Winter care tips: सर्दियों में अपने त्वचा को रूखी बेजान होने से बचाना चाहती हैं तो ऐसे करें देखभाल

सर्दियों में अक्सर हमारी त्वचा रूखी बेजान हो जाती है । हम कैसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल क्या करे इस्तेमाल जो हमारी स्किन सर्दियों में भी अपनी चमक बरकरार रखे...

Winter care tips: सर्दियों में अपने त्वचा को रूखी बेजान होने से बचाना चाहती हैं तो ऐसे करें देखभाल

फीचर्स डिस्क। सर्दियो का खूबसूरत मौसम चाय की चुस्कियां गरम गरम पकोड़े और गाजर का हलवा ।जैसे ये मौसम लेकर आता है अपने साथ ये सब स्वाद वैसे ही लेकर आता है त्वचा संबंधी कई परेशानियां । और हमारी त्वचा अपनी चमक और रंगत खो देती है। आपकी त्वचा की खूबसूरती हमेशा बरकरार रहे इसके लिए हम लेकर आए है कुछ टिप्स। इन्हे अगर आप अपनाएगी तो पाएंगी सॉफ्ट स्किन जिसकी लोग तारीफ किए बिना न रह पाएंगे।

रखे अपनी स्किन की नमी को बरकरार

ग्लिसरीन एक ऐसी चीज है जो स्किन के लिए वरदान है।अगर आप सर्दियों में इसका यूज करती है तो आपकी त्वचा कभी अपनी नमी नहीं खोएगी। हमारी पाठक सुनीता रमन,रेखा सिंघल मित्तल, मीना माहेश्वरी का मानना है कि यदि ग्लिसरीन में नींबू का रस और गुलाब जल मिला कर अपने फेस पर एप्लाई किया जाए तो हमारी स्किन सॉफ्ट बनी रहती है। और हमारी एक और पाठक मंजुला चौधरी जी साबुन की जगह यूज करती है आटे के चोकर में बेसन, नींबू रस,मलाई,हल्दी और गुलाब जल को मिक्स करके अपनी त्वचा पर लगती है। इससे उनकी त्वचा रूखी नहीं होती। साथ ही ये ऑलिव ऑयल में कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाकर रात को अपने हाथ और पैर में लगती है। इन नुस्खों को आप भी आजमाएं और अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए।

कोहनी व घुटनों को न करे अनदेखा

हम सभी अपने चेहरे की खूबसूरती की तरफ तो खूब ध्यान दे देते है पर हमारा ध्यान कोहनी या घुटनों की साफ सफाई पर नहीं जाता। और जब दूसरों को नजर हमारे इन हिस्सा पर पड़ती है तो हमें बहुत शर्म महसूस होती है । इन्हे साफ रखने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकती है। जी हा नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग के रूप में हम प्रयोग कर सकते है। क्युकी इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि डेड स्किन को हटा कर रंग निखारने में बहुत इम्पोर्टेंट रोल निभाता है। आप शहद में नींबू रस डाल कर अगर अपने खुटनो और कोहनी में लगती है तो आपके ये हिस्से निखर जाएंगे।

रखे बालो का खयाल

सर्दियों में हम अक्सर बालो की साफ सफाई पर ध्यान नहीं दे पाते। और धोते भी कम ही है । नतीजा कि हमारे बाल रूखे बेजान और दो मुहे हो जाते है। ऐसे में हमें अपने बालो को सहेजने के लिए जरूरी है ऑयलिंग करना। ऑलिव ऑयल को गरम करके बालो की मसाज करे। कभी भी बालो को गर्म पानी से न धोए।हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करे। आप बालो में अंडा भी लगा सकती है। इससे भी बाल सिल्की होते है।

एडिया हो मुलायम

सर्दियों में हम अपनी स्किन की बालो की देखभाल तो फिर भी कर लेते है पर जो सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है हमारी एडिया। सही देखभाल न मिल पाने के कारण हमारी एडीया फट जाती है । कई बार तो उनमें खून निकलने लगता है। और हमारा चलना भी मुश्किल हो जाता है । आपको ये परेशानी होती है तो अपनाए हमारे बताए हुए ये टिप्स। नारियल का तेल अपनी एडियो में लगाए और फिर मोजे पहन ले इससे उनकी नमी उड़ेगी नहीं और वो फटेंगी नहीं। आप गुनगुने पानी में शहद मिला दे और कुछ देर उसमे अपने पांव डुबो ले फिर साफ कर के वेसलीन लगा ले। आपके पाव मुलायम हो जाएंगे। आप एड़ियों में नहाने से पहले ग्लिसरीन भी लगा सकती है और फिर आधे घंटे बाद उन्हें धो लीजिए। इन उपायों को अपनाएं आपको दस दिनों में फर्क साफ पता चल जाएगा।

ये सभी टिप्स अगर आप भी अपनाएगी तो आप भी सर्दियों में खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाएंगी। आपको हमारा आर्टिकल यदि पसंद आया हो तो कॉमेंट जरूर करे साथ ही शेयर करना न भूले।


Pictures Courtesy:Google