कीचन की महंगी टाइल्स पर ये सिलेंडर के धब्बे क्यो ? सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें साफ

महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए कुछ टिप्स अपना सकती है। चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको फर्श व टाइल्स पर गैस सिलेंडर के पड़े जिद्दी दाग-धब्बे हटाने के कुछ कारगर उपाय बताते हैं...

कीचन की महंगी टाइल्स पर ये सिलेंडर के धब्बे क्यो ? सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें साफ

फीचर्स डेस्क। दाग अच्छे हैं। आपने एक विज्ञापन में देखा होगा। लेकिन वो बस एक विज्ञापन था। जबकि यही दाग कुछ जगह लग जाय तो सचमुच अच्छे नहीं लगते हैं। उनमे से एक है आपके कीचन में लगें महंगे टाइल्स पर लगे गैस सिलेन्डर के निचले हिस्से से लगें काले दाग। दरअसल, किचन की टाइल्स से चमक और रंगत को कभी खराब कर सकता है। इसके अलावा किचन की सफेद रंग टाइल्स पर सब्जी या मसाले का दाग दिखने लगे तो वास्तव में इसको साफ करने में बहुत परेशानी होती है।  यह एक आम बात है कि सिलेंडर को किचन के जिस हिस्से में रखा जाता है वहां दाग लग जाते हैं। ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि आसानी से हटते भी नहीं और इसकी वजह से किचन टाइल्स भी पीले रंग की हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि अगर किचन टाइल्स पर लगे सिलेंडर के दाग को कैसे आसानी से साफ कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे ये दाग हटा कर अपने किचन को बनाए साफ एंड क्लीन...

सिरका है बहुत काम का  

आप जब भी सिलेंडर थोड़ा सा इधर उधर करती हैं तो ये दाग दिख ही जाते होंगे। लेकिन अब परेशान होने कि जरूरत नहीं है। दरअसल, इन जिद्दी दागों को रिमूव करने के लिए आप सिरका का यूज कर सकती हैं। इससे से टाइल्स पर लगे सिलेंडर के दाग को आसानी से साफ कर सकती हैं। बता दें कि सिरका के यूज से आप जिद्दी से जिद्दी दाग को 5 मिनट के अंदर साफ कर सकती हैं। अगर घर में सिरका नहीं है तो आप इसे मार्केट के भी खरीद सकती हैं। अब आप दाग हटाने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें-

सबसे पहले इसके लिए सामग्री 

सिरका-3 चम्मच 

बेकिंग सोडा- 3 चम्मच 

नींबू का रस-2 चम्मच 

क्लीनिंग ब्रश 

ऐसे बनाए इसका मिश्रण

आप सबसे पहले एक बाउल में सिरके को डालें। अब इसमें बेकिंग सोडा और नींबू के रस को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। सामग्री मिक्स करने के बाद मिश्रण को कुछ देर तक ग्राम कर लें। इसके बाद मिश्रण को दाग वाले हिस्से पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़। 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें।

सिरके और अमोनिया पाउडर का उपयोग करें 

अमोनिया पाउडर और सिरके के इस्तेमाल से भी किचन टाइल्स पर लगे सिलेंडर के जिद्दी दाग को आसानी से साफ कर सकते हैं। आपको बता दें कि अमोनिया पाउडर दाग के क्रिस्टल को सक्रिय करता है और सिरका उसे साफ करता है।

अब फॉलो करें ये स्टेप्स

आप सबसे पहले एक बाउल में सिरका और अमोनिया पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब मिश्रण को दाग वाले हिस्से पर लगभग कुछ समय के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद क्लीनिंग ब्रश ता सैंडपेपर से रगड़कर साफ कर लें।

इन टिप्स को भी फॉलो करें 

सिरका, बेकिंग सोडा और अमोनिया पाउडर के अलावा अन्य कई चीजों के इस्तेमाल से भी किचन टाइल्स पर लगे सिलेंडर के दाग को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप  हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और ब्लीच पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। 

दाग ना लगे इसके लिए क्या करें

1.आप सिलेंडर के लिए एक स्टेंड बनवा सकती हैं।

  1. लकड़ी का कोई छोटी चौकी पर रख सकती हैं।
  2. जूट के बने बोरे को बिछा कर उस पर रख सकती हैं।
  3. दाग स्थाई न होने पाए इसके लिए सप्ताह में 3 से 4 दिन सिलेंडर हटा कर सफाई करती रहें।
  4. जब भी आप सिलेंडर रखें तो ध्यान रखें की निचला हिस्सा अच्छे से साफ कर के ही रखें।

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे फेसबुक पर शेयर जरूर करें। इस तरह आपके पास कोई जानकारी है तो आज ही whatsaap करें- 6393942948 पर। इसके साथ इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपना पेज “फोकस हर लाइफ” के साथ।