साप्ताहिक राशिफल :  मिथुन, कर्क, सिंह राशि सहित सभी 12 राशियों के लिए कैसा है ये सप्ताह

ज्योतिष से हमें आने वाले समय के बारे में जानकारी मिल सकती है और ये एक ऐसा तरीका है जो आपके जीवन में समृद्धि के उपायों के बारे में जानकारी भी दे सकता है...

साप्ताहिक राशिफल :  मिथुन, कर्क, सिंह राशि सहित सभी 12 राशियों के लिए कैसा है ये सप्ताह

फीचर्स डेस्क। हम सभी भविष्य की जानकारी लेना चाहते हैं और ये थोड़ा कठिन भी है। अगर आप अपनी राशि के अनुसार आने वाले समय के बारे में जानना चाहते हैं तो  कुछ ज्योतिष की भविष्यवाणियों से से इसे आसान बनाया जा सकता है। आने वाले समय में आपके जीवन में कोई समस्या तो नहीं है? आपकी नौकरी में क्या बदलाव हो सकते हैं ? आपकी शादी या प्रेम के योग हैं नहीं? अगर आप भी अपनी राशि के बारे में ये जानना चाहते हैं कि आपके लिए 6 अगस्त से 12 अगस्त तक का समय कैसा हो सकता है तो दिल्ली के ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु एक्सपर्ट डॉ रुचिका गुप्ता जी से यहां साप्ताहिक राशिफल के बारे में विस्तार से जानें...

मेष: इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में अपने काम को समय पर पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास और परिश्रम की जरूरत रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में आपके सोचे हुए काम समय से पूरे होंगे और सहयोगियों का पूरा सहयोग मिलेगा। आपको अपने काम किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने से बचना चाहिए। नौकरीपेशा लोगों को भी अपने विरोधियों से सावधान रहने की जरूरत रहेगी। किसी योजना या व्यवसाय में सोच-समझकर धन निवेश करने की आवश्यकता है। प्रेम संबंध से जुड़ा कोई भी फैसला गुस्से में आकर या फिर भावनाओं में बहकर न लें। 

उपाय: प्रतिदिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करें। शनिवार के दिन शनि से संबंधित चीजों का दान करें।

वृष: इस सप्ताह सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में करिअर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं सुखद और लाभदायक साबित हों सकती है। इस सप्ताह किसी प्रभावी व्यक्ति के साथ हुई मुलाकात भविष्य में होने वाले लाभ का बड़ा कारण बन सकती है। सप्ताह की शुरुआत में घर में कोई पूजा-पाठ या मांगलिक कार्यक्रम संपन्न हो सकता है। इस दौरान आपका अधिकांश समय धार्मिक-सामाजिक कार्यों में बीतेगा। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान बढ़ेगा। इस सप्ताह आपके ऊपर कोई जिम्मेदारी आ सकती है।  कोर्ट-कचहरी में चले रहे मामले में निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है। सप्ताह के अंत में संतान पक्ष से जुड़ी कोई अच्छी खबर सुनने को मिलेगी, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है। यदि आप किसी के सामने प्रेम का इजहार करने चाहते हैं तो कर सकते है। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। 

उपाय: प्रतिदिन लक्ष्मीनारायण भगवान की पूजा तथा विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मिथुन: यह सप्ताह आपके लिए मिला-जुला साबित होने वाला है। इस दौरान आप किसी भी योजना या कारोबार में धन लगाते समय किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले। वाहन आदि चलाते समय बेहद सावधान रहें। यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय करते हैं तो इस सप्ताह ध्यान रखने की आवश्यकता है। सप्ताह के मध्य में कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा के दौरान आपको अपनी सेहत और सामान दोनों का ख्याल रखने की जरूरत है। सप्ताह के उत्तरार्ध में नौकरीपेशा लोगों को अनचाही जगह पर तबादला हो सकता है। इस दौरान अनावश्यक खर्चे भी बढ़ सकते हैं ।प्रेम संबंध की दृष्टि से आपको इस सप्ताह बेहद सावधानी के साथ अपने कदम बढ़ाने की जरूरत रहेगी। खट्टी-मीठी तकरार के साथ आपका दांपत्य जीवन सामान्य रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं।

