Future Bride : ऐसे रखें अपनी त्वचा का खयाल, देखनें वाले बोलेगें wow

हर लड़की का सपना होता है कि वो अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखे । खूबसूरती सिर्फ मेकअप से ही नहीं आती यदि आपकी त्वचा खूबसूरत है तो निखार अपने आप चेहरे पर दिखता है। अगर आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी होगी तो आपकी चेहरे पर एक अलग ही ग्लो दिखेगा। ग्लोइंग स्किन के लिए क्या है राज़ आइए हम आपको बताते हैं इस आर्टिकल के जरिए....

Future Bride : ऐसे रखें अपनी त्वचा का खयाल, देखनें वाले बोलेगें wow

फीचर्स डेस्क। शादी एक ऐसा मौका जिसका इंताजर हर किसी को अपनी जिंदगी में होता है। हर लड़की चाहती है कि उसकी हर एक चीज परफेक्ट हो आउटफिट्स, मेकअप, ज्वैलरी सब कुछ। शादी जैसे जैसे नजदीक आती है कई तरह के तनाव हमको घेरने लगते है  । चाहे वो शॉपिग का तनाव हो या बाकि तैयारियों को लेकर, ऐसे में कई बार ना आप ठीक से नींद लेती है ना ठीक से खाती पीती है और इसका असर सीधे आपकी स्किन पर पड़ता है जो आपके चेहरे के ग्लो को कम कर देता है। ऐसे में कोई लड़की ये नहीं चाहेगी कि उसका ग्लो कम हो।क्योंकि लड़की के लिए शादी सबसे खूबसूरत पल होता है उसकी लाइफ का। हर लड़की का सपना होता है कि वो अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखे । खूबसूरती सिर्फ मेकअप से ही नहीं आती यदि आपकी त्वचा खूबसूरत है तो निखार अपने आप चेहरे पर दिखता है। अगर आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी होगी तो आपकी चेहरे पर एक अलग ही ग्लो दिखेगा। ग्लोइंग स्किन के लिए क्या है राज़ आइए हम आपको बताते हैं इस आर्टिकल के जरिए । यदि आपकी शादी इन सर्दियों में होने वाली है तो यह आर्टिकल आपकी ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत हेल्पफुल साबित होगा ।

खूब पानी पिएं

अक्सर होता यह है कि हम सर्दियों में पानी पीना भूल जाते हैं या फिर बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं। इसका असर यह होता है कि हमारी स्किन ड्राई हो जाती है । अगर हम अपनी स्किन को सॉफ्ट चाहते हैं और अगर हम चाहते हैं कि वह ग्लो करें उसके लिए हम को पानी पर्याप्त मात्रा में पीना होगा । अब आप यह पूछेंगे कि वह पर्याप्त मात्रा क्या होगी आपको दिन भर में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। आप जितना ज्यादा पानी पियेंगे आपके स्किन के अंदर की गंदगी उतनी ज्यादा बाहर निकलेगी और आपकी स्किन ग्लो करेगी।

ले पर्याप्त नींद

अगर आपकी शादी होने वाली है तो आप चाहेंगी उस दिन आप बहुत खूबसूरत दिखें। ब्यूटीफुल स्किन के लिए बहुत जरूरी है कि आप प्रॉपर नींद लें। क्योंकि जब हम सोते हैं तब हमारा शरीर अच्छी तरह से काम करना शुरू करता है इसलिए हमें  प्रॉपर नींद लेनी चाहिए । कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी होती है।

घरेलू नुस्खे अपनाए

आप ब्यूटी पार्लर से प्रॉपर ट्रीटमेंट ले रही हैं पर आप घरेलू नुस्खों को भी जरूर अपनाए। और इसके लिए आपके ज्यादा रुपए भी खर्च नहीं होंगे हमारे घर की किचन में मौजूद मसालों में से ही आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं । जैसे आप हल्दी का यूज कर सकती हैं ।हल्दी जैसे खाने का स्वाद बढ़ाती है वैसे ही हमारी स्किन को भी चमकाती है। आप हल्दी में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपनी स्किन में लगाएं आपकी स्किन चमक उठेगी तभी तो शादी में हम हल्दी की रस्म करते हैं ताकि होने वाली दुल्हन या दूल्हे की स्किन ग्लो करे ।

खान~पान का रखे ध्यान

घरेलू नुस्खे हमारी स्किन को ऊपर से चमकाएंगे। पर यदि हम अच्छा खानपान अपनाएंगे तो हमारी स्किन अंदर से हेल्दी होगी । अपने खान पान में मौसमी फल स्पेशली विटामिन C se भरपूर फलो और सब्जियों को शामिल करे। संतरे मौसमी का जूस जरूर पिए । इससे आपकी स्किन में एक कसावट आयेगी और झुर्रियां नहीं पड़ेंगी। सलाद खूब खाएं ये हमारी बॉडी में पानी की कमी को पूरा करती है। हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाए ।हरी पत्तियों वाली हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी आदि चेहरे का रंग निखारने के लिए बहुत हेल्पफुल है  इनमे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और आइरन भरपूर मात्रा में होता है जो आपके खून को साफ करने में हेल्प करता है आपका निखार बढ़ता जाएगा। हर कोई आपको देखते ही एक शब्द बोलेगा ब्यूटीफुल।

मश्चोराइजर का इस्तेमाल जरूर करे

सर्दी हो या गर्मी अपनी स्किन में मोशराइजर जरूर लगाएं।ये आपकी स्किन को नमी तो देगा ही साथ ही ये आपकी स्किन को प्रोटेक्ट भी करेगा।नहाकर या मुंह धोकर जब भी आएं तो तुरंत कोई मॉश्चराइजर लगाएं।  एक बात जो जरूर करे यदि आपकी स्किन ड्राई है तो चेहरे या शरीर की नमी सूखने से पहले आप इसे मॉश्चराइज कर लें। इससे स्किन की नमी नहीं खोएगी ।आप अपनी क्रीम में विटामिन ई के कैप्सूल भी मिला सकती है ।ड्राई स्किन के लिए विटामिन ई बहुत हेल्पफुल साबित होते है।

सकारात्मक सोच रखे

आप अच्छा खा पी रही हो ,अपने चेहरे पर कई फेस मास्क भी लगा रही हो पर यदि आपकी थिंकिंग पॉजिटिव नहीं है तो आपके चेहरे पर वो शाइन नहीं आयेगी जो एक दुल्हन के चेहरे पर होनी चाहिए।  सबसे जरूरी बात हमेशा अच्छा सोचे।आपका ससुराल कैसा होगा ,लोग कैसे होंगे इन सब बातो की चिन्ता न करे। सब कुछ समय पर छोड़ दे। आप यदि पॉजिटिव सोचोगी तो सब पॉजिटिव हो होगा। क्योंकि कई बाते हमारी सोच पर निर्भर करती है।

आपकी शादी नजदीक है तो इन उपायों को जरूर आजमाएं । साथ ही किसी भी तरह को टेंशन से खुद को दूर रखे। खुद को रिलेक्स रखने के लिए आप डार्क चॉकलेट का यूज कर सकती है । चॉकलेट टेंशन दूर करने के लिए बहुत यूजफुल होती है। अपने आपको किसी भी तरह के एल्कोहल से दूर रखे। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा बताए जरूर कॉमेंट्स करके।