Shopping Tips: क्या है वो शॉपिंग मिस्टेक्स जो आप डायमंड ज्वैलरी खरीदते टाइम कर बैठती है

हम सभी लेडीज (ladies) का फर्स्ट लव(first Love) होता है ज्वैलरी (jwellery)। और अगर ज्वैलरी डायमंड (diamond) की हो तो बात ही क्या। पर डायमंड ज्वैलरी खरीदना इतना भी आसान नहीं जितना हम समझते है। कुछ मिस्टेक्स जो हम गलती से कर बैठते है, वो है......

Shopping Tips: क्या है वो शॉपिंग मिस्टेक्स जो आप डायमंड ज्वैलरी खरीदते टाइम कर बैठती है

फीचर्स डेस्क। डायमंड ज्वैलरी की तरफ एक अलग रुझान होता है लेडीज का। चाहे हम कितने टाइप्स की ज्वैलरी खरीद लें पर मन में हमेशा ये कसक रहती है कि काश एक ज्वैलरी डायमंड की हो। चाहे एक रिंग हो क्यों न हो। और जब हम डायमंड की शॉपिंग करने जाते है तो एक्साइटमेंट के चलते कर जाते है कुछ ऐसी गलतियां जो हमें पड़ जाती है भारी। अगर आपको भी खरीदना है परफेक्ट डायमंड तो इन गलतियों को करने से बचे।

किसी भी स्टोर से डायमंड खरीदना

अक्सर ऐसा देखा गया है हम किसी भी ज्वैलरी शॉप से डायमंड खरीद लेते है। जहां गोल्ड, सिल्वर सभी टाइप के गहने मिलते है। जबकि डायमंड हमें सिर्फ डायमंड स्टोर से ही खरीदना चाहिए। क्योंकि गोल्ड के जानकार को डायमंड की इतनी परख नहीं होती, न ही आपको ज्यादा वैरायटी वहां मिलेंगी। इसलिए जब आप पैसा डायमंड में इन्वेस्ट कर ही रही है तो डायमंड ज्वैलरी हमेशा डायमंड स्टोर से ही खरीदे। आपको वहां क्वालिटी बेस्ट मिलेगी।

सबको सेम समझना

अधिकतर लेडीज डिफरेंट टाइप के डायमंड को सेम समझने की गलती कर बैठती है। उनको लगता है जैसे डिजाइन अलग है पर डायमंड सेम है। अलग अलग डायमंड के कट, कैरट, और कलर डिफरेंट होता है। और इसी के आधार पर इनकी कीमत भी अलग अलग होती है। इसलिए अच्छे से देखें, परखे फिर डायमंड खरीदे।

जांचे, परखे फिर लें

अक्सर लेडीज सोचती है और निकल पड़ती है डायमंड ज्वैलरी लेने। जबकि हमें पहले कई स्टोर्स में जाकर रेट, क्वालिटी, कट, शेप और कैरेट इन सब की अच्छे से जांच परख कर लेनी चाहिए। एक बार सोचना चाहिए कि एक्टुली में हमें कैसी ज्वैलरी चाहिए। अगर आपको अपने मन मुताबिक ज्वैलरी नहीं मिल रही तो और शॉप्स में देखिए। पर जल्दबाजी में कुछ भी न लेलें। क्योंकि डायमंड ज्वैलरी कॉस्टली होती है तो पैसे यूं ही खराब न करें। सोच समझ कर ही अच्छी ज्वैलरी चूज करें।

बजट पर दें ध्यान

ये बहुत जरूरी है। हमें अगर ये पता है कि हमें डायमंड का कौन सा आइटम खरीदना है तो अपना बजट उस हिसाब से सेट कर लें। फिर उस बजट के अकॉर्डिंग ही डायमंड ज्वैलरी चूज करें। कई बार हम बजट का न सोचकर शॉप में चले जाते है और शंका ,शर्म के चलते अपने बजट से महंगी ज्वैलरी ले बैठते है। या फिर ले ही नहीं पाते। दोनों ही स्थिति में हमे पछताना पड़ता है। इसलिए जो आपका बजट है उससे थोड़ा कम रेंज ही ज्वैलर को बताएं। जब वो आपको ज्वैलरी दिखायेगा तो रेंज अपने आप ही आपके बजट तक पहुंच ही जायेगी।

सेल के चक्कर में न फंसे

आपने अक्सर ये देखा होगा कि कोई भी फेस्टिव सीजन या वेडिंग सीजन होता है और डायमंड ज्वैलरी पर सेल ऑफर की जाती है आपको। तो एक बात तो ये जान लें आप कि डायमंड की रेंज कभी भी ज्यादा कम नहीं होती। इसलिए सेल के चक्कर में आप कम क्वालिटी का डायमंड घर न लाएं। अच्छी क्वालिटी चुने और डायमंड की पूरी जानकारी लेकर ही डायमंड चूज करें।

इन सभी बातों का आप ध्यान रखेंगी तो यकीनन आप अच्छी ज्वैलरी खरीद पाएंगी।

picture credit:imagesbazaar.com