कर्क: आप लोगों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। परिवार के किसी सदस्य की बड़ी सफलता से आपका मन खुश रहेगा और उसकी तरक्की से आपके मान-सम्मान में बढ़ात्तेरी होगी।   सप्ताह के मध्य में निजी जीवन से जुड़ी समस्याओं में उलझने के कारण आप अपने करिअर और कारोबार पर कम ध्यान दे पाएंगे। जिसके कारण इन दोनों ही जगह पर कामकाज प्रभावित हो सकता है। सहयोगियों से मदद न मिल पाने के कारण मन में हताशा का भाव रहेगा। हालांकि सप्ताह के उत्तरार्ध तक चीजें पटरी पर लौटती हुई नजर आएंगी और इस दौरान किसी मित्र से मदद मिल सकती है।कार्यक्षेत्र में भी सीनियर आपकी मदद के लिए हाथ बढ़ाएंगे। जीवन के उतार-चढ़ाव भरे समय में आपका लव पार्टनर काफी मददगार साबित होगा, जिसके चलते उससे आपका लगाव और ज्यादा बढ़ जाएगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा।  सेहत और दिनचर्या का ख्याल रखने की जरूरत है। 

उपाय: प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

सिंह: यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा। विरोधियों से सतर्क रहने की आवश्यकता रहेगी। ऐसे में किसी भी कार्य को करते समय सावधानी बरतें। कार्यक्षेत्र में अपनी योजनाओं को पूरा होने से पहले उसका खुलासा न करें। व्यवसाय में आपको अपने कंपटीटर से कड़ी प्रतिस्पर्धा करनी पड़ सकती है। हालांकि इस दौरान आपको किसी के बहकावे या उकसावे में आकर किसी गलत निर्णय को लेने से बचना होगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में शारीरिक कष्ट हो सकता है। इस दौरान कार्यों में आने वाली आकस्मिक बाधाओं के कारण आपका मन खिन्न रह सकता है। यदि आपको किसी भी कार्य में मनचाही सफलता नहीं प्राप्त हो पाती है तो आपको सही समय के आने का इंतजार करना बेहतन रहेगा। प्रेम-प्रसंग में किसी के बहकावे में आकर कोई ऐसी गलती न करें जिससे आपको और आपके परिवार वालों की मान-प्रतिष्ठा पर आंच आए। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन श्री हनुमान जी की लाल पुष्प चढ़ाकर पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कन्या: यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक रहेगा। इस सप्ताह आपको दूसरों के भरोसे अपने काम को छोड़ने की बजाय स्वयं करने का प्रयास करना चाहिए। नौकरीपेशा लोगों को भी इस सप्ताह खूब सतर्क रहने की जरूरत है। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी आपके काम में बाधा पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि सप्ताह के उत्तरार्ध में परिस्थितियां आपके अनुकूल होती नजर आएंगी और आपके सोचे हुए कार्य भी पूरे होने लगेंगे, लेकिन उससे पूर्व आपको अपने सभी काम को बेहद सावधानी और सोच-विचार कर करने की जरूरत रहेगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों का मन पढ़ाई से भटक सकता है। मनचाही सफलता को पाने के लिए उन्हें अतिरिक्त परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। यदि आप कोई नया काम शुरु करने की सोच रहे थे तो आपको किसी दिशा में कदम उठाने से पहले किसी शुभचिंतक या विशेषज्ञ से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। इस सप्ताह आपको अपनी सेहत और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर जल चढ़ा कर भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करें।

तुला: आप लोगों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रिय व्यक्ति के साथ वाद-विवाद हो जाने के कारण मन थोड़ा दु:खी और परेशान रहेगा। इस सप्ताह ऐसी किसी भी परिस्थिति से बचने के लिए अपनी वाणी और स्वभाव पर आपको नियंत्रण रखना होगा। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में आपके सामने कुछ बदलाव सामने आ सकते हैं, जिसे आपको बड़े धैर्य और विवेक के साथ समझने की जरूरत रहेगी। यात्रा के दौरान आपको अपने सेहत और सामान का भी विशेष ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। सप्ताह के मध्य में किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। जिसकी मदद से भविष्य में लाभ की योजनाओं से जुड़ने के अवसर बनेंगे। इस दौरान आज का काम कल पर छोड़ने की आदत से बचना होगा, अन्यथा हाथ में आया अवसर निकल सकता है। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन प्रात:काल स्नान के बाद भगवान सूर्य को जल दें तथा विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

