ईयर होल का साइज बड़ा होने के कारण क्या आप भी नहीं पहन पा रही इयरिंग्स, अपनाइए ये ईजी टिप्स

हमारे श्रृंगार का अहम हिस्सा इयरिंग्स है, जिसके बिना हमारा मेकअप अधूरा है। पर कई बार हम चाहते हुए भी इयरिंग्स कैरी नहीं कर पाते क्योंकि हमारे कान के होल का साइज बढ़ गया होता है। अगर आप भी इस प्रॉब्लम से गुजर रही है तो अपनाइए ये आसन तरीके….

ईयर होल का साइज बड़ा होने के कारण क्या आप भी नहीं पहन पा रही इयरिंग्स, अपनाइए ये ईजी टिप्स

फीचर्स डेस्क। हम लेडीज को बचपन से ही सजने, सवरने का शौक होता है। बचपन से ही हमारे कान छिदवा दिए जाते है। तब से हमें अलग अलग टाइप के इयरिंग्स पहनने का क्रेज होता है। हर ऑकेजन के हिसाब से हमारे पास इयरिंग्स होते है। हल्के से लेकर भारी तक। पर भारी इयरिंग्स पहनते पहनते हमारे कान के छेद बड़े हो जाते है और हम जो लुक चाहते है वो हमें मिल नहीं पाता। वैसे तो ईयर होल के साइज को ठीक करने के लिए कई लोग सर्जरी करवाते है पर फिर दुबारा से कान कट जाता है। ये सर्जरी सक्सेसफुल नहीं होती। अगर आप चाहती है कि बिना सर्जरी के आपके ईयर होल ठीक हो जाए तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है।

टूथपेस्ट है बड़े काम का

ये तरीका थोड़ा स्लो जरूर है पर इफेक्टिव है। सबसे पहले एक सर्जिकल टेप लें। इसका छोटा टुकड़ा काटें और कान के छेद के पीछे की तरफ लगाएं।  अब आगे से टूथपेस्ट से छेद को भर दें। रात भर ऐसे ही रहने दें और सुबह इसे धो लें। अगर टूथपेस्ट से आपकी स्किन ड्राई हो जाती है तो क्रीम का यूज करें। ये तरीका रोज अप्लाई करें आप देखेंगे कि कुछ दिनों में आपके कान का छेद छोटा हो गया है।

ऑलिव ऑयल से मालिश

जैसे जैसे हमारी एज बढ़ती है वैसे वैसे हमारी स्किन ढीली पड़ती जाती है और लटक जाति है। ऐसे में अगर आप ऑयल से उस जगह पर मसाज करेंगी तो वो जगह टाइट होगी। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल से कान के छेद में मालिश करें। रोज ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

इसे भी जानें :- चखना है अगर यूपी का स्वाद तो कानपुर के इन फूड स्पॉट्स पर जरूर जाएं

हनी का करें इस्तेमाल

हनी यानि शहद हमारी स्किन के लिए वरदान है। ये डेड स्किन को हटाकर ब्लड सर्कुलेशन में हेल्प करता है। सबसे पहले तो आप अपने हाथ गीले करें और गीली उंगलियों पर शहद लगाएं। अब वो शहद अपने बड़े हुए कान के छेद पर लगाएं। कुछ दिन तक ये प्रोसेस करें। आपको जल्दी ही फर्क महसूस होगा।

बचाव है जरूरी

अगर हम प्रॉब्लम के होने से पहले ही सावधान रहें तो प्रॉब्लम होगी ही नहीं। तो अपनाइए पहले से ही ये उपाय जिससे आपके ईयर होल बढ़े ही न।

  • कोशिश करें कि हल्के इयरिंग्स ही कैरी करें। हल्के इयरिंग्स से हमारे कान में जोर नहीं पड़ता है और कान के छेद बड़े नहीं होते है।
  • अगर बहुत जरूरी हो या स्पेशल ऑकेजन हो तो थोड़ी देर के लिए ही भारी इयरिंग्स पहनें। ज्यादा देर तक इयरिंग्स पहनने से छेद बढ़ जाते है।
  • रात में सोने से पहले इयरिंग्स जरूर उतार लें।

इन तरीकों से आप अपने ईयर होल का साइज बढ़ने से रोक सकती है। तो जल्दी अपनाइए ये ईजी टिप्स।

picture credit:google