अक्षय तृतीया कल, ज्योतिषाचार्य डॉ रूचिका गुप्ता से जानें कैसे करें पूजा

मान्यता है कि इस दिन बिना कोई पंचांग देखे कोई भी शुभ व मांगलिक कार्य जैसे विवाह, गृह-प्रवेश, वस्त्र-आभूषणों की खरीददारी या घर, भूखण्ड, वाहन आदि की खरीददारी से सम्बन्धित कार्य...

अक्षय तृतीया कल,  ज्योतिषाचार्य डॉ रूचिका गुप्ता से जानें कैसे करें पूजा

फीचर्स डेस्क। अक्षय तृतीया का सर्वसिद्ध मुहूर्त के रूप में भी विशेष महत्त्व है। मान्यता है कि इस दिन बिना कोई पंचांग देखे कोई भी शुभ व मांगलिक कार्य जैसे विवाह, गृह-प्रवेश, वस्त्र-आभूषणों की खरीददारी या घर, भूखण्ड, वाहन आदि की खरीददारी से सम्बन्धित कार्य किए जा सकते हैं। नवीन वस्त्र, आभूषण आदि धारण करने और नई संस्था, समाज आदि की स्थापना या उदघाटन का कार्य श्रेष्ठ माना जाता है।  इस दिन गंगा स्नान करने से समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं। यहाँ तक कि इस दिन किया गया जप, तप, हवन, स्वाध्याय और दान भी अक्षय हो जाता है।  अतः आज के दिन अपने दुर्गुणों को भगवान के चरणों में सदा के लिए अर्पित कर उनसे सदगुणों का वरदान माँगने की परम्परा भी है। 

 आज के दिन किस भगवान की पूजा करें

 अक्षय तृतीया के दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें, तथा माता लक्ष्मी एवं भगवान विष्णु की पूजा उपासना जरूर करें। 

आज के दिन क्या करें तथा क्या ना करें

अक्षय तृतीया के अवसर पर सोना, चांदी, आभूषण, वाहन, मकान, दुकान आदि की खरीदारी करना शुभ  होता है हालांकि इस दिन सोना खरीदना और धारण करना सबसे शुभ माना जाता है। आज के दिन सेंधा नमक घर में खरीद कर लाना शुभ माना जाता है परंतु इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें अक्षय तृतीया के बाद इस नमक को किसी सफाई कर्मचारी को दे दें, या फिर आप उसको बहते हुए पानी में सला सकते हैं। आज के दिन प्लास्टिक, लोहा या एल्युमिनिय से बनी कोई भी चीज ना खरीदें ,इससे राहु के अशुभ प्रभाव बढ सकते है तथा साथ ही घर लाने से नकारात्मकता बढ़ती है।

सुख संपन्नता के लिए क्या करें

-यदि आपके घर में काफी समय से आर्थिक तंगी चल रही है तो आपको अक्षय तृतीया पर -जल, घडा, शक्कर, सत्तू, पंखा, शरबत, छाता, खरबूजा, तरबूज आदि चीजे दान करनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग अक्षय तृतीया पर इन चीजों का दान करते हैं, उनके घर मां लक्ष्‍मी स्‍वयं पधारती हैं और आर्थिक तंगी दूर करती हैं।

-आज के दिन गंगा जल में स्नान कर नवीन या स्वच्छ वस्त्र धारण कर स्वयं भी सत्तू का प्रयोग प्रसाद के रूप में अवश्य करना चाहिए, ऐसा करने से अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है।

- पूजा के स्थान पर एक मुट्ठी पीली सरसों सामने रखकर मां लक्ष्मी तथा विष्णु भगवान की पूजा करें उसके पश्चात उस सरसो को पीले कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या अपने पैसे रखने वाले स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपके धन में वृद्धि होगी उनका आशीर्वाद आप पर पूरे वर्ष बना रहेगा।

- अगर आपके पास पीली सरसों नहीं है अब आप क्या करें: आप एक चोकोर लाल कपड़ा लें उसके बीच में हल्दी से स्वास्तिक बनाएं अब एक मुट्ठी चावल लेकर उनको हल्दी से पीला कर ले उन पीले चावल को इस लाल कपड़े में रखकर मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा करें तथा बात में इसकी पोटली बनाकर अपनी तिजोरी में या फिर अपने व्यापार के स्थान पर भी रख सकते हैं। ऐसा करने से मां की कृपा पूरे साल आप पर बनी रहेगी।

इनपुट सोर्स : डॉ रूचिका गुप्ता (ज्योतिषाचार्य, वास्तु विशेषज्ञ व टैरो कार्ड रीडर), नई दिल्ली।