Rakshabandhan Special: इस राखी लगाइए अपने भाई के नाम की मेंहदी, देखिए लेटेस्ट मेंहदी डिजाइन और जानिए डार्क मेंहदी रचने की टिप्स एंड ट्रिक्स

राखी का त्योहार बस कुछ दिन ही दूर है। ऐसे में एक बहन अपने भाई की लंबी उम्र की दुआ के लिए हाथों में रचाती है मेंहदी। तो इस बार आप अपने हाथों में सजाएं मेंहदी इन मेंहदी डिजाइंस से। साथ ही जानिए घर में मेंहदी कैसे घोले और ऐसा क्या डाले मेंहदी में कि रंग खूब गाढ़ा हो। ये सब जानने के लिए पढ़ना होगा आपको पूरा आर्टिकल…

Rakshabandhan Special: इस राखी लगाइए अपने भाई के नाम की मेंहदी, देखिए लेटेस्ट मेंहदी डिजाइन और जानिए डार्क मेंहदी रचने की टिप्स एंड ट्रिक्स

फीचर्स डेस्क। अभी चल रहा है सावन का महीना। इस पूरे माह बहुत से त्योहार आते है।और ये महीना खत्म होता है राखी के त्यौहार से। भाई बहन के प्रेम का प्रतीक ये राखी का त्यौहार। इस रिश्ते के निश्चल प्रेम को दर्शाता है ये पर्व। सभी बहनें अपने भाई की लंबी उम्र चाहती है। आमतौर पर महिलाएं अपने पति के लिए मेंहदी लगाती है पर रक्षा बंधन के दिन बहनें लगाती है अपने भाई की लंबी उम्र के लिए मेंहदी। कहा जाता है कि मेंहदी जितनी गहरी रचेगी उतना ही भाई का घर परिवार फूलेगा फलेगा। और हम बहनें यही तो चाहती है। तो आप भी लगाइए मेंहदी पर खुद को बिना नुकसान पहुंचाए। घर पर ही तैयार करें मेंहदी और मेंहदी कोन। कैसे? आइए जानते है ।

घर पर घोले केमिकल फ्री मेंहदी

वैसे आजकल सब कुछ रेडीमेड मार्केट में आसानी से अवेलेबल हो जाता है। इसके कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है। हर किसी को मेंहदी कोन जो मार्केट में मिलते है वो सूट नहीं करते। क्योंकि उसमें मिला होता है केमिकल। ऐसे में वो चाह कर भी मेंहदी नहीं लगाते। पर अगर आप घर में ही मेंहदी तैयार करें तो मिलावट की कोई गुंजाइश ही नहीं। तो चलिए देर किस बात की बनाते है घर पर मेंहदी का कोन।

ऐसे बनाएं (सामग्री)

मेंहदी

लौंग या नीलगिरी का तेल

चायपत्ती का पानी

कॉफी

हमारी मेंहदी एक्सपर्ट चांदनी विश्वकर्मा कहती है कि हमेशा मेंहदी को भिगोने से पहले छाने जरूर। फिर उसमें चायपत्ती का पानी डाले और अच्छे से घोले। जब स्मूथ si मेंहदी घुल जाए तब उसमे लौंग या नीलगिरी का तेल डालें। अगर आप महरून रंग चाहती है तो कॉफी भी डाल सकती है। अब कम से कम 5 से 6 घंटा मेंहदी को भीगने दें। ताकि मेंहदी का रंग गहरा रचे। चांदनी मेंहदी को लोहे के बर्तन में भिगोने की सलाह देती है। जब भी मेंहदी भिगोए हमेशा लोहे के बर्तन में ही भिगोए।

घर पर बनाएं मेंहदी के कोन

अब जब आपने मेंहदी घोल ली तो कोन भी बना लीजिए। कोन के लिए आपको मेंहदी कोन की शीट्स आराम से मार्केट में मिल जायेंगी। और सबसे ईजीली जो अवेलेबल होती है सबके घर पर वो होती है दूध की थैली। शीट्स या दूध की थैली को स्क्वायर शेप में काटे फिर इसे कीप यानी फनल की तरह रोल करें। प्लास्टिक के नीचे के हिस्से को ऊपर के हिस्से से पूरी तरह ढक दें ताकि मेंहदी लीक न हो। अब कोन में जिस जगह जोड़ है उस जगह सेलो टैप लगाए। तैयार है आपका कोन। अब इसमें मेंहदी भरने से पहले जो आपने मेंहदी घोली थी, उसे अच्छे से मिक्स करें। ताकि कोई लंप न रहे। अब स्पून की हेल्प से कोन में मेंहदी भरे। आधा कोन हो भरे,ताकि पीछे से कोन को पैक किया जा सके। ज्यादा कोन भरने से मेंहदी पीछे से निकलने लगेगी। अब रबर बैंड से मेंहदी के कोन को लॉक करे। आगे से छोटा सा कट करे कोन। अब रेडी है मेंहदी कोन आप अपने हाथों में मेंहदी सजा सकती है। वो भी केमिकल फ्री।

लेटेस्ट मेंहदी डिजाइंस

अब जब आपका कोन तैयार हो गया है मेंहदी का तो उसे लगाना भी तो चाहेंगी न आप तो इन डिजाइंस पर गौर कीजिए। इनमे से कोई डिजाइन आपका मन जरूर मोहेगी। हम इस आर्टिकल में फ्रंट और बैक दोनों हाथों की डिजाइन दे रहे है । आप देखिए और सजाइए इन्हे अपने हाथों में।

इसे भी पढ़े:- मानसून में कैसे फुटवियर्स पहने जो कंफरटेबल भी हो और दिखें स्टाइलिश भी, आइए जानते है

फ्रंट हैंड डिजाइन

डिजाइन 1 एंड 2

डिजाइन 3 एंड 4

डिजाइन 5 एंड 6

डिजाइन 7 एंड 8

बैक हैंड डिजाइन

हाथ की कुछ बैक मेहँदी डिजाइन जो आपका दिल चुरा लेंगी।

डिजाइन 1 एंड 2

डिजाइन 3 एंड 4

डिजाइन 5 एंड 6

डिजाइन 7 एंड 8

हमारी मेंहदी एक्सपर्ट चांदनी विश्वकर्मा की मेंहदी डिजाइन जिनसे भी आप आइडिया ले सकती है।

तो आपने जाना इस आर्टिकल में कि कैसे हम घर पर ही मेंहदी और मेंहदी कोन तैयार कर सकते है और क्या चीजें मिला कर मेंहदी का रंग गहरा कर सकते है। और इतनी मेंहदी डिजाइंस में से कोई न कोई तो आपको जरूर पसंद आएगी। तो हो जाइए तैयार रक्षा बंधन फेस्टिवल के लिए।

picture credit:instagram, imagesbazaar.com