बुरी नजर से मुक्ति चाहते हैं तो काली मिर्च के 5 दानों का करें यह 4 उपाय

ज्योतिष के उपाय सिर्फ श्रद्धा और विश्वास पर ही काम करते हैं। यदि मन में शंका या संशय होगा तो ये उपाय निष्फल हो जाते हैं। इसके साथ ही ऐसे उपायों को किसी के सामने जाहिर भी नहीं करना चाहिए...

बुरी नजर से मुक्ति चाहते हैं तो काली मिर्च के 5 दानों का करें यह 4 उपाय

    फीचर्स डेस्क। जीवन में खुशहाली के लिए ज्योतिष के उपाय कई छोटी छोटी और सामान्य चीजों से भी किए जाते हैं। इन्हीं में चीजों में काली मिर्च का भी महत्वपूर्ण स्थान है। ग्रह दोषों को दूर करने के लिए उचित ज्योतिषीय उपचार किया जाए तो व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं। ज्योतिष के उपाय सिर्फ श्रद्धा और विश्वास पर ही काम करते हैं। यदि मन में शंका या संशय होगा तो ये उपाय निष्फल हो जाते हैं। इसके साथ ही ऐसे उपायों को किसी के सामने जाहिर भी नहीं करना चाहिए। जब भी ये उपाय करें, चुपचाप करें और किसी को बताना नहीं चाहिए।

    पहला उपाय

    यदि आप कुंडली के ग्रह से शुभ फल पाना चाहते हैं या बुरी नजर से मुक्ति चाहते हैं तो काली मिर्च के 5 दानों का यह उपाय करें। उपाय के अनुसार काली मिर्च के 5 दाने लें और उन्हें अपने सिर पर से 7 बार वार लें। इसके बाद किसी चौराहे पर खड़े होकर या किसी सुनसान स्थान पर चारों दिशाओं में 4 दाने फेंक दें। इसके बाद 5 वें दाने को ऊपर आसमान की ओर फेंक दें। इसके बाद चौराहे से पुन: घर लौट आएं। ध्यान रखें पीछे पलटकर न देखें। इस उपाय के लिए ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति यह उपाय करता है, उसकी कुंडली के कई दोष दूर हो सकते हैं।

    दूसरा उपाय

    यदि आप परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो शाम के समय घर के मुख्य दरवाजे के बाहर सरसों के तेल का दीपक लगाएं। दीपक रास्ते के बीच में न लगाएं। ऐसे स्थान पर दीपक लगाएं, जहां दीपक पर किसी का पैर लगने की संभावनाएं न हों। दीपक में काली मिर्च के दो दाने डालें। यह उपाय प्रतिदिन करें या खास योगों में करें या विशेष मुहूर्त में करें या त्योहारों पर अवश्य करें।

    तीसरा उपाय

    रविवार के दिन दोपहर के समय पांच नींबू काटकर व्यवसाय स्थल पर रखें, इनके साथ ही एक मुट्ठी काली मिर्च, एक मुट्ठी पीली सरसों भी रखें। अगले दिन जब दुकान या व्यवसाय स्थल खोलें तो सभी सामान लेकर कहीं दूर सुनसान स्थान पर जाएं। सुनसान स्थान पर सभी चीजों गड्ढा खोदकर गाढ़ दें। इस प्रयोग से व्यवसाय में शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं। अगर किसी की बुरी नजर लगी होगी अथवा टोटका किया होगा तो उसका प्रभाव भी समाप्त हो सकता है।

    चौथा उपाय

    जिन लोगों को आधा सीसी सिर दर्द की समस्या है, वे यह उपाय कर सकते हैं। काली मिर्च के 12 दाने लें, इसके साथ नीम की 12 पत्तियां और चावल के-12 दाने मिला लें। इन सभी को थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें। इसके बाद सूर्योदय से पहले कुछ देर तक इस मिश्रण को सूंघें। यह उपाय 12 दिनों तक करें। सिर दर्द में आराम मिलेगा। यदि डॉक्टर का उपचार चल रहा हो तो वह भी जारी रखें। साथ ही, यदि यह उपाय करने से पूर्व की किसी चिकित्सक या वैद्य से परामर्श अवश्य करें।

    इनपुट सोर्स : ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद, विनोद सोनी पोद्दार, भोपाल सिटी।