रात को अच्छी नींद नहीं आती तो बेडरूम में रखें ये 5 पौधे, मॉर्निंग में आप बोलेगीं अरे वाह !

रात को अच्छी नींद नहीं आती तो बेडरूम में रखें ये 5 पौधे, मॉर्निंग में आप बोलेगीं अरे वाह !

फीचर्स डेस्क। आजकल की लाइफस्टाइल में देर तक जगना और मॉर्निंग में लेट से उठना कई लोगों का रूटीन सा हो गया है। जबकि पहले लोग जल्दी सोते थे जल्दी उठते थे। लेकिन लोग अब बोलते हैं की उनको रात को निद नहीं आती। ऐसे में अगर आपकी भी शिकायत यही है तो आप बेडरूम में कुछ पौधे लगाकर इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। कुछ ऐसे पौधे हैं जो हमारे घरों में हवा को शुद्ध करने के लिए जाने जाते हैं और अशुद्ध हवा में सांस लेने से होने वाली सर्दी और एलर्जी को रोकने में मदद करते हैं। आइए नजर डालते हैं ऐसे 5 पौधों पर जो बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं।

लैवेंडर

सबसे पहले बात करेंगे लैवेंडर की। यह इतना खुशबू देता है की इससे आपका बेडरूम को महक उठता है, इसके साथ ही इसके बेडरूम में रहने से आपको नींद भी अच्छी आएगी।

स्नेक प्लांट

इस पौधे को आप बेडरूम में रखती हैं तो घर में हवा को शुद्ध करेगा। यह ऑक्सीजन को छोड़ता है और कार्बन डाइऑक्साइड लेता है, जो हम पैदा करते हैं। इससे अनिद्रा की समस्या खत्म होती है।

एलोवेरा

एलोवेरा का नाम आप सभी जानती हैं। यह पौधा भी रात में ऑक्सीजन छोड़ता है। साथ ही यह अपने आस-पास के वातावरण को भी शुद्ध करता है, जिससे नींद अच्छी आती है।

जरबेरा डेज़ीज़

कलरफूल फ्लावर्स वाला यह पौधा न केवल आपके घर को सुदंर दिखाता है बल्कि इससे बेडरूम की हवा भी साफ रहती है, जिससे आपको नींद अच्छी आती है।

चमेली

ये खुशबूदार पौधे वाला फूल चिंता और तनाव को कम करके नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।