Holi Recipe : होली को खास बना देगा ये चटपटा दही भल्ला, पढ़ें इसकी ईज़ी रेसिपी

भारतीय घरों में होली को लेकर कई दिनों पहले से तैयारियां होने लगती हैं।  मीठे से लेकर ठंडाई और नमकीन डिशेस बनाकर रखी जाती हैं।  इस लिस्ट में दही भल्ला भी शामिल किए जा सकती हैं।  आप अगर अपने घर पर ही पार्टी दे रहीं  हैं तो मैन्यू में दही भल्ला...

Holi Recipe : होली को खास बना देगा ये चटपटा दही भल्ला, पढ़ें इसकी ईज़ी रेसिपी

फीचर्स डेस्क। होली का फेस्टिवल हो और दही भल्ला रेसिपी (Dahi Bhalla Recipe) न बनें तो मज़ा अधूरा रह जाता है। पारंपरिक दही भल्ला होली की मस्ती को और बढ़ा देता है। जब होली का दौर जमकर चल निकलता है तो उसके बाद स्नैक्स की भी दरकार बन पड़ती है, ऐसी सूरत में चटपटे दही भल्ले एक परफेक्ट फूड डिश हो सकती है।  भारतीय घरों में होली को लेकर कई दिनों पहले से तैयारियां होने लगती हैं।  मीठे से लेकर ठंडाई और नमकीन डिशेस बनाकर रखी जाती हैं।  इस लिस्ट में दही भल्ला भी शामिल किए जा सकते हैं।  आप अगर अपने घर पर ही पार्टी दे रहीं  हैं तो मैन्यू में दही भल्ला को रखा जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी ट्राई करना चाहती हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से तैयार कर सकती हैं। आइए जानते हैं रेसिपी।

दही भल्ला बनाने के लिए सामग्री

उड़द दाल – आधा किलो
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
कश्मीरी मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
धनिया पत्ती – 1 कप
जीरा दरदरा कुटा – 1 टी स्पून
भुना जीरा पाउडर – 4 टेबलस्पून
हींग – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 2-3 टी स्पून
काला नमक – स्वादानुसार
काजू कटे – 1/2 कप
किशमिश – 1/2 कप
अनार दाने – 2-3 टेबलस्पून
मीठी दही – 1 कप
इमली की चटनी – आवश्यकतानुसार
तेल – जरूरत के मुताबिक
सादा नमक – स्वादानुसार

दही भल्ला बनाने की विधि

दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को साफ करें और धोने के बाद 2 से 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें।  तय समय के बाद उड़द दाल को पानी से निकालकर एक बर्तन में डाल दें और उसमें हींग डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब मिक्सी की मदद से उड़द दाल को स्मूद होने तक पीस लें और पेस्ट तैयार करें। अब तैयार पेस्ट को एक बड़े बर्तन में डाल दें। इसके बाद पेस्ट को इतना फेंटे कि वो हल्का और शाइनी हो जाए। इसके बाद उड़द दाल के पेस्ट में अदरक, धनिया, हरी मिर्च, काजू, किशमिश, भुना जीरा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद मिश्रण में स्वादानुसार नमक मिक्स करें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें। इस दौरान हाथ में थोड़ा सा तेल लगाएं और कड़ाही का तेल गर्म होने के बाद दाल पेस्ट से भल्ले बनाकर कड़ाही में डालते जाएं और उन्हें डीप फ्राई करें।