक आधार तो यह है कि जब रोटी गिनकर बनती है तो आटा बच जाता है। फिर उसे आटे को फ्रिज में रखना पड़ता है जिससे आटे में बैक्टीरिया पैदा होते हैं। बैक्टीरिया वाले आटे की जब अगले दिन रोटी बनाई जाती है तो वह सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। इसलिए न तो रोटी गिनकर बनानी चाहिए और न ही बासी आटा दोबारा से इस्तेमाल में लाना चाहिए। नहीं तो इससे सेहत पर बुरा असर देखने को मिल सकता है।  बासी आटे का सबंध राहु  से होता है। गिनकर रोटी बनाने से न सिर्फ मंगल और सूर्य ग्रह कमजोर होते हैं बल्कि राहु का दुष्प्रभाव भी जीवन पर पड़ता है। इसलिए रोटी गिनकर बनाने के लिए मना किया जाता है।