अगर आपको है ये 4 समस्या तो भूलकर न करें मखाने का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

मखाने में कैलोरी की मात्रा भी कम पाई जाती है। जिसके अनुसार, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। परंतु कुछ लोगों के लिए मखाने का सेवन करना नुकसान दायक हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि...

अगर आपको है ये 4 समस्या तो भूलकर न करें मखाने का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

फीचर्स डेस्क। मखाना एक इस तरह की ड्राई फ्रूट्स है जिसका सेवन बहुत से लोग करते हैं। व्रत के अलावा भी इसे लोग खाना पसंद करते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मखाने में कैलोरी की मात्रा भी कम पाई जाती है। जिसके अनुसार, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। परंतु कुछ लोगों के लिए मखाने का सेवन करना नुकसान दायक हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को मखाना नहीं खाना चाहिए...

गैस की समस्या में 

यदि आपको गैस बनती है तो मखाना का सेवन बिल्कुल भी न करें। क्योंकि इसमें फाइबर और प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण इसे पचाने में समय लगता है। गैस्ट्रिक, ब्लोटिंग या फिर पेट से जुड़ी समस्या में आपको मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए। इसे खाने से आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

किडनी में स्टोन वाले मरीज को 

यदि आपकी किडनी में स्टोन है तो भी मखाने का सेवन भूलकर भी न करें। क्योंकि मखाने में कैल्शियम काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ सकती है। कैल्शियम किडनी में पाए जाने वाले स्टोन का साइज बढ़ा सकता है।

दस्त की समस्या में 

यदि आप दस्त से परेशान हैं तो भी मखाना न खाएं। मखाने में पाया जाने वाला फाइबर आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। कब्ज में एक्सपर्ट्स फाइबर से भरपूर आहार खाने की सलाह देते हैं लेकिन यदि आप दस्त से परेशान है तो भूलकर भी मखाना न खाएं। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। 

दवाईयों वाले मरीज 

यदि आप किसी  बीमारी की दवाई का सेवन कर रहे हैं तो भी मखाना का सेवन न करें। इससे आपकी दवाईयों का असर कम हो सकता है और आपकी समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं।