Breast Cancer Awareness Month : ब्रैस्ट कैंसर को रोक सकते हैं ये प्राकृतिक तरीके

कैंसर से बचाव के लिए आपकी लाइफस्‍टाइल, फैमिली और मेडिकल हिस्‍ट्री और डाइट बहुत मैटर करती है। लेकिन कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनके माध्यम से आप ब्रेस्‍ट कैंसर जैसी बीमारियों को खुद से कुछ हद तक दूर रखने के लिए एक पहला कदम ....

Breast Cancer Awareness Month : ब्रैस्ट कैंसर को रोक सकते हैं ये प्राकृतिक तरीके

फीचर्स डेस्क। महिलाओं सब से ज्यादा पाया जाने वाला कैंसर ब्रैस्ट कैंसर है। साल 2020 में 2.3 मिलियन महिलाएं पुरे विश्व में स्तन कैंसर से पीड़ित पाई गयी है। ये आकड़ा अपने आप में चौकाने वाला है। कैंसर से बचाव ही इसका इलाज है साथ ही स्टार्टिंग सिम्टम्पस को पहचान कर जितनी जल्दी इलाज शुरू हो सके। पेशेंट के उतनी जल्दी स्वस्थ्य होने के चान्सेस होते हैं। पूरे वर्ल्ड में अक्टूबर मंथ को कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। जिस से ज्यादा से ज्यादा लोगो तक कैंसर की सही जानकारी को पहुंचाया जा सके। आज हम ऐसे कुछ नेचुरल तरीको के बारे में जानेगे जो आप को ब्रैस्ट कैंसर के खतरे से दूर ले जा सकती हैं , आइये जानते हैं    

आंवला 

आंवला आप को कैंसर से दूर रख सकता है। इसका यूज़ इम्‍यूनिटी को स्ट्रांग बनता है। इसके अलावा अगर आप थेरेपी से गुज़र रही हैं तो आंवला के अर्क हेल्‍दी सेल्‍स को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर सेल्‍स की वृद्धि को मारने और रोकने में मदद करता है। यह विटामिन सी का सबसे अच्‍छा स्रोत और इसमें क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, टैनिन, फ्लेवोनोइड्स, पेक्टिन और विभिन्न पॉलीफेनोलिक तत्‍व शामिल हैं इसीलिए इसे सुपर फ़ूड कहतें हैं।

इसे भी पढ़ें - Health Care : बदलते मौसम में आँखों को इन्फेक्शन से ऐसे बचाये

अदरक 

अदरक आपके खाने और चाय का स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको हेल्‍दी रखने में भी मददगार है। पेट दर्द से लेकर उल्‍टी जैसी समस्‍या से बचाने तक अदरक कई तरह की बीमारियों से बचाव करती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसके सेवन से आप खतरनाक बीमारी कैंसर को कुछ हद तक रोकने में भी सफल हो सकती है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं, जो आपको कैंसर से दूर रख सकते हैं।

हल्दी

हल्दी सबसे अच्‍छे हर्ब्‍स में से एक है जिसे एंटी-कैंसर गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक गुणों को पाया जाता है। ठण्ड के मौसम में फ्रेश कच्ची हल्दी आती है अगर आप उसका सेवन कर पाए तो सोने पे सुहागा होगा।

वीट ग्रास 

वीट ग्रास भी ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव में कुछ हद तक आपकी मदद करता है। वीट ग्रास में विटामिन बी-17 या लेट्रियल और सेलेनियम होते हैं। ये दोनों ही शक्तिशाली एंटी-कैंसर्स हैं। क्लोरोफिल और सेलेनियम बॉडी की इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। साथ ही वीट ग्रास में भरपूर मात्रा में क्लोरोफिल होता है, जो बॉडी को ऑक्सीजन से भरपूर करता है। इसके अलावा यह बॉडी में हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है, जिससे कैंसर सेल्‍स को ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और ऑक्सीजन की उपस्थिति में कैंसर पनपता नहीं है।

आप भी ब्रेस्‍ट कैंसर से कुछ हद तक बचने के लिए रोजाना इन नेचुरल चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। लेकिन हर बार की तरह हम आपको यही कहेंगेे कि हर किसी की बॉडी के लिए हर नेचुरल चीज अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। इसलिए इसे लेने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें।

Photo Credit- Freepick