Loan Alert: अगर आप भी एप से लोन लेते हैं तो सावधान हो जाइए, पढ़ें पूरी खबर  

Loan Alert: अगर आप भी एप से लोन लेते हैं तो सावधान हो जाइए, पढ़ें पूरी खबर  

नई दिल्ली। आजकल के महंगाई के दौर में लोग कई तरह के परेशानी से दो चार हो रहें हैं। खासकर मिडिल क्लास की कई समस्या है। कुछ लोग परिवार को चलाने के लिए नौकरी कर रहें हैं तो कुछ लोग अपना छोटा बड़ा धंधा। ऐसे में उनके सामने कई बार आर्थिक समस्या भी आती है उस टाइम में लोग लोन लेते हैं। दरअसल, लोगों को एक विकल्प दिखता है लोन। वैसे तो बैंक से आप कुछ नियम शर्तों को पूरा करते हुए लोन ले सकते हैं। पर कई बार लोगों को उनके कम सिबिल स्कोर के चलते या कोई दस्तावेज पूरा न होने आदि के कारण से बैंक से लोन नहीं मिल पाता है। ऐसे में लोग उन मोबाइल एप से लोन लेते हैं, जो लोगों को बेहद आसानी से लोने देने का दावा भरती हैं। ऐसे में अगर आप भी इन लोने देने वाली मोबाइल एप से लोन ले रहे हैं या प्लान कर रहे हैं, तो आपके लिए कुछ बातों को जानना बेहद जरूरी हो जाता है। वरना आप ठगी के शिकार तक हो सकते हैं या आगे चलकर दिक्कत में पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

फर्जी एप से बचकर

आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आप जिस एप से लोन लेने जा रहे हैं कहीं वो फर्जी तो नहीं, जो आपको चपत लगा दे। इसके लिए पहले तो ये सुनिश्चित करें कि क्या वो एप प्ले स्टोर पर है या नहीं। दूसरा आप उस एप की रेटिंग और रिव्यू जरूर पढ़ें, क्योंकि यहां से आपको इस एप के बारे में काफी जानकारी मिल सकती है। अगर आपको थोड़ा सा भी संदेह है, तो ऐसी एप से लोन न लें। वरना आपके साथ ठगी हो सकती है, क्योंकि कई एप लोन देने के नाम पर लोगों से सर्विस चार्ज पहले ले लेती है और फिर उन्हें लोन नहीं देती है।

परमिशन देते समय ध्यान दें

आपने अगर किसी लोन देने वाली एप को मोबाइल में इंस्टॉल किया है, तो ये ध्यान दें कि वो एप आपसे आपके मोबाइल में किन-किन चीजों की परमिशन मांग रही है। अगर आपको लगता है कि एप उस चीज का भी अधिकार मांग रही है, जो नहीं देना चाहिए। जैसे- आपकी नेट बैंकिंग को एक्सिस करने की परमिशन। तो ऐसी एप को परमिशन न दें। वरना आप दिक्कत में पड़ सकते हैं।

दस्तावेज सोच समझकर दें

लोन लेने के लिए अमूमन आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे दस्तावेजों की जरूरत होती है। पर अगर आपको ये लगे कि कोई एप आपसे ऐसा कोई दस्तावेज या ऐसी कोई अन्य जानकारी मांग रही है, जिसका इससे कोई लेना देना नहीं है, तो ऐसी एप से बचकर रहें हैं क्योंकि हो सकता है कि ये एप उस जानकारी के जरिए आपका डाटा चुरा रही हो। इसलिए सोच समझकर ही दस्तावेज दें।

ईएमआई का ध्यान रखें

अगर आपने लोन देने वाली एप की अच्छे से जांच करके इससे लोन लिया है, तो आपको ईएमआई का पूरी तरह ध्यान रखना होता है। दरअसल, ये मोबाइल देने वाली एप आपके मोबाइल में मौजूद कॉन्टैक्ट नंबर्स की परमिशन पहले ही ले लेती है। ऐसे में अगर आप कभी ईएमआई नहीं भर पाते हैं और फिर आप इनके कॉल नहीं उठाते हैं आदि। तो ऐसी स्थिति में ये एप आपके उन कॉन्टैक्ट नंबर्स का इस्तेमाल करके आपके दोस्तों और रिश्तेदारों तक को कॉल करने से पीछे नहीं हटते हैं, जिससे आपकी इमेज खराब होती है। यही नहीं ये एप वाले आपके घर भी आ सकते हैं। इसलिए लोन लेने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें।