इन 4 Tips से पाएं असमय सफेद बालों से छुटकारा

आज का दौर फैशन का दौर है। जिसके कारण हमारे सफेद बाल होने के कारण हम असहज महसूस करते हैं। किसी भी पार्टी या किसी भी समारोह में जाने के लिए हमारा मन नहीं करता है क्योंकि आप नहीं चाहते है कि आपको कोई कुछ कहे आपका मजाक उड़ाए...

इन 4 Tips से पाएं असमय सफेद बालों से छुटकारा

फीचर्स डेस्क। आज का दौर फैशन का दौर है। ऐसे मेँ लोग सफेद बाल मेँ कमफर्टवल फिल नहीं करते हैं। वहीं विजी लाइफ, स्ट्रेट, चारों तरफ प्रदूषण और अन्य प्रॉबलम के कारण हमलोग अपने बॉडी के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं। यही कारण है कि जाने कितनी प्रॉबलम को फ़ेस करना पड़ता है। ऐसे मेँ आजकल एक बड़ी प्रॉबलम है बिना समय के बालों का सफेद होना जिसके लिए हम न जानें क्या-क्या उपाय करते हैं कि इस समस्या से निजात मिल जाए। अगर आप भी इन समस्याओं से गुजर रहीं हैं तो इन उपायों को अपनाएं। आज हम अपने आर्टिकल में ऐसे उपायों के बारें में बता जा रहीं हूँ जिससे आपके असमय हो रहे सफेद बालों से निजात मिल जाएगा। खास यह है कि ये नेचुरल उपाय है जिसे करने से आपको सौ प्रतिशत फायदा मिलेगा.

तिल और गाजर का पेस्ट

इस पेस्ट से आप अपने बालों को काले बना सकती हैं। इसके लिए इन दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लें और इसमें 1 चम्मच मेथी का पाउडर मिलाएं और फिर इसे धूप में कम से कम आधा घंटे के लिए रख दें। फिर इसे आपने बालों में लगाएं।

अदरक

अदरक हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। ये आपको सफेद बालों से भी निजात दिला सकती है। इसके लिए अदरक और जोजोबा तेल मिलाकर सिर और बालों पर लगाएं। सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं. इससे आपके बाल काले हो जाएगे।

तुरई

तुरई के बारें में तो जानती होंगी। इसकी सब्जी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन यह आपके बालों को काला भी बना सकती है। इसके लिए इसे टुकड़ों में काटकर सूखा लें। इन्हें एक कप में डालकर उसमें नारियल तेल मिला लें और चार दिन तक रहने दें। इसके बाद तेल को काला होने तक गर्म कर लें और सप्ताह में कम से कम 3 बार बालों में लगाएं।

गुड़हल

ये बालों को सफेद होने से बचाने के साथ-साथ उनमें शाइनिंग भी देता है। इसके लिए इसके फूलों को एक पैन में 20 मिनट उबाल लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों में ठीक ढंग से लगाने के बाद साफ पानी से धो लें और फिर शैंपू कर लें।