क्या आप जानते है कि ऑनलाइन शॉपिंग में कैसे मिलता है इतना डिस्काउंट

आजकल फेस्टीव सीजन चल रहा है। हर कंपनी दे रही है ढेरों डिस्काउंट। पर क्या कंपनी अपने नुकसान में देती है आपको इतना डिस्काउंट या मिलता है इसमें भी उन्हें फायदा। आइए जानते है इस आर्टिकल के जरिए…

क्या आप जानते है कि ऑनलाइन शॉपिंग में कैसे मिलता है इतना डिस्काउंट

फीचर्स डेस्क। ऑनलाइन साइट्स में जहां देखिए वहां डिस्काउंट की बहार है। हर एक कंपनी भारी डिस्काउंट में अपने आइटम्स सेल करने में लगी है। अगर एक साइट में किसी चीज में 60 परसेंट डिस्काउंट मिल रहा है तो दूसरी साइट में सेम चीज में 70 परसेंट डिस्काउंट। कई बार तो बड़ी महंगी चीज भी हमें नो कॉस्ट ईएमआई में मिल जाती है। और कई बार तो कैशबैक की स्कीम से कस्टमर्स को लुभाया जाता है। आखिर कस्टमर्स को इतना डिस्काउंट क्यों देती है कंपनियां, कभी सोचा है आपने। अगर नहीं सोचा तो अब सोचिए और जानिए। क्योंकि ये जानना हर ऑनलाइन यूजर्स का हक है। ऐसा अक्सर होता है कि हम डिस्काउंट या कैश बैक के चक्कर में चीजें तो खरीद लेते है पर ऑफर्स का पूरा बेनिफिट नहीं उठा पाते। तो इन सब के पीछे की स्ट्रेटजी समझना बहुत जरूरी है हम सभी के लिए।

सभी प्रोडक्ट्स पर नहीं मिलता डिस्काउंट

जब कस्टमर कंपनी के एडवरटाइजमेंट में देखता है up to 70 percent डिस्काउंट। तो इसका मतलब ये नहीं है कि उस कंपनी या ब्रांड के जितने प्रोडक्ट होंगे सब पर डिस्काउंट मिलेगा। अगर आपको एक आइटम पर छूट मिलती है तो दूसरे आइटम पर आपको ज्यादा प्राइस भी चुकाने पड़ते है। इससे हमें तो लगता है कि हमने काम पैसे में बड़ा माल खरीद लिया पर होता ये है कि सेलर हमसे दूसरे आइटम पर वसूल लेता है पैसे।

घाटे में भी फायदे का सौदा

हमको अक्सर कैश बैक ऑफर्स बहुत लुभाते है। और हम अपने पेटीएम अकाउंट से ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते है। इस लालच में आकर कि एक आइटम की खरीद पर हमें कैश बैक मिल जायेगा। कंपनी ने एक तरफ तो आपको डिस्काउंट दिया और पेटीएम का यूज करने पर कैश बैक का ऑफर भी दिया। पर जब पेटीएम से मनी आता है तो पेटीएम के वॉलेट में ही आता है और इसका यूज आप अदर रिटेलर्स पर करेंगे। यानि कि पेटीएम एक जगह से थोड़ा नुकसान उठा कर दूसरी जगह से फायदा लेलेगा। और आपको उस ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर बिलीव भी हो जायेगा। और आप बन जाएंगी विश्वसनीय कस्टमर।

अप्लाई टर्म्स एंड कंडीशंस

ये बहुत मेन पॉइंट है पर इस पर कोई ध्यान नहीं देता। हर एक साइट नीचे ये ही लिखती है हर प्रोडक्ट की सेल पर कि अप्लाई टर्म्स एंड कंडीशंस । पर ये इतना छोटा लिखा हुआ होता है कि कोई ध्यान से नहीं पढ़ पाता। इससे भी प्रोडक्ट के प्राइस ऊपर नीचे होते रहते है। तो एक बार शॉपिंग से पहले ये जरूर जांच लें।

इसे भी पढ़ें:- Expert Advice: फिटनेस एक्सपर्ट से जानिए कि वॉकिंग या रनिंग करते समय कौन से जूते है सही

ब्याज से उठाते है फायदा

आपने कई प्रोडक्ट पर देखा होगा नो कॉस्ट ईएमआई। इससे भी लोग ज्यादा इंप्रेस होते है और बड़े से बड़ा आइटम भी खरीद लेते है जल्दी। ऐसे में डाउन पेमेंट में भले ही फायदा न हो पर इसके ब्याज से जरूर फायदा मिलता है कंपनी को। हां कई बार जब कंपनी किसी थर्ड पार्टी को नो कॉस्ट ईएमआई देती है तब यूजर को भी फायदा होता है।

इसे भी पढ़ें:- रंग बताते है आपके नेचर के बारे में, क्योंकि हर रंग कुछ कहता है

ध्यान रखें इन बातों का

  • हमेशा शॉपिंग करते समय एक्सचेंज पॉलिसी का ध्यान रखें । ताकि पसंद न आने पर आप बदलवा सके या रिटर्न कर सकें।

  • पेमेंट मोड का भी जरूर ध्यान रखें। कई बार एक पर्टिकुलर मोड से पेमेंट करने पर ज्यादा डिस्काउंट मिल जाता है।

  • हमेशा सामान की लिस्ट बना लें कि आपको क्या चीजे खरीदनी है। डिस्काउंट के चक्कर में कई बार हम ज्यादा शॉपिंग कर बैठते है।

  • हर बार की खरीद पर मिलने वाले कोड का ध्यान रखें। कई साइट्स अपने रेगुलर कस्टमर्स को कोड देती है। जिसे आप अपनी नेक्स्ट खरीदारी में यूज करके ज्यादा छूट पा सकती है।

  • सोच समझकर फिर चीज लें। कई जगह सर्च करके फिर कोई चीज परचेज करे।

इन सभी बातों को अगर ध्यान में रखेंगी तो यकीनन आप एक स्मार्ट शॉपिंग कर पाएंगी और खुद को छलने से बचा पाएंगी।

picture credit:imagesbazaar.com