गणेश चतुर्थी उत्सवः बप्पा को बेहद पसंद है 2 पकवान, ऐसे बनाए

गणेश चतुर्थी उत्सवः बप्पा को बेहद पसंद है 2 पकवान, ऐसे बनाए

फीचर्स डेस्क। इनदिनों देश में गणेशोत्सव की धूम है। ऐसे में भक्त अपने भगवान गणपति को उनके पसंदीदा भोग अर्पित करने के लिए तरह- तरह के मोदक और रेसिपी बनाने में जूटे हैं। कोई स्वादिष्ट मोदक से भगवान् गणेश को खुश करता है तो कोई उनकी पसंद की खीर बनाकर भोग लगता है। यही नहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो गणपति को रोज कुछ नया व्यंजन भोग स्वरुप अर्पित करते हैं जिससे गणपति की कृपा दृष्टि बनी रहे। ऐसे में अगर आप भी मीठे में कुछ नया भोग तैयार करके भगवान् गणेश को प्रसन्न करना चाहती हैं तो मैं आपको 2 रेसिपी बताने जा रहीं हूँ जिसको बनाकर भोग लगा सकती हैं।

 मखाने की खीर

सामग्री

मखाने- 1 कप
घी- 1 छोटा चम्मच
दूध- 5 कप
चीनी- 1 बड़ा चम्मच 
केसर- 5-6 धागे
जायफल पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच
सूखे मेवे- 1/2 कप( लंबे कटे)

विधि

. सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करके मखानों को भूरा होने तक भूनें। फिर मिक्सर में इसको दरदरा पीसें। . दूसरे पैन में दूध, चीनी और मखानों को डालकर हिलाते हुए 20 मिनट तक पकाएं। इसमें केसर और जायफल पाउडर मिलाकर 10 मिनट तक इंतजार करें। बाउल में निकालकर सूखे मेवे से गार्निश करें।

 मोतीचूर लड्डू

सामग्री

बेसन- 1-1/2 कप
कप पानी-1-1/2
पीला फूड कलर- 1 चुटकी
घी- 1-1/2कप

चाशनी के लिए

चीनी- 1/4 कप
पानी- 1 कप
नींबू रस- 1/4 चम्मच 
सूखे मेवे- 1 कप(बारीक कटे)

विधि

. सबसे पहले एक बाउल में बेसन, घी, पीला रंग और पानी मिलाकर पतला घोल तैयार करें। घी गर्म करके झारे में थोड़ा-थोड़ा घोल लेकर हिलाते हुए बूंदी बनाए और उसे फ्राई कर लें। बूंदी को छलनी से निकालकर प्लेट में रखें। एक पैन में चीनी और पानी को गर्म करके गाढा घोल तैयार करें। इसमें बूंदी डालकर 20 मिनट तक पकने दें। अब मिश्रण ठंडा करें और हाथों पर तेल लगाकर लड्डू बनाएं। इसे सूखे मेवे से गार्निश करें। लीजिए आपके मोतीचूर लड्डू बनकर तैयार हैं।