Techno Hacks:बिना पासवर्ड ऐसे करें Wi-Fi कनेक्ट

जनरली वाई फाई से अपने मोबाइल या लैपटॉप को कनेक्ट करने के लिए आपको पासवर्ड की ज़रूरत पड़ती है पर कई बार हम पासवर्ड भूल जाते हैं या किसी और का कनेक्ट किया है तो बार बार पूछने से कतराते हैं। इसीलिए आज के आर्टिकल में हम आप को बताने वाले हैं कि बिना पासवर्ड के आप कैसे वाई फाई कनेक्ट कर सकते हैं.....

Techno Hacks:बिना पासवर्ड ऐसे करें Wi-Fi कनेक्ट

फीचर्स डेस्क। इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। ज़रा देर के लिए भी इंटरनेट स्लो हुआ या अनअवेलबल हुआ तो मानो लगता है जिंदगी रुक सी गयी हो। ऑफिस हो , घर हो , शॉपिंग हो , पढ़ाई हो , कहीं का रास्ता जानना हो , खाना मंगाना हो, बुकिंग करवानी हो आज कल सब कुछ आप के वाई फाई सिग्नल्स पर डिपेंड करता है। कुछ लोग अभी भी मोबाइल डाटा का इस्तेमाल इंटरनेट के लिए करते हैं पर आप को बता दें कि वाई फाई ना सिर्फ पर्फोर्मस के मामले में बल्कि मासिक खर्च के मामले में भी मोबाइल डाटा से काफी बेहतर है। जनरली वाई फाई से अपने मोबाइल या लैपटॉप को कनेक्ट करने के लिए आपको पासवर्ड की ज़रूरत पड़ती है पर कई बार हम पासवर्ड भूल जाते हैं या किसी और का कनेक्ट किया है तो बार बार पूछने से कतराते हैं। इसीलिए आज के आर्टिकल में हम आप को बताने वाले हैं कि बिना पासवर्ड के आप कैसे वाई फाई कनेक्ट कर सकते हैं।आइये जानते हैं इस हैक के बारे में 

QR कोड है इसका हैक

बिना पासवर्ड के वाई फाई को कनेक्ट करने के लिए आप को QR कोड का इस्तेमाल करना होगा। QR कोड वही सिंबल है जिस को आप ने कई बार ऑनलाइन पेमेंट करते हुए स्कैन किया होगा। ये हर सर्विस या प्रोडक्ट का यूनिक आइडेंटिफिकेशन सिंबल होता है। आजकल ज्यादातर लोग QR कोड की ट्रिक को आजमा कर वाई फाई यूज़ कर रहे हैं। वहीं आप चाहें तो कुछ ऑनलाइन साइट्स की मदद से वाईफाई के नाम और पासवर्ड को QR कोड में बदल सकते हैं। zxing.appspot.com और wwW.qrstuff.com आदि हैं, जिसकी मदद से आप ये कर सकती हैं।

ऐसे करें कनेक्ट

बिना पासवर्ड के वाई फाई को कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले आप zxing.appspot.com या फिर www.qrstuff.com किसी भी एक वेबसाइट पर जाए और वहां वाई-फाई नेटवर्क और वाईफाई लॉगिन ऑप्शन को क्लिक करें।

इसके बाद आपको SSID सेक्शन में जाकर वाईफाई का नाम टाइप करना होगा। इसके बाद पासवर्ड टाइप करें और नेटवर्क टाइप को सेलेक्ट करें।

इसे भी पढ़ें- Expert Advice: इर्रेगुलर पीरियड्स का हैं शिकार तो जाने ये इम्पोर्टेन्ट बातें

इसके बाद आएगा जेनरेट या डाउनलोड QR कोड, इस पर क्लिक करें।

QR कोड का प्रिंट निकलने के बाद आपको अपने फोन को कनेक्ट करना होगा। स्कैन होते ही वाईफाई आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाएगा और आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

वाई फाई यूज़ करते समय ध्यान रखें

 समय-समय पर अपने वाई फाई का पासवर्ड बदलते रहे। दरअसल इन दिनों लोग चोरी से वाई-फाई इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, जिसकी जानकारी आपको नहीं होती है। नतीजा इससे आपका वाई-फाई स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपना वाईफाई का पासवर्ड बदलना चाहती हैं तो यहां बताए गए तरीके को आजमाएं।

इसके लिए वाई-फाई से अपने किसी एक डिवाइस को कनेक्ट रखें। अब डिवाइस से वेब ब्राउजर को ओपन करें।

ब्राउजर के राइट साइड में आपको कॉन्फिग्रेशन पेज होगा, जिसे आपको ओपन करना है। इसके बाद TP-Link router टाइप करें और एंटर कर दें।

अब राउटर की सेटिंग्स डिफॉल्ट यूजरनेम और पासवर्ड टाइप करें। इसके बाद वायरलेस सिक्योरिटी ऑप्शन में जाएं। वहां आपको पासवर्ड या फिर शेयर्ड की बॉक्स दिखाई देगा, जहां आपको एक नया पासवर्ड एंटर करना होगा।अब यहां अपनी पसंद के अनुसार पासवर्ड एंटर कर दें, जो आपको याद रहे।


नोट- यह एक थर्ड पार्टी वेबसाइट्स हैं तो आप पूरी तरह से जांच करने के बाद ही कनेक्ट करें। ये कोई भी वेरिफाइड और सिक्योर वेबसाइट्स नहीं हैं।

Image Source- Google images