रक्षा बंधन में प्यारे भाई के लिये बनाइये स्पेशल खोये वाली ये बर्फी

अगर आपके भाई को मीठी चीजें बहुत पसंद है, तो इस बार रक्षाबंधन पर अपने हाथ से बनी हुई स्पेशल खोये वाली बर्फी खिलाएं। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके बीच के प्यार को और बढ़ाएगा। जानिए इस खास रेसिपी को बनाने की विधि के बारें में

रक्षा बंधन में प्यारे भाई के लिये बनाइये स्पेशल खोये वाली ये बर्फी

फीचर्स डेस्क। रक्षा बंधन आने बस 1 दिन और बचे हैं। ऐसे में हर बहन भाई की कलाई पर राखी बांधने के साथ साथ उसके लिये अपने हाथों का कुछ बनाती भी है। रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार का प्रतीक है। बहन अपने भाई की लम्बी उम्र के लिए प्रार्थना करती है। अगर आप भी सोंच रही हैं कि इस बार प्‍यारे भाई के लिये क्‍या स्‍पेशल बनाया जाए तो, हम आपको बताएंगे खोये की बर्फी बनाने की विधि। आप ट्राई कर के देखें, यह काफी लाजवाब लगता है।

इसके लिए सामग्री

250 ग्राम बारीक फीकी सेव

150 ग्राम खोया

150 ग्राम चीनी

1 कप दूध

1 चम्मच केवरा एसेन्स

बारीक कटी हुई मेवा इच्छा अनुसार

कुछ केसर के धागे

बनाने की विधि

किसी भारी तली के बरतन में दूध गर्म करने के लिए रख दें जब तेज गरम हो जाये तब खोया मिलाकर चलाये। खोया पूरी तरह से मिल जाएं तब चीनी मिला दे और लगातार चलाते रहे ताकि तली में चिपके नही। केसर के धागो को 1/2 कटोरी दुध मे भिगो कर कड़ाई में डाले अब बारीक फीकी सेव मिलाकर चलाए ।

बर्फी को जमाने के लिए ट्रे या थाली पर घी से चिकना कर लें और थाली पर फेला दे। कटी हुई मेवा इच्छा अनुसार डाल कर 2 से 3 घंटे के लिए रख दें। अब कट लगा कर किसी एयर टाइट डिब्बे में रख सकते हैं और 2 से 3 दिन तक प्रयोग किया जा सकता है ।राखी के त्योहार के लिए तेयार है सेव खोया बर्फी।

इनपुट सोर्स : मोनिका गुप्ता, गाजियाबाद सिटी।