वृश्चिक: आपके लिए यह सप्ताह सकारात्मक रहने वाला है। संतान पक्ष की ओर से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। जिससे घर में खुशियों का माहौल रहेगा और समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। आप अपने परिवार के साथ किसी पर्यटन क्षेत्र या तीर्थ की यात्रा पर जाने का विचार बना सकते हैं। इस दौरान आपका अधिकांश समय स्वजनों के साथ हंसते-गाते बीतने वाला है। यदि आप लंबे समय से किसी सुख-सुविधा से जुड़ी चीज को खरीदने की सोच रहे थे तो आप का सपना इस सप्ताह साकार हो सकता है। घर-परिवार से जुड़े किसी बड़े फैसले को लेते समय आपको अपने पिता का विशेष रूप साथ और सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के नए स्रोत बनेंगे। कार्यक्षेत्र में लोगो का सहयोग प्राप्त होगा। व्यवसाय में लाभ और मनचाहा विस्तार होगा। जो लोग विदेश से जुड़ा कारोबार या फिर करियर बनाने की सोच रहे थे, उन्हें कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए बेहद शुभ साबित होने जा रहा है। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान गणपति जी की दूर्वा चढ़ाकर पूजा करें। 

धनु: यह सप्ताह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आप अपने करियर, कारोबार या फिर जीवन से जुड़ा कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। कोर्ट-कचहरी से जुड़ा मामला जो बीते कुछ समय से परेशानी का कारण बना हुआ था उससे जुड़ी आपको बड़ी राहत मिल सकती है। किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद मिल सकती है। कामकाजी महिलाओं को सप्ताह की शुरुआत में घर और कार्यक्षेत्र के बीच तालमेल बिठाने में मुश्किल आ सकती है। हालांकि आपकी इस परेशानी के बीच जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में व्यवसाय अथवा किसी काम के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होगी। इस दौरान आपको सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। व्यवसाय के विस्तार की योजना फलीभूत बनेंगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की उपासना करें और चीटियों को आटा डालें।

मकर: सप्ताह की शुरुआत में किसी बड़ी समस्या के दूर होने पर राहत की सांस लेंगे।  कार्यक्षेत्र में लोगो के साथ उपजी गलतफहमी दूर होगी। किसी मित्र की मदद से लाभ की योजनाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों का बाजार में फंसा हुआ धन प्राप्त हो सकता है। यदि आप लंबे समय से अपने कारोबार में कुछ नया करने पर विचार कर रहे हैं तो इस दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। राजनीति से जुड़े लोग किसी पद या अहम जिम्मेदारी मिलने की राह तक रहे थे, उनका इंतजार थोड़ा और बढ़ सकता है। इस दौरान जल्दबाजी में कोई बड़ी गलती या नुकसान हो सकता है। ऐसे में प्रत्येक काम को सावधानी से करें। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं और अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। 

उपाय: शनिवार के दिन पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं।

कुंभ: यह सप्ताह आपके लिए शुभता और सफलता लिए है। सप्ताह की शुरुआत से ही आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होते हुए नजर आएंगे। इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। सप्ताह में नई वस्तुओं को खरीदने की योजनाएं बन सकती है। सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों के घर में आने से खुशियों का माहौल रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ साबित होने वाला है। सप्ताह के अंत तक कोई बड़ी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। यदि आप नौकरी बदलने की सोच रहे थे आपको बेहतरीन अवसर प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को मनचाहा लाभ होगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी रहने वाली है। पूर्व में किए गए निवेश का फायदा होगा।   प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है।  वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।  सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन किसी शिवालय पर जाकर शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और शिव चालीसा का पाठ करें।

मीन: यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। इस सप्ताह आप उन सभी समस्याओं को आसानी से सुलझाने में कामयाब हो जाएंगे, जिनके चलते आप बीते दिनों से परेशान चल रहे थे। व्यवसाय के विस्तार की दिशा में कदम बढ़ाएंगे। कार्यक्षेत्र में आपके कामकाज की तारीफ होगी। संभव है कि आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी भी मिल जाए, जिसे निभाने में आपकी व्यस्तता बढ़ सकती है। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। हालांकि सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर धन भी खर्च होगा। भूमि-भवन और वाहन का सुख मिल सकता है। पैतृक संपत्ति से जुड़ी बाधाएं दूर होंगी। युवाओं का अधिकांश समय मौज मस्ती में बीतेगा। लव पार्टनर के साथ विश्वास और प्रेम बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। दिनचर्या और खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 

उपाय: प्रतिदिन मृत्युंजय मंत्र का जाप करें।

इनपुट सोर्स : डॉ रुचिका गुप्ता, ज्योतिष, कुंडली और वास्तु एक्सपर्ट, नई दिल्ली।